scriptकोराना की वजह से oscar awards के नियमों में बदलाव, तारीख दो महीने आगे बढ़ाई | Oscar Awards 2021 delayed two months | Patrika News
मनोरंजन

कोराना की वजह से oscar awards के नियमों में बदलाव, तारीख दो महीने आगे बढ़ाई

कोरोना वायरस (corona Virus) की वजह से बड़े—बड़े इवेंट्स या तो रद्द कर दिए गए हैं या फिर आगे खिसका दिए गए हैं। कई बड़े अवॉर्ड समारोह भी स्थिगित कर दिए गए हैं।

मुंबईJun 17, 2020 / 06:36 pm

Mahendra Yadav

oscar awards

oscar awards

कोरोना वायरस (corona Virus) की वजह से बड़े—बड़े इवेंट्स या तो रद्द कर दिए गए हैं या फिर आगे खिसका दिए गए हैं। कई बड़े अवॉर्ड समारोह भी स्थिगित कर दिए गए हैं। अब आॅस्कर अवॉर्ड (Oscar Awards) समारोह की तारीख भी आगे बढ़ा दी गई है। हर वर्ष फरवरी में होने वाले अकेडमी अवॉर्ड्स (Academy awards) अब आठ हफ्ते की देरी से अप्रेल 2021 में आयोजित किए जाएंगे। बता दें कि कुछ दिनों पहले ही इस इवेंट को पोस्टपोन (Postpone) करने के बारे में खबरें आई थीं।
इसलिए लिया गया फैसला
अकेडमी के प्रेसिडेंट डेविड रूबन और सीईओ डॉन हडसन ने एक बयान में कहा कि यह फैसला इसलिए किया गया है ताकि फिल्ममेकर्स को किसी ऐसी चीज की सजा न भुगतनी पड़े, जिस पर किसी का कंट्रोल नहीं है।
कोराना की वजह से oscar awards के नियमों में बदलाव, तारीख दो महीने आगे बढ़ाई
स्ट्रीमिंग सर्विसेज की फिल्मों को भी मौका
बता दें कि अकेडमी ने इस बार नियमों में भी बदलाव किए हैं। नए नियम के अनुसार, अब स्ट्रीमिंग सर्विसेज की फिल्मों को भी अवॉर्ड में मौका मिलेगा। हालांकि, यह नियम अस्थाई है, जो कोरोना वायरस की वजह से बनाया गया है।
नॉमिनेशन 31 दिसंबर 2020 से 28 फरवरी 2021 तक

बता दें कि ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी हर वर्ष फरवरी माह में आयोजित की जाती है। इस बार कोरोना की वजह से यह संभव नहीं हो पाएगा। पहले यह 28 फरवरी 2021 को आयोजित होने वाला था। लॉकडाउन की वजह से फिल्मों की शूटिंग बंद हैं। कई फिल्में इसकी वजह से अटकी हुई हैं। ऐसे में अकेडमी ने अवार्ड समारोह की डेडलाइन को बढ़ा दिया है। अब ऑस्कर के लिए नॉमिनेशन 31 दिसंबर 2020 से लेकर 28 फरवरी 2021 तक किए जा सकेंगे।
चौथी बार बदली गई तारीख
बता दें कि 93 साल के इतिहास में चौथी बार आॅस्कर अवॉर्ड की तारीख में बदलाव हुआ है। वर्ष 1938 में लॉस एंजेलिस में बाढ़ के कारण इसकी तारीख बदली गई थी। 1968 में जब मार्टिन किंग जूनियर की हत्या हो गई थी, तब भी इसकी तारीख आगे खिसकाई गई थी। 1981 में तत्कालीन राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन की हत्या के चलते अवॉर्ड्स की तारीख को बदला गया था। हालांकि यह पहली बार जब इस सेरेमनी की तारीख इतने दिन आगे खिसकाई गई है।
बाफ्टा अवॉर्ड भी आगे खिसका

ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (बाफ्टा) अवॉर्ड 2021 के आयोजन की तिथि भी आगे बढ़ाकर 11 अप्रेल कर दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार, 14 फरवरी को इसका आयोजन होना था, लेकिन वैश्विक महामारी को देखते हुए हमें इसकी अवधि बढ़ानी पड़ रही है। इस कार्यक्रम की अधिक जानकारी बाद में दी जाएगी।

Home / Entertainment / कोराना की वजह से oscar awards के नियमों में बदलाव, तारीख दो महीने आगे बढ़ाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो