scriptTata Tigor Safest Cheapest Sedan Registered 91 Percent Sales in March | दोगुनी रफ़्तार से बिक रही है ये सस्ती सेडान कार! कीमत 6 लाख से भी कम और देती है 27Km का माइलेज | Patrika News

दोगुनी रफ़्तार से बिक रही है ये सस्ती सेडान कार! कीमत 6 लाख से भी कम और देती है 27Km का माइलेज

Tata Tigor देश की सबसे सुरक्षित सेडान कार है, ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस कार को कुल 4-स्टार रेटिंग मिली है। हाल ही में कंपनी ने इस कार को पेट्रोल इंजन के साथ CNG वेरिएंट मेंं भी पेश किया है, जो कि तकरीन 27 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देती है।

नई दिल्ली

Published: April 07, 2022 09:37:19 pm

जब भी बात एक कार की होती है, तो तकरीबन हर किसी के जेहन में स्लोपी डिज़ाइन और कूपे लुक वाले सेडान की ही छवि उभर कर आती है। सेडान कारें न केवल अपने बेहतर लुक के लिए लोगों को पसंद आती हैं इनके भीतर मिलने वाला स्पेस आपके यात्रा को और भी आरामदेह बनाता है। इस समय बाजार में कॉम्पैक्ट सेडान (Compact Sedan) कारों की डिमांड सबसे ज्यादा है, क्योकि ये कारें कम कीमत और लो-मेंटनेंस के साथ बेहतर माइलेज भी देती हैं।

tata_tigor_sedan-amp.jpg
Tata Tigor Sedan Car

यदि आप भी ऐसी ही एक किफायती कॉम्पैक्ट सेडान कार खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। हाल ही में Tata Motors ने बाजार में अपनी सेडान कार Tigor को पेश किया है, आपके जेब के बोझ को हल्का करने वाली बात ये है कि ये कार पेट्रोल इंजन के साथ ही कंपनी फिटेड CNG किट वेरिएंट में भी बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस कार ने बीते मार्च महीने में अपनी शानदार बिक्री से सबको चौंका दिया है।

यह भी पढें: Maruti इस एसयूवी से चलेगी बड़ा दांव! Mahindra Thar को टक्कर देने की तैयारी

बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले महीने कंपनी ने इस कार के कुल 4,007 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के मार्च महीने में महज 2,097 यूनिट्स थी। इस कार ने बिक्री के मामले में 91% की वृद्धी के साथ तकरीबन दोगुनी रफ़्तार पकड़ी है। अचानक इस कार की बिक्री में हुए इजाफे के पीछे सबसे बड़ा कारण इसका सीएनजी वेरिएंट है, जिसे बीते महीने ही पेश किया गया है।

tata_tigor_interior-amp.jpg


कैसी है नई Tata Tigor:

कुल 6 वेरिएंट्स में आने वाली इस कार में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का थ्री-सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 86PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। वहीं कंपनी फिटेड सीएनजी का विकल्प इसके टॉप XZ और XZ+ वेरिएंट में मिलता है। हालांकि सीएनजी वेरिएंट का पावर आउटपुट थोड़ा कम जरूर हो जाता है, इसका CNG मॉडल महज 73PS की पावर जेनरेट करता है।

यह भी पढें: Mahindra का ये ट्रैक्टर जबरदस्त फीचर्स से है लैस! इन ख़ास खेतों में होगा इस्तेमाल

फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें ऑटो हेडलाइट्स, रेन-सेंसिंग वाइपर, पुश-बटन स्टार्ट / स्टॉप, कीलेस एंट्री, ऑटो एसी, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। इसके अलावा सेफ़्टी के मामले में भी ये कार जबरदस्त है, ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस कार को कुल 4-स्टार रेटिंग मिली है। इस कार में डुअल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रियर पार्किंग सेंसर और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स बतौर स्टैंडर्ड मिलते हैं।

tata_tigor_cng-amp.jpg


जहां तक कीमत की बात है तो इस कार की कीमत 5.82 लाख रुपये से लेकर 8.44 लाख रुपये के बीच है। सामान्य तौर पर इसका पेट्रोल वेरिएंट 20 किलोमीटर और CNG वेरिएंट 26.49 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। हालांकि माइलेज का ये आंकड़ों स्टैंडर्ड कंडिशन पर ही लागू होता है, जो कि रोड कंडिशन और ड्राइविंग स्टाइल पर निर्भर करता है। इसलिए रियल वर्ल्ड में इसमें भिन्नता संभव है। बाजार में ये कार मुख्य रूप से Maruti Dzire से मुकाबला करती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Gyanvapi Survey: सर्वे के दौरान कुएं में मिला शिवलिंग, हिन्दू पक्ष के वकील का दावाअसम में बाढ़ से 7 जिलों के लगभग 57 हजार लोग प्रभावित, बचाव कार्य में जुटी इंडियन एयरफोर्सराजस्थान में तपिश और लू बनी ‘संजीवनी’, हुआ ये बड़ा फायदाCNG Price Hike: एक साल में CNG में 69.60% की बढ़ोतरी, जानें आपके शहर की लेटेस्ट कीमतहवाई सफर होगा महंगा, Jet Fule की कीमतें 5% बढ़ी, विश्व स्तर पर बढ़ती कीमतों का असरसोनिया गांधी का ये अंदाज पंसद आया, वे मुस्कुराई तो सभी कांग्रेसी भी मुस्कुराए, देखे पूरा वीडियोमहिला बीड़ी मजदूरों ने कहा, हज़ार बीड़ी बनाने पर मिलते हैं सिर्फ  80 रुपये 80 वर्षीय मशहूर चित्रकार ने नाबालिग से 7 साल तक किया 'डिजिटल रेप', जानें क्या होता है Digital Rape
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.