सपा-बसपा के गठबंधन से बीजेपी को बड़ा झटका, सपा नेता ने दिया बड़ा बयान

सपा-बसपा के गठबंधन से बीजेपी को बड़ा झटका, सपा नेता ने दिया बड़ा बयान

Mahendra Pratap Singh | Publish: Mar, 14 2018 06:35:44 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

बीजेपी की करारी हार और सपा की जीत पर बोले अखिलेश यादव

इटावा. 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले गोरखपुर और फूलपूर में होने वाले उपचुनाव को अहम माना जा रहा है। सपा और बसपा के गठबंधन ने बीजेपी के सामने नयी चुनौती खड़ी कर दी है। जहां बीजेपी अपनी जीत की पक्कि है वहीं गोरखपुर के 26वें राउंड में की गयी गिनती में बीजेपी को 338779 वोट मिले, सपा को 363272 वोट मिले।

इस गठबंधन से खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। नेताओं का कहना है कि ये एकजुटता होने की वजह से हो पाया है। इस वजह से बीजेपी को मुंह को खानी पड़ी। समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव ने इस खुशी पर कहा कि गरीबों, बेरोजगारों, किसानों और खास कर दलित भाईयों के सपोर्ट ये जीत हासिल हुई है। बहुत पहले देखा गया ये सपना अब पूरा होता नदर आ रहा है। हमें खुशी है कि ये जीत हमारी हुई। उनका कहना है कि बीजेपी ने जितने भी वादे किए और जनता को सपने दिखाए उनमें से एक पर भी खरी नहीं उतरी। इसका नतीजा यही निकला कि जनता ने उन्हें कम वोटों से नवाजा। उन्होंने ये भी कहा कि जो सरकार जनता को दुख देती है समय आने पर वही जनता उस सरकार को जवाब देती है।

सपा के पूर्व नेता शाहिद मंजूर ने कहा कि सपा के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगे अब। इतने सालों के मोदी कार्यालय में जनता को धोखे के अलावा और कुछ हासिल नहीं हुआ। यही वजह है कि इस बार जनता ने अपना फैसला सोच समझ कर लिया।

यूपी में होने वाले गोरखपुर और फूलपुर चुनाव में सपा और बसपा के गठबंधन ने बीजेपी के सामने चुनौती खड़ी कर दी है। यहां चुनाव 11 मार्च को हुए थे जिसके परिणाम 14 मार्च को घोषित किए गए हैं। गोरखपुर सीट के लिए 10 और फूलपुर सीट के लिए 22 सीटों पर उम्मीदवार हैं।

पासा पड़ गया बीजेपी पर उल्टा

जाहिर है कि बीजेपी ने सपा और बसपा पर तंज कसा था। लेकिन यहां पासा उलटा पड़ गया। सीएम योगी ने इस उपचुनाव को 2019 के लोकसभा चुनाव का पूर्वाभ्यास करार दिया था।

होने वाला यह चुनाव कई मायनों में खास है। एक तो ये कि गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा विधान परिषद में जाने में खाली हुआ था। फूलपुर लोकसभा क्षेत्र से डिप्टी सीएम केशव प्रसाद सांसद थे।

इस तरह रहे वोट

गोरखपुर में 24वें राउंड की गिनती में बीजेपी को 338779 वोट मिले, सपा को 363272 वोट मिले। सपा 24493 वोटों से आगे। फूलपुर में 26वें राउंड में बीजेपी को 241764 वोट मिले, तो वहीं सपा को 281445 और कांग्रेस को 14254 मिले।

ढोल बजाकर मनाया जश्न

मिली गयी इस जीत से पार्टी के लोगों में जश्न का माहौल छाया हुआ है। ढोल नगाड़े बजाकर, तो कहीं नाच कर जीत का जश्न मनाया जा रहा है। ये जश्न का माहौल कानपुर, इटावा, कन्नौज समेत कई जगहों पर देखा जा रहा है।

Ad Block is Banned