scriptKia EV6 ने डिज़ाइन और स्टाइल के मामले में जीता बड़ा अवॉर्ड, जानिए क्या है खास | Kia EV6 wins best design and styling award 2023 by Autocar India | Patrika News
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

Kia EV6 ने डिज़ाइन और स्टाइल के मामले में जीता बड़ा अवॉर्ड, जानिए क्या है खास

Kia EV6 Wins Award: किआ की इस समय भारतीय मार्केट में सिर्फ एक इलेक्ट्रिक कार मौजूद है। पर धीरे-धीरे कंपनी की इस इलेक्ट्रिक कार किआ ईवी6 की देश में पॉपुलैरिटी बढ़ रही है। हाल ही में किआ की इस इलेक्ट्रिक कार ने देश में कमाल करते हुए एक अवॉर्ड भी जीता है।

Mar 03, 2023 / 01:11 pm

Tanay Mishra

kia_ev6.jpg

KIa EV6

भारत समेत दुनियाभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की पॉपुलैरिटी और डिमांड तेज़ी से बढ़ रही है। पिछले साल देश में ऑटोमोबाइल मार्केट में शानदार सेल्स की बदौलत देश दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल मार्केट बन गया है। देश-विदेश की कई छोटी-बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियाँ भारत को एक प्रमुख मार्केट के तौर पर देखती हैं। इनमें साउथ कोरिया की कार निर्माता कंपनी किआ (Kia) भी शामिल है। पिछले दो साल में किआ की गाड़ियों की देश में पॉपुलैरिटी और डिमांड तेज़ी से बढ़ी है। इसी को देखते हुए कंपनी देश में अपना लाइनअप भी बढ़ा रही है। देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के बढ़ते ट्रेंड को देखते हुए कंपनी ने पिछले साल भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार किआ ईवी6 (Kia EV6) भी लॉन्च कर दी। अब हाल ही में इस इलेक्ट्रिक कार ने एक कमाल कर दिखाया है।

Kia EV6 ने जीता अवॉर्ड

हाल ही में किआ की इस इलेक्ट्रिक कार ने देश में कमाल करते हुए एक अवॉर्ड अपने नाम कर लिया है। भारत में सबसे पॉपुलर ऑटोमोबाइल मैगज़ीन ऑटोकार इंडिया (Autocar India) ने हाल ही में Kia EV6 को बेस्ट डिज़ाइन और स्टाइलिंग अवॉर्ड से नवाज़ा है। किआ इंडिया (Kia India) के ऑफिशियल ट्विटर (Twitter) अकाउंट पर उनकी इलेक्ट्रिक कार के इस अवॉर्ड को जीतने की जानकारी शेयर की गई है। किआ ईवी6 की खास डिज़ाइन और स्टाइलिंग को लोगों के साथ ही ऑटोकार इंडिया ने भी पसंद किया और इस इलेक्ट्रिक कार को अपने अवॉर्ड के लिए चुना।

https://twitter.com/hashtag/KiaEV6?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

Driving Licence के लिए अब नहीं लगाने होंगे RTO के चक्कर, घर बैठे ही ऑनलाइन बन सकेगा! जानिए आसान स्टेप्स

मिलते हैं शानदार फीचर्स


Kia EV6 में शानदार फीचर्स मिलते हैं। किआ की इस इलेक्ट्रिक कार में 12.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉयड ऑटो, ऐप्पल कारप्ले, 14 स्पीकर्स मेरिडियन साउंड सिस्टम, डुअल ज़ोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जिंग, सीट लंबर सपोर्ट, नैविगेशन सिस्टम, हेड्स-अप डिस्प्ले, 3 ड्राइव मोड्स, फ्रंट एंड रियर पार्किंग सेंसर्स, 8 एयरबैग्स, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ब्रेक असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट और दूसरे कई शानदार फीचर्स मिलते हैं।

दमदार पावरट्रेन

Kia EV6 में दमदार पावरट्रेन मिलती है। इस इलेक्ट्रिक कार में 77.4 kWh बैट्री पैक का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही सिंगल मोटर रियर व्हील ड्राइव और डुअल मोटर ऑल व्हील ड्राइव के दो ऑप्शंस मिलते हैं। सिंगल मोटर से किआ ईवी6 को 225.86 bhp पावर और 350 Nm टॉर्क मिलता है। डुअल मोटर से इस कार को 320.55 bhp पावर और 605 Nm टॉर्क मिलता है। फ़ास्ट चार्जिंग से इस कार की बैट्री 10-80% सिर्फ 18 मिनट में और 50kW चार्जर से यह काम 73 मिनट में होता है। सिंगल चार्जिंग से इस इलेक्ट्रिक कार को 708 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज मिलती है।

शुरुआती कीमत: 60.95 लाख रुपये।

यह भी पढ़ें

Toyota Innova Hycross की कीमत में हुआ पहली बार इजाफा, अब देने होंगे इतने रुपये ज़्यादा….

Home / Automobile / Electric Vehicles / Kia EV6 ने डिज़ाइन और स्टाइल के मामले में जीता बड़ा अवॉर्ड, जानिए क्या है खास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो