scriptपुरानी Honda Activa मिनटों में बन जाएगी Electric Scooter, खर्च करने होंगे महज 18,330 रुपये | Honda Activa Electric Scooter Hybrid Conversion Kit by GoGoA1 price | Patrika News
ऑटोमोबाइल

पुरानी Honda Activa मिनटों में बन जाएगी Electric Scooter, खर्च करने होंगे महज 18,330 रुपये

Honda Activa देश की बेस्ट सेलिंग स्कूटर है और अब ज्यादातर लोगों को इसके इलेक्ट्रिक मॉडल का इंतजार है। लेकिन इसके इलेक्ट्रिक मॉडल के बाजार में आने से पहले कन्वर्जन किट का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है। ये Electric Conversion Kit बेहद की कम खर्च में आपके रेगुलर मॉडल को इलेक्ट्रिक स्कूटर में बदल देते हैं।

नई दिल्लीMar 28, 2022 / 06:15 pm

Ashwin Tiwary

honda_activa_electric_scooter-amp.jpg

प्रतिकात्मक तस्वीर: Honda Activa Electric Conversion Kit

पेट्रोल की उंची होती कीमत ने तकरीबन हर वाहन मालिक के माथे पर बल ला दिया है। एक दौर में किफायती मानी जाने वाली स्कूटर की सवारी भी अब लोगों के जेब पर बोझ बन रही है। देश के कई हिस्सो में पेट्रोल की कीमतों ने शतक का आंकड़ा पार कर दिया है। अब ऐसे में ज्यादातर लोग इलेक्ट्रिक स्कूटरों की तरफ तेजी से मुखर हो रहे हैं। हालांकि इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत रेगुलर स्कूटरों के मुकाबले काफी ज्यादा है, ऐसे में इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट (Electric Conversion Kit) को एक बेहतर विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है।

स्कूटरों के मामले में Honda Activa सबसे ज्यादा मशहूर मॉडल है, कंपनी हर महीने इस स्कूटर के लाखों यूनिट्स की बिक्री करती है। यदि आपके पास भी होंडा एक्टिवा है और आप पेट्रोल पर रुपये खर्च कर परेशान हो चुके हैं तो आप इसे इलेक्ट्रिक स्कूटर में तब्दील कर सकते हैं। इसके लिए आपको नई स्कूटर की तरह बड़ी रकम खर्च करने की भी कोई जरूरत नहीं होगी, बल्कि ये काम कम से कम रकम में भी संभव है।

यूं तो बाजार में कई ऐसी कंपनियां हैं जो टू-व्हीलर्स के लिए इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट उपलब्ध करा रही हैं। लेकिन आज हम आपके लिए GoGoA1 के इलेक्ट्रिक किट के बारे में बताएंगे। इस कंपनी ने हाल ही में Hero Splendor के कन्वर्जन किट को पेश किया था। महाराष्ट्र बेस्ड ये कंपनी Honda Activa के लिए भी इलेक्ट्रिक किट उपलब्ध करा रही है।

honda_activa_electric_conversion_kit-amp.jpg
IMAGE CREDIT: GoGoA1


क्या है Honda Activa का इलेक्ट्रिक किट:

कंपनी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, ये इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट हाइब्रिड और कम्पलीट इलेक्ट्रिक दोनों फॉरमैट में उपलब्ध है। इन दोनों किट्स की कीमत भी अलग-अलग है। लेकिन आज हम आपको ख़ास होंड एक्टिवा के हाइब्रिड इलेक्ट्रिक किट के बारे में बताएंगे। इस किट की कीमत 18,330 रुपये तय की गई है, इसके साथ GST और शिपिंग चार्जेज जोड़ने के बाद ये तकरीबन 23,000 रुपये की पड़ेगी।

सबसे ख़ास बात ये है कि इसे होंडा एक्टिवा के पुराने मॉडल में इंस्टॉल किया जा सकता है। इतना ही नहीं कंपनी का दावा है कि ये कन्वर्जन किट उन सभी स्कूटरों के लिए उपयुक्त है जिनमें 10 इंच का रियर व्हील (पिछला पहिया) इस्तेमाल किया गया है। आप इसे कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑर्डर कर सकते हैं और अपने घर मंगवा सकते हैं।

GoGoA1 इलेक्ट्रिक स्कूटर किट में 60V और 1200W की क्षमता का हाई इफिशिएंसी BLDC हब मोटर दिया जा रहा है। जो कि रिजेनरेटिंग सिन वेब कंट्रोल और रिस्ट थ्रोटल के साथ आता है। यहां पर ये जानना जरूरी है कि इस मोटर का इस्तेमाल Honda Activa के केवल पुराने मॉडल में ही किया जा सकता है, यानी कि इसे आप लेटेस्ट Activa 6G में नहीं लगा सकते हैं।

कंपनी के एक एक्जीक्यूटिव ने बताया कि, इस कन्वर्जन किट को आप आसानी से अपने स्थानीय मैकेनिक से इंस्टॉल करवा सकते हैं। इस किट में इलेक्ट्रिक मोटर के साथ ही अन्य सभी जरूरी कंपानेंट्स दिए जा रहे हैं। हालांकि आपको स्कूटर की बैटरी बाहर से खरीदनी होगी जो कि आपके उपर निर्भर है कि आप कितनी क्षमता की लिथियम (Li-Ion) बैटरी का इस्तेमाल अपने स्कूटर में करना चाहते हैं।


बैटरी की कीमत और अनुमानित रेंज:

बैटरी क्षमताअनुमानित कीमतअनुमानित रेंज
60Volt 24Ah20 से 25 हजार रुपये60 किलोमीटर
60Volt 40Ah30 से 35 हजार रुपये95 किलोमीटर
72Volt 30Ah35 से 40 हजार रुपये100 किलोमीटर


यहां पर बैटरी की कीमत और इसकी ड्राइविंग रेंज एक्जीक्यूटिव के बात-चीत पर आधारित है। आपके इलाके में जहां से आप बैटरी खरीदते हैं वहां के अनुसार इसकी कीमत में भिन्नता संभव है। कंपनी इस कन्वर्जन किट को इंस्टॉल करवाने के दौरान सेंटर पर मैकेनिक को वीडियो कॉल के माध्यम से निर्देशित करने की भी सुविधा भी प्रदान करेगी, ताकि इस किट को आसानी से आपके स्कूटर में लगाया जा सके।

कंपनी का दावा है कि ये कन्वर्जन किट RTO द्वारा अप्रूव्ड है और इसे अपने वाहन में इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं है। देश के कई राज्यों में कंपनी के अधिकृत डिस्ट्रीब्यूटर्स भी हैं, जैसे कि, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मुहाराष्ट्र इत्यादि। इसके अलावा आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर इससे जुड़ी अन्य जानकारियां हासिल कर सकते हैं।

Home / Automobile / पुरानी Honda Activa मिनटों में बन जाएगी Electric Scooter, खर्च करने होंगे महज 18,330 रुपये

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो