scriptHonda ला रही है सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर U-Go, कम कीमत में मिलेगा 130Km का ड्राइविंग रेंज | Honda U-Go affordable electric scooter may launch in India Soon | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Honda ला रही है सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर U-Go, कम कीमत में मिलेगा 130Km का ड्राइविंग रेंज

Honda U-Go इलेक्ट्रिक स्कूटर में रिमूवेबल बैटरी दिया गया है और सिंगल चार्ज में ये स्कूटर 130 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है। इसका लोअर वेरिएंट अधिकतम 43 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकता है।

नई दिल्लीJul 11, 2022 / 08:33 pm

Ashwin Tiwary

honda-u-go_electric_scooter-amp.jpg

Honda U-Go Electric Scooter

जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Honda जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश कर सकती है। कंपनी ने पिछले साल चीन के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में लॉन्च होने के कुछ महीने बाद ही भारत में U-Go इलेक्ट्रिक स्कूटर का पेटेंट कराया था।

कंपनी ने इस स्कूटर का पेटेंट भारतीय बाजार में काफी पहले किया था। बहरहाल, गुआंगज़ौ मोटर्स ग्रुप कंपनी और जापान होंडा मोटर द्वारा स्थापित एक संयुक्त उद्यम, वूयांग-होंडा मोटर्स (गुआंगज़ौ) कंपनी के माध्यम से, स्कूटर को दो वेरिएंट्स में पेश किया गया था। अपने ख़ास लुक, बज़ट प्राइसिंग और शानदार परफॉर्मेंस के चलते ये स्कूटर चीन के बाजार में काफी मशहूर है।


Honda U-Go का जो मॉडल चीन के बाजार में उपलब्ध है उसे दो वेरिएंट्स में पेश किया गया था, इसके एक वेरिएंट की कीमत उस वक्त इसकी कीमत 7,999 युआन (चीनी मुद्रा) यानि करीब 91,860 रुपये है वहीं दूसरे लोअर स्पीड वेरिएंट की कीमत 7,499 युआन (लगभग 86,118 रुपये) तय की गई थी। यही कारण है कि इसे एक बज़ट स्कूटर के तौर पर देखा जा रहा है, हालांकि भारतीय बाजार के अनुसार इसमें यदि कुछ बदलाव किया जाता है तो कीमत में अंतर होना लाजमी है।

बैटरी पैक और ड्राइविंग रेंज:

इसके दोनों वेरिएंट्स में 48-वोल्ट Li-ion बैटरी पैक दिया गया है, हालांकि इसका लोअर वेरिएंट अधिकतम 43 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकता है। कंपनी ने इसके स्पीड को लिमिटेड किया है। इसमें रिमूवेबल बैटरी दिया गया है और सिंगल चार्ज में ये स्कूटर 130 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है। हालांकि ये रेंज आपको सेकेंड बैटरी के इस्तेमाल करने पर ही मिलेगी और इसके लिए आपको सीट के अंदर दिए जाने वाले स्टोरेज स्पेस से समझौता करना होगा, क्योंकि यहीं पर दूसरे रिमूवेबल बैटरी को लगाया जाएगा।

honda_electric_scooter-amp.jpg


होंडा यू-गो में कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं एक बड़ा फुटबोर्ड, बैटरी की स्थिति, रेंज, मोड और गति जैसी बुनियादी जानकारी के साथ एलसीडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एंटी-थेफ्ट अलार्म, 26-लीटर अंडरस्टोरेज स्पेस, एक LED डे-टाइम रनिंग लाइट, शार्प LED टेल लैंप, इंटीग्रेटेड LED टर्न इंडिकेटर्स और सिंगल-पीस ब्लैक सीट से घिरे बॉक्सी एलईडी हेडलैंप के साथ फ्रंट एंड दिया गया है। इस स्कूटर का लुक काफी स्टायलिश है, जो युवाओं को बेहद पसंद आएगा।


इसमें लंबे हैंडलबार के साथ आरामदायक एर्गोनॉमिक्स दिए गए हैं, किनारों पर यू-गो वर्डिंग्स के साथ ब्लैक अलॉय व्हील्स इसके साइड प्रोफाइल को बेहद बनाते हैं। होंडा यू-गो टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क और ट्विन रियर शॉक एब्जॉर्बर सेटअप के साथ आता है। ये स्कूटर आगे और पीछे दोनों तरफ Disk ब्रेक से लैस है और इसके सीट की ऊंचाई 740 मिमी है और इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और जीपीएस जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।

Home / Automobile / Honda ला रही है सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर U-Go, कम कीमत में मिलेगा 130Km का ड्राइविंग रेंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो