scriptविचार मंच लड़ेगा कश्मीर पंडितों की लड़ाई, आजमगढ़ से होगी शुरूआत | Rastriya Vichar Manch will work for Kashmiri Pandit Return | Patrika News
आजमगढ़

विचार मंच लड़ेगा कश्मीर पंडितों की लड़ाई, आजमगढ़ से होगी शुरूआत

19 जनवरी को आयोजित सम्मेलन में कार्यक्रम में पूर्वांचल विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रो. राजाराम यादव सहित कई लोग शामिल होंगे।

आजमगढ़Jan 16, 2018 / 10:13 pm

Akhilesh Tripathi

vichar manch

विचार मंच

आजमगढ़. कश्मीर पंडितों को उनका हक दिलाने के लिए अब राष्ट्रीय विचार मंच एक अभियान चलाएगा। इसके तहत लोगों को जागरूक कर प्ररित किया जायेगा कि भारत में ही रिफ्यूजी की जिंदगी जी रहे कश्मीरी पंडितों को हक दिलाने के लिए सरकार पर दबाव बनाए। इसके लिए संगठन 19 जनवरी को एक दिवसीय वैचारिक सम्मेलन का आयोजन करने जा रहा है जिसका विषय होगा विस्थापित कश्मीर। इसमें इसके राजनीतिक, सामाजिक, धार्मिक एंव मानवीय पहलुओं पर चर्चा की जाएगी।
राष्ट्रीय विचार मंच के संयोजक सिद्धार्थ सिंह ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि राष्ट्रीय विचार मंच सम्मानित प्रबुद्ध लोगों की व्यवस्थित सर्व समाहित संस्था है। इसका उद्देश्य राष्ट्र की तत्कालीन स्थिति एवं परिस्थिति पर परिचर्चाओं के द्वारा राष्ट्र निर्माण को दिशा देना है। इसी उद्देश्य के तहत राष्ट्रीय विचार मंच द्वारा अपने ही देश में विस्थापन का दर्द झेल रहे कश्मीरियों की आवाज को अभिव्यक्ति देने के लिए विस्थापित कश्मीर विषय पर 19 जनवरी 2018 दिन शुक्रवार को रोडवेज स्थित हल्दीराम बैंक्वेट हॉल के सभागार में एक दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया गया है।
मंच के सहसंयोजक डा कौशलेंद्र विक्रम मिश्र ने बताया कि कश्मीरी पंडितों की अपने ही देश में बिना किसी युद्ध के कश्मीरी पंडितों का विस्थापन संपूर्ण विश्व की एकमात्र घटना है। इस घटना के प्रति समाज की चुप्पी शर्मनाक है। भारत जैसे लोकतांत्रिक देश में यह हैरान करने वाला ही नहीं बल्कि बेहद खतरनाक भी है।
उन्होंने कहा कि इस घटना के राजनीतिक, सामाजिक, धार्मिक और मानवीय पहलुओं पर विचार करने के लिए वीबीएस पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजाराम यादव, कश्मीर स्टडी सेंटर के संयोजक अरुण कुमार, पुनन कश्मीर के संयोजक कुलदीप संबली और प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के पूर्व महासचिव पुष्पेंद्र कुलश्रेष्ठ उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम में पूर्वांचल विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रो. राजाराम यादव, कश्मीर स्टडी सेंटर एंव आरएसएस विचारक अरूण कुमार, पूर्व महासचिव प्रेस क्लब ऑफ इंडिया पुष्पेंद्र कुल श्रेष्ठ, डॉ. कुलीप संबली भाग लेंगे।

राष्ट्रीय विचार मंच के संयोजक दुर्गा प्रसाद अस्थाना ने बताया कि इस सम्मेलन से संबंधित समस्त तैयारियां पूर्ण हो चुकी हैं। इस अवसर पर जनपद के उदीयमान कलाकारों द्वारा विस्थापित कश्मीरियों की पीड़ा, संघर्ष और आकांक्षाओं को प्रदर्शित करने वाले चित्रों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। प्रेस वार्ता के दौरान राष्ट्रीय विचार मंच के सहसंयोजक ब्रजेश यादव व रवि प्रताप सिंह मौजूद रहे।
BY- RANVIJAY SINGH

Home / Azamgarh / विचार मंच लड़ेगा कश्मीर पंडितों की लड़ाई, आजमगढ़ से होगी शुरूआत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो