scriptMaruti का बड़ा ऐलान! लॉन्च करेंगे कई Electric Car और सेग्मेंट में बनेंगे नंबर वन, जानिए क्या है प्लान | Maruti Suzuki to Launch Multiple Electric Cars To Lead Segment | Patrika News

Maruti का बड़ा ऐलान! लॉन्च करेंगे कई Electric Car और सेग्मेंट में बनेंगे नंबर वन, जानिए क्या है प्लान

locationनई दिल्लीPublished: Apr 17, 2022 07:45:40 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Suzuki की पहली इलेक्ट्रिक कार का इंतज़ार लंबे समय से हो रहा है। पिछले कई साल से कंपनी अपनी मशहूर हैचबैक कार Wagon R के इलेक्ट्रिक वर्जन का परीक्षण भी कर रही है। अब कंपनी ने पहली बार इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर अपनी योजना का खुलासा किया है।

maruti_suzuki_electric_car-amp.jpg

प्रतिकात्मक तस्वीर: Maruti Suzuki Electric Car

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) प्रतियोगियों का साथ पकड़ने और सेगमेंट में अग्रणी बनने के लिए भारत में कई इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Cars) मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी के नए प्रबंध निदेशक और सीईओ हिसाशी टकेची के मीडिया को दिए अपने बयान में इस बात की पुष्टि की है।


कंपनी, जो 2025 में अपना पहला इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है, भविष्य में अपने कारखानों से ईवी का उत्पादन करने की योजना पर भी काम कर रही है। शुरुआत करने के लिए, सुजुकी मोटर गुजरात के संयंत्र से पहला इलेक्ट्रिक वाहन तैयार करेगी। हिसाशी टकेची ने मीडिया को दिए अपने बयान में कहा कि, “हम भारतीय बाजार में (ईवी) मॉडल पेश करने में अपने प्रतिस्पर्धियों से थोड़ा पीछे हैं, लेकिन हम देखते हैं कि अभी भी, उन ईवी की बाजार में मांग सीमित है। दरअसल, भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री अभी भी बहुत सीमित है।”

यह भी पढें: जानिए कैसे होता है James Bond की कारों से चलती है गोली और निकलता है धुएं का गुबार

उन्होंने आगे कहा, “लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम ईवी के बारे में कुछ नहीं कर रहे हैं। हमने अपने मौजूदा मॉडलों का उपयोग करते हुए और उन बैटरियों और मोटरों और सब कुछ को इस मौजूदा मॉडल में डालने के लिए अपने इलेक्ट्रिक वाहनों का बहुत व्यापक परीक्षण किया है। हम भारतीय परिवेश में कई कारों के साथ एक साल से अधिक समय से यह परीक्षण कर रहे हैं ताकि हमें यकीन हो कि हमारी EV तकनीक पर्यावरण में अच्छी होगी, जो भारत में बहुत कठिन है।”

हालांकि, हिसाशी ने कहा कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहन अभी भी बहुत महंगा है और मौजूदा तकनीक के साथ बहुत सस्ती ईवी बनाना काफी मुश्किल है। यह पूछे जाने पर कि क्या इसका मतलब है कि कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक वाहन 10 लाख रुपये से कम नहीं होगा, उन्होंने कहा, “मैं अभी आपको इस बात का उत्तर नहीं दे सकता, लेकिन मैं जो कह सकता हूं वह यह है कि लागत-प्रतिस्पर्धी और बैटरी की कीमत के कारण ईवी का सस्ता होना वास्तव में मुश्किल है।”

उन्होंने कहा कि बैटरी छोटी होने पर इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत प्रतिस्पर्धी बन सकती है, लेकिन इससे रेंज कम हो जाएगी और बदले में उपभोक्ताओं के लिए रेंज की चिंता पैदा होगी। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों को तभी सफलतापूर्वक बेचा जा सकता है, जब तत्काल चार्जिंग विकल्पों के साथ पर्याप्त चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर हो।

maruti_wagonr_electric-amp.jpg

मारुति सुजुकी ने 2019 की शुरुआत में, अपनी मशहूर टॉल ब्वॉय हैचबैक कार Maruti WagonR के इलेक्ट्रिक वर्जन का परीक्षण शुरू किया था, उस वक्त चर्चा थी कि इस कार को साल 2020 में ही पेश किया जाएगा। लेकिन लेकिन बुनियादी ढांचे और सरकारी समर्थन की कमी का हवाला देते हुए कंपनी ने इस योजना को आगे बढ़ा दिया। पिछले महीने सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने घोषणा की थी कि वह गुजरात में बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (BEV) बैटरी के स्थानीय निर्माण के लिए 2026 तक लगभग 150 बिलियन येन (लगभग 10,445 करोड़ रुपये) का निवेश करेगी।

दोगुनी रफ़्तार से बिक रही है ये सस्ती सेडान कार! कीमत 6 लाख से कम देती है 27Km का माइलेज

हिसाशी टकेची ने कहा कि, भले ही ये निवेश सुजुकी मोटर के गुजरात संयंत्र में किया जा रहा है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम मारुति सुजुकी के संयंत्र में इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन नहीं करेंगे। भारत में ईवी के लोकप्रिय होने के बाद हमें मारुति सुजुकी के साथ-साथ सुजुकी मोटर गुजरात (एसएमजी) के अलावा हर कारखाने में उत्पादन करना होगा।

FADA के अनुसार, टाटा मोटर्स 2021-22 में इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में 15,198 यूनिट्स के रिटेल और वर्टिकल में 85.37 फीसदी मार्केट शेयर के साथ लीडिंग पोजिशन में है। पिछले वित्त वर्ष में कुल 17,802 यूनिट्स पैसेंजर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बिक्री हुई थी, जो वित्त वर्ष 2011 में बेचे गए महज 4,984 यूनिट्स के मुकाबले तकरीबन तीन गुना ज्यादा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो