scriptElectric Car फैक्ट्री के लिए जमीन तलाश रही है OLA! इन 5 राज्यों से चल रही है बात | Ola scouts for land to set up cell electric car factories | Patrika News
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

Electric Car फैक्ट्री के लिए जमीन तलाश रही है OLA! इन 5 राज्यों से चल रही है बात

Ola Electric ने हाल ही में घरेलू बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) को पेश करने की घोषणा की थी। इसके लिए कंपनी एक बड़ी जमीन पर गीगाफैक्ट्री लगाने की तैयारी में है।

May 27, 2022 / 05:50 pm

Ashwin Tiwary

ola_electric_car-amp.jpg

Ola Electric Car

कैब सर्विस के बाद हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता के तौर पर अपने नए सफर की शुरुआत करने वाली कंपनी Ola को जमीन की तलाश है। इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करने के बाद कंपनी ने हाल ही में घोषणा किया था कि, वो अब इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी अपने इस इलेक्ट्रिक कार के निर्माण के लिए एक फ्यूचर फैक्ट्री बनाने जा रही है, जिसके लिए कंपनी को तकरीबन 1,000 एकड़ जमीन की तलाश है। ये एक गिगाफैक्ट्री होगी जिसमें कंपनी की आने वाली इलेक्ट्रिक कार की मैन्युफैक्चरिंग की जाएगी।


इस मामले से वाकिफ सूत्रों ने कहा कि कुछ राज्यों में पहले से ही होड़ मची हुई है। ख़बर है कि कंपनी इस भूमि अधिग्रहण के लिए उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना की सरकारों के साथ बातचीत कर रही है और अगले महीने की शुरुआत में इसे अंतिम रूप देने की संभावना है। फर्म के पास पहले से ही तमिलनाडु के कृष्णागिरी में 500 एकड़ जमीन है, जहां उसने अपनी फ्यूचरफैक्ट्री बनाई है, जो दुनिया की सबसे बड़ी टू-व्हीलर फैक्ट्री है।

हालांकि, कंपनी के एक प्रवक्ता ने इस घटनाक्रम पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। बताया जा रहा है कि, इस 1,000 एकड़ भूमि में कंपनी केवल अपनी आने वाली कार का निर्माण करेगी। इसे एक अत्याधुनिक कार फैक्ट्री के तौर पर विकसित किया जाएगा। बता दें कि, दिसंबर 2020 में, ओला ने तमिलनाडु में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर का उत्पादन शुरू किया था।


ओला इलेक्ट्रिक उन 10 कंपनियों में से एक थी, जिसने 18,100 करोड़ रुपये के बजट परिव्यय के साथ प्रोडक्शन लिंक्ड इनिसिएटिव प्रोग्राम में केमिस्ट्री सेल बैटरी स्टोरेज कार्यक्रम के तहत बिडिंग सब्मीट की किया था। यह एकमात्र भारतीय ऑटो और ईवी कंपनी है जिसे पीएलआई के तहत सरकार द्वारा चुना गया है। हाल के दिनों में कंपनी ने जब बाजार में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटरों Ola S1 और S1 Pro को पेश किया था, तब इन स्कूटरों ने खासी सुर्खियां बटोरी थीं। अब ये देश की सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बेचने वाली कंपनी बन चुकी है।

Home / Automobile / Electric Vehicles / Electric Car फैक्ट्री के लिए जमीन तलाश रही है OLA! इन 5 राज्यों से चल रही है बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो