scriptMaruti इस एसयूवी से चलेगी बड़ा दांव! Mahindra Thar को टक्कर देने की तैयारी, जानिए कब होगी लॉन्च | Maruti Suzuki Jimny SUV to Be launch Soon Rival of Mahindra Thar | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Maruti इस एसयूवी से चलेगी बड़ा दांव! Mahindra Thar को टक्कर देने की तैयारी, जानिए कब होगी लॉन्च

Maruti Suzuki Jimny का इंतज़ार लंबे समय से हो रहा है। बाजार में आने के बाद ये एसयूवी मुख्य रूप से Mahindra Thar को टक्कर देगी। अब इसके भारतीय बाजार में पेश किए जाने को लेकर एक नई ख़बर सामने आई है। कंपनी इस एसयूवी को 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ पेश करेगी।

नई दिल्लीApr 06, 2022 / 05:07 pm

Ashwin Tiwary

maruti_suzuki_jimny-amp_1.jpg

Maruti Suzuki Jimny

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) भारतीय बाजार में अपने व्हीकल लाइनअप को तेजी से अपडेट करने में लगी है। इसी क्रम में कंपनी जल्द ही बाजार में अपनी नई Maruti Jimny को भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। बतौर ऑफरोडर इस एसयूवी का इंतजार देश को लंबे समय से है। हालांकि इसके थ्री-डोर वर्जन का प्रोडक्शन भारत में किया भी जा रहा है, लेकिन इसे ग्लोबल मार्केट में कंपनी निर्यात करती है। अब ख़बर आ रही है कि कंपनी इसी साल इसे इंडियन मार्केट में पेश करेगी।

कंपनी ने बीते 2020 ऑटो एक्सपो के दौरान Jimny Sierra को देश के सामने पेश किया था। उस वक्त कंपनी ग्राहकों के रूझान को समझने के लिए इस एसयूवी को पेश किया था। हाल ही में मीडिया को दिए अपने एक बयान में कंपनी के सेल्स और मार्केटिंग डिपार्टमेंट के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि था कि, कंपनी मारुति सुजुकी जिम्नी को यहां के बाजार में पेश करने के लिए सजग है और फिलहाल बाजार की प्रतिक्रियाओं का मुल्यांकन किया जा रहा है।

बता दें कि, स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV’s) सेग्मेंट में मारुति सुजुकी अपनी पकड़ मजबूत करने की पूरी तैयारी कर रही है। फिलहाल इस सेग्मेंट में कंपनी की मारुति विटारा ब्रेजा और एस-क्रॉस सफलता पूर्वक बेची जा रही हैं। वहीं दूसरी ओर बाजार में अन्य ब्रांड्स भी तेजी से अपने मॉडलों को पेश करने में लगे हैं, इससे प्रतिस्पर्धा लगातार बढ़ती ही जा रही है। इस समय इंडियन ऑटो बाजार में एसयूवी सेग्मेंट की हिस्सेदारी 30 प्रतिशत से बढ़कर 40 प्रतिशत तक पहुंच गई है। बाजार में तकरीबन 46 एसयूवी मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

maruti_suzuki_jimny-amp.jpg


इंडियन Maruti Jimny में क्या होगा ख़ास:

सबसे पहली बात तो ये कि इसके 5-डोर वर्जन को इंडियन मार्केट में पेश किया जाएगा। इस एसयूवी में कंपनी 1.5-लीटर की क्षमता का K15B पेट्रोल इंजन इस्तेमाल करेगी, ये इंजन 12V SHVS माइल्ड हाइब्रिड तकनीक से लैस होगी और 102bhp की पावर के साथ 138Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगी। इसे 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ पेश किया जा सकता है। थ्री-डोर वर्जन के मुकाबले 5-डोर वर्जन तकरीबन 300mm लंबी होगी।

साइज की बात करें तो इसकी लंबाई 3850mm, चौड़ाई 1645mm, उंचाई 1730mm और इसमें 2550mm का व्हीलबेस दिया जाएगा। केबिन में बेहतर स्पेस देने की पूरी कोशिश की जाएगी। इसके अलावा इसमें एडवांस फीचर्स को भी बखूबी शामिल किया जाएगा, जैसे कि LED डे टाइम रनिंग लाइट्स, इलेक्ट्रिकली एड्जेस्टेबल विंग मिरर, 7 इंच का ट्च स्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया जाएगा, जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं। बाजार में आने के बाद ये एसयूवी मुख्य रूप से Mahindra Thar को टक्कर देगी।

Home / Automobile / Maruti इस एसयूवी से चलेगी बड़ा दांव! Mahindra Thar को टक्कर देने की तैयारी, जानिए कब होगी लॉन्च

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो