scriptHero Motocorp Vida to LML Upcoming Electric Scooters in India | बदल जाएगी टू-व्हीलर सेक्टर की तस्वीर! LML से लेकर Hero तक, जल्द बाजार में आ रही हैं ये Electric Scooters | Patrika News

बदल जाएगी टू-व्हीलर सेक्टर की तस्वीर! LML से लेकर Hero तक, जल्द बाजार में आ रही हैं ये Electric Scooters

locationनई दिल्लीPublished: Sep 15, 2022 01:30:50 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Hero Motocorp अपने नए Vida ब्रांड के अन्तर्गत इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करेगी। इसके अलावा LML भी इलेक्ट्रिक अवतार में एक बार फिर से बाजार में उतरने की तैयारी कर रही है।

electric_scooter-amp_1.jpg
प्रतिकात्मक तस्वीर: Electric Scooter

Upcoming Electric Scooters: इलेक्ट्रिक स्कूटर सेग्मेंट तेजी से आगे बढ़ रहा है, जहां एक तरफ इस सेक्टर में बड़े प्लेयर्स एंट्री करने की तैयारी कर रहे हैं वहीं स्टार्टअप्स ने इसे और भी ज्यादा बूम दिया है। बजाज ऑटो, टीवीएस और हीरो इलेक्ट्रिक जैसे ब्रांड्स पहले से ही इस सेग्मेंट में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। आने वाले समय में कुछ और प्रतिष्ठित ब्रांड्स जैसे LML और Hero MotoCorp भी अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटरों से सेग्मेंट की तस्वीर बदलने की तैयारी कर रहे हैं। इन ब्रांड्स के बाजार में आने के बाद प्रतिस्पर्धा तो बढ़ेगी ही साथ ही ग्राहकों को बेहतर विकल्प चुनने का मौका भी मिलेगा। तो यदि आप भी एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो थोड़ा ठहर सकते हैं क्योंकि जल्द कई नए विकल्प आपके सामने होंगे, आज हम आपको अपने इस लेख में आने वाले उन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बताएंगे-


Hero MotoCorp Vida:

जो लोग ये नहीं जानते हैं उन्हें बता दें कि, मौजूदा हीरो इलेक्ट्रिक और हीरो मोटोकॉर्प एक ही मुंजाल परिवार से जुड़ी दो भिन्न कंपनियां हैं और दोनों का कारोबार एक दूसरे से पूरी तरह अलग है। यहां पर हम बात कर रहे हैं हीरो मोटोकॉर्प की, जो बाजार में स्प्लैंडर बाइक से लेकर डेस्टिनी स्कूटर जैसे मॉडलों की बिक्री करता है। हीरो मोटोकॉर्प भी इलेक्ट्रिक सेग्मेंट में उतरने की घोषणा कर चुका है और कंपनी इसके लिए एक अलग प्लेटफॉर्म लेकर आई है जिसे Vida नाम दिया गया है। कंपनी इस ब्रांड के अन्तर्गत अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करेगी।

electric_scooter-amp.jpg


हालांकि कंपनी ने अपने इस आने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में अभी कोई तकनीकी जानकारी साझा नहीं की है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इसमें 12-इंच के फ्रंट और 10-इंच के रियर ब्लैक अलॉय व्हील दिए जा सकते हैं। इसके अलावा ये स्कूटर पारंपरिक डिज़ाइन पर बेस्ड होगी, लेकिन इसमें कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया जा सकता है, जिसमें कनेक्टिविटी, एलईडी, फास्ट चार्जिंग, ओएस अपडेट इत्यादि शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आने वाले कुछ महीनों में कंपनी इस स्कूटर को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर सकती है और इसकी कीमत संभवत: 1.50 लाख रुपये हो सकती है।


LML Electric Scooter:

कानपुर बेस्ड LML (पूर्व में लोहिया मशीनरी लिमिटेड) एक बार फिर से अपनी जबरदस्त वापसी करने की तैयारी कर रह है। दिलचस्प बात ये है कि इस बार कंपनी पारंपरिक फ़्यूल से चलने वाले वाहन नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ भी बाजार में उतरेगी। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी आगामी 29 सितंबर 2022 को अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मॉडलों के कॉन्सेप्ट को पेश करेगी। इसके साथ ही कंपनी के आने वाले वाहनों के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त हो सकेगी।

LML electric Scooter


LML Electric के एमडी और सीईओ, योगेश भाटिया ने हाल ही में मीडिया को दिए अपने बयान में कहा था कि, “हमारे पहले 3 इलेक्ट्रिक वाहनों के कॉन्सेप्ट मॉडलों को आगामी 29 सितंबर को पेश किया जाएगा, जहां पर हम अपने आने वाले प्रोडक्ट्स से जुड़ी सभी जानकारियों को साझा करने के साथ ही इस बात पर भी प्रकाश डालेंगे कि हम किस तरह का बदलाव लाना चाहते हैं।" हालांकि अभी कंपनी ने अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में डिटेल्स साझा नहीं किए हैं, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि ये बाजार में मौजूदा मॉडलों के मुकाबले किफायती होगी।


Ather Energy Scooter:

एथर एनर्जी ने हाल ही में बाजार में अपने अपडेटेड Ather 450 इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया था। अब ख़बर आ रही है कि कंपनी एक किफायती मॉडल पेश करने की तैयारी कर रही है जो कि मौजूदा स्कूटर से सस्ती होगी। बता दें कि, मौजूदा मॉडल की कीमत 1.17 लाख रुपये से लेकर 1.39 लाख रुपये के बीच है। हाल ही में इस नए स्कूटर को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है उम्मीद की जा रही है कि इसे साल के अंत तक बाजार में उतारा जा सकता है।

ather_electric_scooter-amp.jpg


मौजूदा मॉडल को कंपनी ने नई तकनीक से अपडेट किया है और ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 146 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है। इस स्कूटर में कंपनी ने 3.7 kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया है और इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इसके साथ कंपनी 3 साल की वारंटी भी दे रही है औेर इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 4.30 घंटे का समय लगता है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

'गद्दार' विवाद के बाद पहली बार गहलोत और पायलट का हुआ आमना-सामना, देखें वीडियोगौतम अडानी ग्रुप को मिला धारावी रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट, 5 हजार करोड़ की लगाई थी बोलीगुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार आज खत्म, 1 दिसम्बर को होगी वोटिंगउड़नपरी की एक और बड़ी उड़ानः भारतीय ओलंपिक संघ की पहली महिला अध्यक्ष बनीं पीटी उषासीएम की बहन व YSRTP प्रमुख वाईएस शर्मिला पुलिस हिरासत में, क्रेन से खींची कारगुजरात चुनाव में भाजपा के सबसे अधिक उम्मीदवार हैं करोड़पति, दूसरे पर कांग्रेसआरबीआई एक दिसंबर को लॉन्च करेगा रिटेल डिजिटल रुपयाGujarat Election 2022 : अहमदाबाद जिले में 2044 दिव्यांग एवं बुजुर्गों ने किया मतदान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.