scriptHonda Activa Electric के लॉन्च को लेकर हुआ नया खुलासा, जानिए कब खरीद सकेंगे ये स्कूटर | Honda Activa electric Scooter may launch by 2023 company's plans and details out | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Honda Activa Electric के लॉन्च को लेकर हुआ नया खुलासा, जानिए कब खरीद सकेंगे ये स्कूटर

Honda Activa Electric के लॉन्च को लेकर कुछ बातें सामने आई हैं, और कंपनी के भविष्य के योजनाओं में इस स्कूटर के पेश किए जाने की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। ऐसा माना जा रहा है कि ये देश की बेस्ट सेलिंग स्कूटर इलेक्ट्रिक अवतार में जल्द ही देखी जा सकती है।

नई दिल्लीAug 10, 2022 / 11:10 pm

Ashwin Tiwary

honda_activa_electric_scooter-amp_1.jpg

प्रतिकात्मक तस्वीर: Honda Activa Electric Scooter

होंडा एक्टिवा भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा बेचा जाने वाला स्कूटर है। जिस तरह से देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की उपस्थिति बढ़ती जा रही है उस हिसाब से ज्यादातर लोगों को इस बेस्ट सेलिंग स्कूटर को इलेक्ट्रिक अवतार में देखने की लालसा भी बढ़ती जा रही है।

यूं तो Activa Electric को बाजार में पेश किए जाने के बारे में अब तक कंपनी ने आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की है, लेकिन इसके लॉन्च को लेकर चर्चाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। हालांकि अब तक केवल कयासों के चादर में लिपटी एक्टिवा इलेक्ट्रिक अब एक ठोस आकार लेने को तैयार है। आज हम आपको होंडा एक्टिवा के इलेक्ट्रिक वर्जन से जुड़ी सभी जानकारियों से रूबरू कराएंगे।


हाल ही में कंपनी ने इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को पेश करने के लिए एक टीज़र भी जारी किया था और ये कंपनी की बेस्ट सेलिंग टूव्हीलर मॉडल है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि यदि कंपनी Activa नेमप्लेट के साथ अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश करती है, तो ये देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बनेगी। बहरहाल, तेजी से बढ़ते इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार ने होंडा का ध्यान खींचा है।


ब्रांड की योजना 2023 की शुरुआत तक इलेक्ट्रिक सेग्मेंट में प्रवेश करने की है, जो सही मायनो में अब ज्यादा महीने दूर नहीं हैं। हालांकि, यहां एक बात ध्यान देने वाली है कि पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन सा होगा, इसकी अभी पुष्टि नहीं हुई है। क्या यह Honda U-Go होगी, जिसे ब्रांड ने हाल ही में भारत में पेटेंट कराया है? इस बात से भी पर्दा समय आने पर उठ जाएगा, लेकिन सबसे ज्यादा कयास इसी बात की लगाई जा रही है कि कंपनी एक्टिवा नेमप्लेट का इस्तेमाल अपने पहले इलेक्ट्रिक वाहन के लिए कर सकती है।


Honda Activa Electric को लेकर क्या सोचती है कंपनी:

हाल ही में होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) के प्रबंध निदेशक, अध्यक्ष और सीईओ आतुशी ओगाटा ने एक बयान दिया है, जिसमें स्पष्ट रूप से एक्टिवा इलेक्ट्रिक को उनकी योजना में एक निश्चित प्रोडक्ट के तौर पर पेश किए जाने का संकेत मिलते हैं।

उन्होंने कहा, “पेट्रोल की कीमतें बढ़ने से बैटरी से चलने वाले स्कूटरों की मांग बढ़ रही है। हम एक ‘फ्यूचरिस्टिक एक्टिवा’ बना रहे हैं जो अपने आप में एक नया सेगमेंट होगा जो शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में शहर के भीतर कम दूरी की यात्रा की अतिरिक्त आवश्यकताओं को पूरा करेगा।” ओगाटा का यह बयान अपने आप में ही इस बात की पुष्टि करने के लिए पर्याप्त है कि आने वाले वर्षों में होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक को पेश किया जा सकता है।

 

honda_activa_7g_scooter-amp.jpg


खैर, अभी कंपनी एक्टिवा इलेक्ट्रिक के बारे में स्पष्ट रूप से कुछ भी कहने में कतरा रही है। लेकिन बीते दिनों कंपनी ने अपने नए स्कूटर का एक टीजर जारी किया है। टीज़र इमेज में सामने का जो सिल्हूट दिखाया गया है जो बिल्कुल एक्टिवा जैसा दिखता है। इसमें फ्रंट टर्न इंडिकेटर्स, हेडलैंप, रियर व्यू मिरर्स और हैंडल बार्स दिए गए हैं। इस टीज़र के सामने आने के बाद अंदाजा लगाया जा रहा है कि, कंपनी इसे अगले कुछ हफ़्तों में पेश कर सकती है।

यह भी पढें: सावधान! ड्राइविंग के समय साथ रखें ये डॉक्युमेंट नहीं तो कटेगा 10,000 का चालान

इस टीजर के सामने आने के बाद ऑटो सेक्टर में तेजी से इस बात की चर्चा हो रही है कि, ये संभवत: होंडा एक्टिवा 7जी हो सकता है। मौजूदा Honda Activa 6G स्टैंडर्ड और डीलक्स वेरिएंट में उपलब्ध है, जिनकी कीमत 72,400 रुपये और 74,400 रुपये है (दोनों कीमतें एक्स-शोरूम हैं)। आगामी 7G ट्रिम निश्चित रूप से इन कीमतों में वृद्धि लाएगा। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी इस स्कूटर की क्या कीमत तय करती है।

Home / Automobile / Honda Activa Electric के लॉन्च को लेकर हुआ नया खुलासा, जानिए कब खरीद सकेंगे ये स्कूटर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो