scriptMahindra Pininfarina made tractor with special features | Mahindra के इस Tractor का फ्यूचरिस्टिक डिजाइन बना देगा दीवाना! फीचर्स जान उड़ जाएंगे होश | Patrika News

Mahindra के इस Tractor का फ्यूचरिस्टिक डिजाइन बना देगा दीवाना! फीचर्स जान उड़ जाएंगे होश

Mahindra की सहयोगी कंपनी Pininfarina ने इस ट्रैक्टर का कॉन्सेप्ट विकसित किया है। ये मॉडल बाजार में उपलब्ध पारंपरिक डिज़ाइन वाले ट्रैक्टरों से बिल्कुल अलग है। रोवर लुक वाले इस स्ट्रैडल कॉन्सेप्ट ट्रैक्टर को अद्भुत डिजाइन दिया गया है। इसका केबिन डिजाइन हेलिकॉप्टर की तरह दिखता है और इसकी बॉडी किसी स्पोर्टी एयरक्राफ्ट की याद दिलाती है।

नई दिल्ली

Published: April 07, 2022 06:34:49 pm

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा पैसेंजर व्हीकल सेग्मेंट के साथ ही ट्रैक्टरों के निर्माण कि लिए भी ख़ासी मशहूर है। हाल ही में Mahindra & Mahindra की सहायक कंपनी Pininfarina ने एक विशेष ट्रैक्टर विकसित किया है जो रोवर की तरह दिखता है। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि ये एक स्ट्रैडल कॉन्सेप्ट ट्रैक्टर है, जिसे देखकर आपको चांद पर दौड़ने वाले मूनरोवर की याद आ जाएगी। ये मॉडल बाजार में उपलब्ध पारंपरिक डिज़ाइन वाले ट्रैक्टरों से बिल्कुल अलग है।

mahindra_pininfarina_tractor_front-amp.jpg
Mahindra Pininfarina Tractor

आपको बता दें कि यह कॉन्सेप्ट ट्रैक्टर जिसे अंगूर के बाग के लिए तैयार किया गया है और कंपनी इस पर आगे काम करेगी। इस ट्रैक्टर के इंजन और फीचर्स का खुलासा अभी नहीं हुआ है। हालांकि, न्यू हॉलैंड ने इस संबंध में कहा है कि नई पीढ़ी का ट्रैक्टर इलेक्ट्रिक पावर से काम करेगा। इसे भारत में बनाया जाएगा या नहीं इस बारे में महिंद्रा कंपनी ने कोई जानकारी साझा नहीं की है। फिर भी इस रोवर लुक ट्रैक्टर के प्रति लोगों का उत्साह पहले से ही दिखाई दे रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रोवर लुक वाले इस स्ट्रैडल कॉन्सेप्ट ट्रैक्टर को अद्भुत डिजाइन दिया गया है। इसका केबिन डिजाइन हेलिकॉप्टर की तरह दिखता है और इसकी बॉडी किसी स्पोर्टी एयरक्राफ्ट की याद दिलाती है। इसका स्टीयरिंग सिंगल फ़्रे पर बनाया गया है और इसकी सीट को लग्जरी कार की तरह काफी आरामदायक बनाया गया है। रोवर लुक वाले इस ट्रैक्टर के चारों ओर साफ शीशा होने के कारण बाहर का पूरा नजारा देखा जा सकता है। इसके केबिन तक चढ़ने के लिए बेहद आकर्षक प्लेट्स लगाई गई हैं।

mahindra_pininfarina_tractor_farming-amp.jpg


कहां इस्तेमाल होगा ये अनोखा ट्रैक्टर:

जैसा कि इसके लुक को देखकर ही ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि, इस Tractor का इस्तेमाल कुछ ख़ास कामों के लिए ही किया जाएगा। इस स्ट्रैडल ट्रैक्टर को विशेष रूप से शैंपेन, मेडोक और बरगंडी जैसे प्रीमियम वाइन उगाने वाले क्षेत्रों के संकीर्ण अंगूर के बागों की मांग की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

दरअसल ऐसे बाग जहां वाइन इत्यादि के लिए अंगूर का उत्पादन किया जाता वहां डेढ़ मीटर से उससे भी कम चौड़ी पक्तियों की जगह होती है। इन स्थितियों में अंगूरों को हाथ से उठाया जाता है और अधिकांश बेल रखरखाव कार्य पगडंडियों के ऊपर से गुजरने वाले ट्रैक्टर के माध्यम से किया जाता है। ऐसे में अंगूर उगाने वाले किसानों के लिए यह कॉन्सेप्ट ट्रैक्टर काफी उपयोगी और फायदेमंद साबित होगा।

mahindra_pininfarina_tractor-amp.jpg


Mahindra और Pininfarina में क्या है संबंध:

पिनिनफेरिना की स्थापना 1930 में बतिस्ता पिनिन फरीना ने की थी। कंपनी का मुख्यालय इटली के ट्यूरिन के मेट्रोपॉलिटन सिटी कैम्बियानो में है। 14 दिसंबर 2015 को, महिंद्रा समूह ने 168 मिलियन यूरो के सौदे में पिनिनफेरिना एस.पी.ए. का अधिग्रहण किया था। पिनिनफेरिना बेहद आधुनिक ट्रैक्टर बनाने के अलावा बेहतरीन कारें भी बनाती है और बतिस्ता नाम की इसकी कार बहुत जल्द बाजार में आने वाली है। पिनिनफेरिना की Batista प्योर-इलेक्ट्रिक हाइपर कार है, और ये तकरीबन लॉन्च ही होने वाला है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जम्मू और कश्मीर: आतंकियों के निशाने पर सुरक्षा बल, श्रीनगर में जारी किया गया रेड अलर्टजापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरये हमारा वादा है, ताइवान पर चीनी हमले का अमरीका देगा सैन्य जवाब: US President Joe Biden"मेरे लिए ये कोई नई बात नहीं है'- IPL में खराब प्रदर्शन को लेकर Rohit Sharma की प्रतिक्रियासिद्धू की जिद ने उन्हें पहुंचाया अस्पताल, अब कोर्ट में सबमिट होगी रिपोर्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.