scriptबॉलीवुड में बजा शाहरुख खान के नाम का डंका, इस मामले में दिलीप कुमार-अमिताभ बच्चन भी हुए पीछे | Shahrukh Khan film pathaan blockbuster actor beat legend amitabh bachchan and dilip kumar | Patrika News
बॉलीवुड

बॉलीवुड में बजा शाहरुख खान के नाम का डंका, इस मामले में दिलीप कुमार-अमिताभ बच्चन भी हुए पीछे

Shahrukh Khan is Back : शाहरुख खान की फिल्म पठान को जबरदस्त रिस्पांस मिल रहा है। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया है। अब उनकी तुलना लीजेंड एक्टर दिलीप कुमार और अमिताभ बच्चन से की गई है। समानता ये है कि तीनों ही एक्टर्स ने लंबे ब्रेक के बाद बड़े पर्दे पर वापसी की थी।

मुंबईFeb 16, 2023 / 11:40 am

Jyoti Singh

shahrukh_khan_film_pathaan_blockbuster_actor_beat_legend_amitabh_bachchan_and_dilip_kumar.jpg
शाहरुख खान (Shahrukh Khan) अब उस मुकाम पर पहुंच गए हैं, जहां पहुंच पाने के लिए किसी दूसरे एक्टर को काफी मेहनत करनी पड़ सकती है। इस बीच उनकी तुलना इंडस्ट्री के दो लीजेंड एक्टर दिलीप कुमार और अमिताभ बच्चन से की गई है। जाहिर है कि शाहरुख की फिल्म ‘पठान’ (Pathaan) ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया है। फिल्म को जबरदस्त रिस्पांस मिला है। बॉलीवुड के इतिहास में कमाई के मामले में नंबर वन बन चुकी ‘पठान’ रिलीज के 22वें दिन ही 500 करोड़ के शानदार क्लब में शामिल हो चुकी है। इस फिल्म से एक्टर ने चार साल के लंबे ब्रेक के बाद वापसी की है, और आते ही धमाल मचा दिया है। आलम ये है कि अब शाहरुख खान ने कई वजहों से दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) से ऊपर अपनी जगह बना डाली है।


https://twitter.com/hashtag/Pathaan?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
दरअसल, बॉक्स ऑफिस इंडिया ने उन वजहों को बताया है कि जिसने किंग खान को बतौर सुपस्टार सबसे ऊपर ला खड़ा किया है। इस वजह से उनकी तुलना दिलीप कुमार और अमिताभ बच्चन से हो रही है। क्योंकि तीनों के करियर में ढेर सारी समानताएं हैं जो बताते हैं कि ये तीनों बॉलीवु़ड के टॉप सुपरस्टार्स हैं। वहीं एक समय ऐसा भी आया जब इन तीनों स्टार्स को उम्र के एक ही दौर में करियर में एक ब्रेक भी देखना पड़ा, जो एक जैसे ही पीरियड में झेलना पड़ा है। लेकिन इससे शाहरुख खान निकल गए, जबकि दिलीप कुमार और अमिताभ बच्चन नहीं निकल पाए।
सबसे पहले बात करते हैं लीजेंड्री एक्टर दिलीप कुमार की, जिनकी साल 1976 में फिल्म ‘बैराग’ आई थी। उस वक्त वह करीब 53 साल के थे और इसी दौरान उन्होंने फिल्मों से लंबा ब्रेक ले लिया था। ‘बैराग’ की रिलीज देर से हुई थी और इससे पहले ही वो एक लंबे ब्रेक पर जा चुके थे। इससे पहले करीब 6 साल तक दिलीप कुमार ने कोई हिट फिल्म नहीं दी थी। इसके बाद साल 1981 फरवरी में आई ‘क्रांति’ जो कि 52 महीने के ब्रेक के बाद उनकी अगली फिल्म थी। हालांकि, ‘क्रांति’ ब्लॉकबस्टर हुई और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कई रेकॉर्ड तोड़ डाले, लेकिन दिलीप कुमार इस बार लीड रोल में नहीं बल्कि कैरक्टर आर्टिस्ट के तौर पर पर्दे पर आए।

यह भी पढ़े – पठान बनी 500 करोड़ कमाने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म, 22वें दिन शाहरुख खान ने किया धमाका
कुछ ऐसा ही अमिताभ बच्चन के साथ भी देखने को मिला। एक समय पर धड़ाधड़ हिट देने वाले बिग बी ने 49 साल की उम्र में ‘खुदा गवाह’ की रिलीज के बाद लंबा ब्रेक लिया था। यह फिल्म लोगों की उम्मीद पर खरी साबित न हो सकी। ‘खुदा गवाह’ मई 1992 में रिलीज हुई थी और अमिताभ ने तब 60 महीने का ब्रेक ले लिया था और फिर साल 1997 में उनकी अगली फिल्म आई थी ‘मृत्युदाता’। हालांकि इसी बीच गेस्ट अपीयरेंस के तौर पर ‘इंसानियत’ में नजर आए। इसके बाद अमिताभ ने लीड रोल से कमबैक तो किया लेकिन फिर उन्हें कैरक्टर रोल में शिफ्ट होना पड़ा।
वहीं अगर शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ की बात की जाए तो उनकी पिछली रिलीज ‘जब हैरी मेट सेजल’ और ‘ज़ीरो’ सुपर
फ्लॉप गईं थीं। इसके बाद एक्टर ने करीब 53 साल की उम्र में उन्होंने लंबा ब्रेक ले लिया था। ‘ज़ीरो’ साल 2017 दिसम्बर में रिलीज हुई थी और साल 2023 में उन्होंने ‘पठान’ से कमबैक किया है। यह ब्रेक ऐसा-वैसा नहीं बल्कि दिलीप कुमार और अमिताभ बच्चन के ब्रेक से भी ज्यादा करीब 61 महीने का रहा। इसके बावजूद पठान ने बॉक्स ऑफिस पर इतिहास रच दिया। फर्क ये है कि शाहरुख खान ने इस फिल्म में किसी कैरक्टर आर्टिस्ट के तौर पर नहीं बल्कि लीड स्टार के रूप में एंट्री मारी है। ऐसे में उन्होंने वो मुकाम हासिल कर लिया है, जो दिलीप कुमार और अमिताभ बच्चन भी नहीं कर पाए थे।

यह भी पढ़े – वेलेंटाइन डे पर शाहरुख खान की पठान ने बॉक्स ऑफिस पर काटा गदर, ताबड़तोड़ कमाई से मचाया हंगामा

Home / Entertainment / Bollywood / बॉलीवुड में बजा शाहरुख खान के नाम का डंका, इस मामले में दिलीप कुमार-अमिताभ बच्चन भी हुए पीछे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो