scriptबीच सड़क टूटा Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर का सस्पेंशन! जानिए इंटरनेट पर वायरल इस तस्वीर के पीछे की सच्चाई | Ola S1 Pro Electric Scooter Suspension Breaks On The Road | Patrika News
ऑटोमोबाइल

बीच सड़क टूटा Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर का सस्पेंशन! जानिए इंटरनेट पर वायरल इस तस्वीर के पीछे की सच्चाई

Ola Electric Scooter के गुणवत्ता पर लंबे समय से सवाल उठ रहा है। हाल ही में पुणे में एक स्कूटर में आग लगने का मामला सामने आया था। इससे पहले कुछ यूजर्स स्कूटर के सॉफ़्टवेयर इत्यादि को लेकर भी परेशानियों को साझा कर चुके हैं।

नई दिल्लीApr 16, 2022 / 02:41 pm

Ashwin Tiwary

ola_electric_scooter_suspension_break-amp.jpg

देश की प्रमुख कैब सर्विस प्रदाता कंपनी Ola ने हाल ही में इलेक्ट्रिक स्कूटर सेग्मेंट में अपना पहला कदम रखा था। कंपनी ने बाजार में अपने दो इलेक्ट्रिक स्कूटरों Ola S1 और Ola S1 Pro को बिक्री के लिए पेश किया था। जहां इन स्कूटरों को लॉन्च कर कंपनी काफी उत्साहित नज़र आ रही है वहीं डिलीवरी के बाद स्कूटरों के गुणवत्ता पर भी सवाल उठने खड़े हो गए हैं। कुछ दिनों पहले पुणे में कंपनी के एक स्कूटर में आग लगने का मामला सामने आया था और अब इंटरनेट पर S1 Pro मॉडल के सस्पेंशन टूटने की तस्वीरें वायरल हो रही हैं।

इंटरनेट पर वायरल तस्वीरों में देखा जा सकता है कि स्कूटर का फ्रंट सस्पेंशन टूट गया है और एक युवक स्कूटर को संभालने में लगा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये घटना औरंगाबाद की है जहां पर एक बाइक से आमने-सामने टक्कर होने पर स्कूटर का सस्पेंशन टूट गया है। ये अच्छी बात ये है कि, इस हादसे में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

बीते 26 मार्च को पुणे में Ola के एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने का मामला सामने आया था। स्कूटर को सड़क किनारे पार्क किया गया था और अचानक इस स्कूटर से आग की लपटें उठने लगीं और महज 15 सेकेंड के भीतर ही स्कूटर धू-धू कर जलने लगा। हालांकि अभी आग के कारणों का पता नहीं चल सका है, जानकारों का मानना है कि संभवत: स्कूटर की बैटरी डैमेज होगी या शॉर्ट-सर्किट के चलते आग लगी होगी। वहीं कंपनी स्कूटर मालिक के संपर्क में है और घटना की जांच कर रही है, जल्द ही इस बात से पर्दा उठ जाएगा कि Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग कैसे लगी है।

ola_electric_scooter_fire-amp.jpg


ऐसे में ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर के गुणवत्ता को लेकर सवाल उठने शुरू हो थें। वहीं कंपनी ने स्कूटर में आग लगने की घटना के बाद एक बयान जारी किया था, और कहा था कि, Ola में वाहन सुरक्षा सर्वोपरि है और हम अपने उत्पादों में उच्चतम गुणवत्ता मानकों के लिए प्रतिबद्ध हैं। जहां तक ताजा मामले का सवाल है तो आमने-सामने की टक्कर में ऐसी बहुत ही संभावनाएं बनती हैं कि सस्पेंशन ब्रेक हो जाए। फिलहाल तो ये एक जांच का विषय है कि ऐसा क्यों हुआ और इसके पीछे क्या कारण था।

इससे पहले, ओला इलेक्ट्रिक के स्कूटरों के साथ कई अन्य मुद्दे रहे हैं। बहुत से मालिकों ने सॉफ़्टवेयर में एक गड़बड़ की सूचना दी है, जो स्कूटर को अचानक विपरीत दिशा में ड्राइव करता है, कभी-कभी सवारी करते समय दिशा बदल देता है, कथित तौर पर कुछ मामलों में चोट और चोट भी लग जाती है। कई यूजर्स ने बैटरी के अचानक से खत्म हो जाने और फिर चार्जिंग को लेकर भी सवाल खड़े किए थें।

ola_electric_scooters-amp.jpg


कैसा है Ola का इलेक्ट्रिक स्कूटर:

जैसा कि हमने आपको बताया कि, Ola ने दो वेरिएंट्स S1 और S1 Pro में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया है। इसके बेस मॉडल की कीमत 85,099 रुपये और S1 Pro मॉडल की कीमत 1.10 रुपये तय की गई है। Ola S1 और S1 Pro एक समान मोटर साझा करते हैं जो 8.5kW की पीक पावर और 58Nm (शाफ्ट पर) का पीक टॉर्क पैदा करता है।

S1 Pro की अधिकतम गति 115kmph है जबकि S1 में स्पीड 90kmph तक सीमित है। यह 2.98kWh और 3.97kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ आते हैं। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 181km तक का ड्राइविंग रेंज देती है जो कि (ARAI) से प्रमाणित है। हालांकि कंपनी ये भी कहती है कि रियल वर्ल्ड में ये तकरीबन 135km तक का रेंज देने में सक्षम है। इसे घरेलू चार्जर से 4 घंटे, 48 मिनट (एस1 प्रो के लिए 6.5 घंटे) में चार्ज किया जा सकता है। ओला का हाइपरचार्जर नेटवर्क 18 मिनट की चार्जिंग के लिए 75 किमी की रेंज देने में सक्षम है।

Home / Automobile / बीच सड़क टूटा Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर का सस्पेंशन! जानिए इंटरनेट पर वायरल इस तस्वीर के पीछे की सच्चाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो