scriptभारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की ज़बरदस्त डिमांड, हर हफ्ते बिकते हैं 5,000 से ज़्यादा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स | Over 5,000 electric two-wheelers sell every week in India | Patrika News

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की ज़बरदस्त डिमांड, हर हफ्ते बिकते हैं 5,000 से ज़्यादा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स

locationनई दिल्लीPublished: Dec 23, 2021 11:41:56 am

Submitted by:

Tanay Mishra

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता तेज़ी से बढ़ रही है। इस बात का अंदाज़ा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि देश में अब हर हफ्ते 5,000 से भी ज़्यादा सिर्फ इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की ही बिक्री हो जाती है।

electric_scooters.jpg

Electric Scooters

नई दिल्ली। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की तेज़ी से बढ़ रही लोकप्रियता और डिमांड किसी से भी छिपी नहीं है। देश में पेट्रोल-डीज़ल की आसमान छूती कीमत की वजह से जहां लोगों का पेट्रोल-डीज़ल से चलने वाले वाहनों के लिए इंट्रेस्ट कम हुआ, तो पेट्रोल-डीज़ल की झंझट से छुटकारा देने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए इंट्रेस्ट तेज़ी से बढ़ा। इसी के चलते देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में भी अच्छा प्रदर्शन देखने को मिला है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार देश में हर हफ्ते अब 5,000 से भी ज़्यादा सिर्फ इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की ही बिक्री हो जाती है। इसमें अगर इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स और इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर्स की बिक्री भी जोड़ दी जाए, तो ये आंकड़ें और भी ज़्यादा होंगे।

तेज़ी से बढ़ी डिमांड

कुछ समय पहले तक देश में एक हफ्ते में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की सिर्फ 700 यूनिट्स ही बिकती थी। हालांकि यह भी कम बिक्री नहीं थी, पर अब इसके मुकाबले देश में हर हफ्ते 5,000 से भी ज़्यादा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की बिक्री होती है। डिमांड में इस तेज़ी से ही लोगों के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए क्रेज़ का पता चलता है।

यह भी पढ़ें – Hero इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना हुआ और भी आसान, अब फटाफट होगा फाइनेंस

FAME-II को दिया क्रेडिट

सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती लोकप्रियता और डिमांड का क्रेडिट FAME-II स्कीम को दिया है। केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड को बढ़ाने के लिए 10,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग (FAME) योजना के दूसरे चरण FAME-II की शुरुआत की। इस स्कीम के तहत सरकार इलेक्ट्रिक वाहन ग्राहकों को सब्सिडी देने के साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का भी निर्माण करती है।
ola-electric-scooters.jpg

FAME-II स्कीम का उद्देश्य

केंद्र सरकार ने जून 2021 में विशेष रूप से कोरोना महामारी को देखते हुए इस दौरान ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री और इसके उपयोगकर्ताओं से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर FAME-II स्कीम को फिर से डिजाइन किया। नई FAME-II स्कीम का उद्देश्य अपफ्रंट कॉस्ट को कम करके इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से बढ़ाना है।

यह भी पढ़ें – नए साल में मार्केट में धूम मचाने के लिए आ रहे हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, Hero और TVS जैसी बड़ी कंपनियां करेंगी लॉन्च

FAME-II स्कीम का असर

सरकार ने इसके साथ ही जानकारी देते हुए बताया कि 2021 में अब तक 16 दिसंबर तक कुल 1.4 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्रोत्साहन दिया गया है। FAME-II स्कीम के अनुसार इन इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए आवंटित प्रोत्साहन राशि लगभग 500 करोड़ रुपये है। स्कीम के तहत दिए गए प्रोत्साहन में 1.19 लाख इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स, 20,420 इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स और 580 इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर्स (गाड़ियां) शामिल हैं। सरकार ने यह भी दावा किया है कि FAME-II स्कीम के तहत अब तक कुल 1.85 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्रोत्साहन दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो