scriptशिक्षक दिवस पर विशेष : इन्हें नहीं मिल रहे शिक्षक, कर रहे मजदूरी | teacher day update news in hindi celebration 2017 | Patrika News
एटा

शिक्षक दिवस पर विशेष : इन्हें नहीं मिल रहे शिक्षक, कर रहे मजदूरी

मूंगफली दाना की फैक्ट्री में कर रहे काम, नहीं हो रही कार्रवाई

एटाSep 05, 2017 / 11:26 am

Santosh Pandey

bal majdoori

bal majdoori

एटा। जिले में बड़े पैमाने पर नाबालिग से फैक्टरियों में बाल मजदूरी कराई जा रही है। सरकार स्कूल चलो अभियान ओर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान भी यहां बाल मजदूरी की भेंट चढ़ रहा है। जिले के ऐसे होनहारों को स्कूल नसीब नहीं हो रहा है। इन्हें शिक्षा से महरुम होना पड़ रहा है। यहां के अधिकारी इस ओर से आंखे मूंदे हुए हैं। गोरखपुर में 70 बच्चों की मौत के बाद एटा में मासूम बच्चों से बाल मजदूरी कराने पर सरकार की तरफ से कोई कड़ा कदम न उठाना चिंता का विषय है।
एटा जिले में आगरा बरेली हाइवे पर पीएसी हेड क्वार्टर के सामने बदरिया में बड़े व्यापारी सचिन गुप्ता की आटा और मूंगफली दाना की फैक्ट्री हैं। यह बराबर मजदूरी पर मूंगफली को बीनने और साफ करने ओर पिसे हुए आटा की फैक्ट्री में काम करने के लिए फैक्ट्री मालिक खुलेआम 7 से 14 साल के बच्चे बच्चियों को मजदूरी पर रखकर उनसे बाल मजदूरी करवाते हैं। यही नहीं इन बच्चों को फैक्ट्री में बंद कर दिया जाता है और किसी को भी वहां से आसानी से बाहर नही जाने दिया जाता है ।
किसी तरह कैमरे में कैद तो कर लिया परंतु भनक लगते ही फैक्टरी मालिक ने बाल मजदूरी कर रहे इन बाल मज़दूरों को छिप जाने का निर्देश दिया और सभी बच्चे एक साथ अंदर चले गए। बाल मजदूरी के इस काले सच को कैमरे में कैद करने के बाद जब जिला बाल श्रम अधिकारी हरि किरण यादव से बात की गई तो उन्होंने इस मामले में 12 सितंबर 2017 के बाद कार्यवाही करने की बात कही। उन्होंने बताया कि उनका अभी आपरेशन हुआ है और वे अभी बेड रेस्ट पर हैं और आफिस में केवल एक कर्मचारी मौजूद हैं। इसके बाद अलीगढ़ में डिप्टी लेबर कमिश्नर जवी आइशा से बात की गई तो उन्होंने भी मामले से पल्ला झाड़ते हुए दो दिन बाद इस मामले में कार्रवाई करने को कहा। जिले का कोई भी अहिकारी कैमरे पर इस मामले में बोलने को तैयार नही हुआ। अंत में जिला बाल कल्याण समिति की सदस्यता श्रीमती निधि आमौरिया ने हमे कैमरे पर बताया कि इस तरह के बाल मजदूरी के मामलों में कड़ी कार्यवाही होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बाल मजदूरी श्रम विभाग की लापरवाही का ही नतीजा हैं। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से बच्चों से बाल मजदूरी करवाई जा रही है वह सरासर गलत हैं। उन्होंने कहा कि हमारे बाल न्यायालय में जितने भी ऐसे मामले आते हैं उनपर कठोर निर्णय लिए जाते हैं। उन्होंने माना कि बच्चो का भविष्य बाल मजदूरी से बर्बाद हो रहा हैं। उन्होंने कहा कि उनको उनके विभाग के लोग ही सपोर्ट नही करते है।
majdoori
IMAGE CREDIT: patrika
एटा में बड़े पैमाने पर हो रही बालमजदूरी पर समाजवादी पार्टी के प्रदेश सचिव श्याम लाल पाल ने बालमजदूरी करवाने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही कर उनकी फैक्टरियों को सील करने की मांग की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार को ऐसे बच्चों को स्कूल भेजने की व्यवस्था करनी चाहिए।

Home / Etah / शिक्षक दिवस पर विशेष : इन्हें नहीं मिल रहे शिक्षक, कर रहे मजदूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो