scriptदीवाली पर बड़े धमाके की तैयारी में OLA! लॉन्च करेगी सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत होगी बस इतनी | Ola To Launch New Cheapest Electric Scooter This Diwali Price May Be Rs 80,000 | Patrika News
ऑटोमोबाइल

दीवाली पर बड़े धमाके की तैयारी में OLA! लॉन्च करेगी सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत होगी बस इतनी

OLA की इस नई आने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत मौजूदा S1 से भी कम होगी और बताया जा रहा है कि कंपनी इसे आगामी दीवाली के मौके पर लॉन्च कर सकती है।

नई दिल्लीOct 06, 2022 / 04:06 pm

Ashwin Tiwary

ola_electric_cheapest_scooter-amp.jpg

Ola To Launch New Cheapest Electric Scooter By This Diwali

OLA New Cheapest Electric Scooter: देश की प्रमुख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी OLA Electric इस दीवाली को और भी ख़ास बनाने की तैयारी कर रही है। कंपनी इस फेस्टिव सीज़न के मौके पर अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने जा रही है, जिसकी कीमत मौजूदा S1 से भी कम बताई जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस स्कूटर को दीवाली के मौके पर बाजार में उतारा जा सकता है, हाल ही में कंपनी ने घरेलू बाजार में अपने सस्ते S1 स्कूटर को नए अपडेट के साथ लॉन्च किया था, जिसकी शुरुआती कीमत 99,999 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है।


बीता सितंबर महीना OLA के लिए काफी बेहतर रहा है और कंपनी ने इस दौरान कुल 9,634 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कंपनी की बिक्री में कई गुना बढ़ोत्तरी को दर्शाता है। अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के परफॉर्मेंस से उत्साहित होकर कंपनी अब एक सस्ते वेरिएंट को भी लॉन्च करने जा रही है। इसके अलावा कंपनी अपने मौजूद S1 Pro मॉडल पर फेस्टिव सीजन के मौके पर 10,000 रुपये का डिस्काउंट, जीरो प्रोसेसिंग फीस के साथ फाइनेंस और एक्सटेंडेड वारंटी पर 1,500 रुपये की छूट भी ऑफर कर रही है।

ola_s1_pro_khaki_electric_scooter-1-amp.jpg


BT की रिपोर्ट के अनुसार सूत्रों का कहना है कि OLA की नई किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत तकरीबन 80,000 रुपये तक हो सकती है। हालांकि इसके बारे में आधिकारिक तौर पर पुष्टी इसके लॉन्च के बाद ही हो सकेगा। इसमें कोई दो राय नहीं है कि बाजार में आने के बाद ये स्कूटर सीधे तौर पर ओकिनावा, बजाज, टीवीएस और हीरो इलेक्ट्रिक के मॉडलों को टक्कर देगा। जानकारों का मानना है कि, इस स्कूटर से वॉल्यूम-आधारित पेट्रोल से चलने वाले अधिकांश स्कूटरों की संख्या कम करने में मदद मिलेगी। शुरुआती अड़चनों के बावजूद, बिक्री बढ़ाने के मामले में ओला इलेक्ट्रिक को ग्राहकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

यह भी पढें: 14 रुपये में दौड़ेगी 100Km! आग प्रतिरोधी बैटरी के साथ लॉन्च हुई सस्ती इलेक्ट्रिक स्कूटर

हालांकि इस किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर के मैकेनिज़्म फीचर्स और ड्राइविंग रेंज इत्यादि के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है, लेकिन माना जा रहा है कि इसमें S1 और S1 Pro के समान कई फीचर्स दिए जा सकते हैं। इसके अलावा इसे भी कंपनी ओला के मूवओएस प्लेटफॉर्म पर ही तैयार करेगी। केवल ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध Ola के इलेक्ट्रिक स्कूटरों की पहुंच ग्राहकों तक बनाने के लिए कंपनी ने हाल ही में 20 एक्सपीरियंस सेंटर की भी शुरुआत की है, जिससे ग्राहक स्कूटर खरीदने से पहले स्वयं इसे देख सके औेर इसकी बारीकियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।


कैसा है OLA का मौजूदा स्कूटर:

Ola S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है और यह 181 किमी प्रति चार्ज की ARAI- प्रमाणित राइडिंग रेंज के साथ आता है, और कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार इसकी ट्रू-रेंज 170 किलोमीटर तक है। इसके अलावा, इसमें चार राइडिंग मोड्स मिलते हैं, जिसमें – इको, नॉर्मल, स्पोर्ट्स और हाइपर मोड शामिल हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक हाइपरड्राइव इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है जो कि 8.5kW (11.3 bhp) का पावर आउटपुट और 58 Nm का टार्क जेनरेट करता है।

ola_s1_electric_scooter_launch-amp.jpg


Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 141 किलोमीटर (ARAI सर्टिफाइड) की रेंज देती है और कंपनी का कहना है कि इसकी वास्तिक रेंज तकरीबन 128 किलोमीटर है। इसके अलावा स्कूटर में कई अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं, जिसके अनुसार इसकी रेंज भी भिन्न होती जाएगी। ये स्कूटर इको मोड में 128 किलोमीटर, नॉर्मल मोड 101 किलोमीटर और स्पोर्ट मोड में 90 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। वहीं इसकी टॉप स्पीड 95 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3kWh की बैटरी पैक को शामिल किया गया है और इसमें एस1 प्रो मॉडल जैसे ही मूव ओएस भी दिए गए हैं। ओला एस1 की कीमत 99,999 रुपये और एस1 प्रो की कीमत 1,39,999 रुपये से शुरू होती है।

Home / Automobile / दीवाली पर बड़े धमाके की तैयारी में OLA! लॉन्च करेगी सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत होगी बस इतनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो