scriptOla S1 Pro Electric Scooter Suspension Breaks On The Road | बीच सड़क टूटा Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर का सस्पेंशन! जानिए इंटरनेट पर वायरल इस तस्वीर के पीछे की सच्चाई | Patrika News

बीच सड़क टूटा Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर का सस्पेंशन! जानिए इंटरनेट पर वायरल इस तस्वीर के पीछे की सच्चाई

Ola Electric Scooter के गुणवत्ता पर लंबे समय से सवाल उठ रहा है। हाल ही में पुणे में एक स्कूटर में आग लगने का मामला सामने आया था। इससे पहले कुछ यूजर्स स्कूटर के सॉफ़्टवेयर इत्यादि को लेकर भी परेशानियों को साझा कर चुके हैं।

नई दिल्ली

Published: April 16, 2022 02:41:04 pm

देश की प्रमुख कैब सर्विस प्रदाता कंपनी Ola ने हाल ही में इलेक्ट्रिक स्कूटर सेग्मेंट में अपना पहला कदम रखा था। कंपनी ने बाजार में अपने दो इलेक्ट्रिक स्कूटरों Ola S1 और Ola S1 Pro को बिक्री के लिए पेश किया था। जहां इन स्कूटरों को लॉन्च कर कंपनी काफी उत्साहित नज़र आ रही है वहीं डिलीवरी के बाद स्कूटरों के गुणवत्ता पर भी सवाल उठने खड़े हो गए हैं। कुछ दिनों पहले पुणे में कंपनी के एक स्कूटर में आग लगने का मामला सामने आया था और अब इंटरनेट पर S1 Pro मॉडल के सस्पेंशन टूटने की तस्वीरें वायरल हो रही हैं।

ola_electric_scooter_suspension_break-amp.jpg

इंटरनेट पर वायरल तस्वीरों में देखा जा सकता है कि स्कूटर का फ्रंट सस्पेंशन टूट गया है और एक युवक स्कूटर को संभालने में लगा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये घटना औरंगाबाद की है जहां पर एक बाइक से आमने-सामने टक्कर होने पर स्कूटर का सस्पेंशन टूट गया है। ये अच्छी बात ये है कि, इस हादसे में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

बीते 26 मार्च को पुणे में Ola के एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने का मामला सामने आया था। स्कूटर को सड़क किनारे पार्क किया गया था और अचानक इस स्कूटर से आग की लपटें उठने लगीं और महज 15 सेकेंड के भीतर ही स्कूटर धू-धू कर जलने लगा। हालांकि अभी आग के कारणों का पता नहीं चल सका है, जानकारों का मानना है कि संभवत: स्कूटर की बैटरी डैमेज होगी या शॉर्ट-सर्किट के चलते आग लगी होगी। वहीं कंपनी स्कूटर मालिक के संपर्क में है और घटना की जांच कर रही है, जल्द ही इस बात से पर्दा उठ जाएगा कि Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग कैसे लगी है।

ola_electric_scooter_fire-amp.jpg


ऐसे में ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर के गुणवत्ता को लेकर सवाल उठने शुरू हो थें। वहीं कंपनी ने स्कूटर में आग लगने की घटना के बाद एक बयान जारी किया था, और कहा था कि, Ola में वाहन सुरक्षा सर्वोपरि है और हम अपने उत्पादों में उच्चतम गुणवत्ता मानकों के लिए प्रतिबद्ध हैं। जहां तक ताजा मामले का सवाल है तो आमने-सामने की टक्कर में ऐसी बहुत ही संभावनाएं बनती हैं कि सस्पेंशन ब्रेक हो जाए। फिलहाल तो ये एक जांच का विषय है कि ऐसा क्यों हुआ और इसके पीछे क्या कारण था।

इससे पहले, ओला इलेक्ट्रिक के स्कूटरों के साथ कई अन्य मुद्दे रहे हैं। बहुत से मालिकों ने सॉफ़्टवेयर में एक गड़बड़ की सूचना दी है, जो स्कूटर को अचानक विपरीत दिशा में ड्राइव करता है, कभी-कभी सवारी करते समय दिशा बदल देता है, कथित तौर पर कुछ मामलों में चोट और चोट भी लग जाती है। कई यूजर्स ने बैटरी के अचानक से खत्म हो जाने और फिर चार्जिंग को लेकर भी सवाल खड़े किए थें।

ola_electric_scooters-amp.jpg


कैसा है Ola का इलेक्ट्रिक स्कूटर:

जैसा कि हमने आपको बताया कि, Ola ने दो वेरिएंट्स S1 और S1 Pro में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया है। इसके बेस मॉडल की कीमत 85,099 रुपये और S1 Pro मॉडल की कीमत 1.10 रुपये तय की गई है। Ola S1 और S1 Pro एक समान मोटर साझा करते हैं जो 8.5kW की पीक पावर और 58Nm (शाफ्ट पर) का पीक टॉर्क पैदा करता है।

S1 Pro की अधिकतम गति 115kmph है जबकि S1 में स्पीड 90kmph तक सीमित है। यह 2.98kWh और 3.97kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ आते हैं। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 181km तक का ड्राइविंग रेंज देती है जो कि (ARAI) से प्रमाणित है। हालांकि कंपनी ये भी कहती है कि रियल वर्ल्ड में ये तकरीबन 135km तक का रेंज देने में सक्षम है। इसे घरेलू चार्जर से 4 घंटे, 48 मिनट (एस1 प्रो के लिए 6.5 घंटे) में चार्ज किया जा सकता है। ओला का हाइपरचार्जर नेटवर्क 18 मिनट की चार्जिंग के लिए 75 किमी की रेंज देने में सक्षम है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: RCB ने राजस्थान को जीत के लिए दिया 158 रनों का लक्ष्यपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.