scriptअशफाक उल्ला प्राणी उद्यान में शेरों को लाये जाने के लिए चुनाव आयोग ने दी इजाजत | ashfaaq ulla khan prani udyan detail news in hindi | Patrika News
इटावा

अशफाक उल्ला प्राणी उद्यान में शेरों को लाये जाने के लिए चुनाव आयोग ने दी इजाजत

निर्वाचन आयोग की हरी झंडी मिलने के बाद इटावा सफारी पार्क में गुजरात से शेरों को लाए जाने का रास्ता साफ हो गया है।

इटावाApr 17, 2019 / 10:23 am

आकांक्षा सिंह

lucknow

अशफाक उल्ला प्राणी उद्यान में शेरों को लाये जाने के लिए चुनाव आयोग ने दी इजाजत

इटावा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जिले गोरखपुर में निर्माणाधीन अशफाफ उल्ला प्राणी उधान पार्क के लिए निर्वाचन आयोग की हरी झंडी मिलने के बाद इटावा सफारी पार्क में गुजरात से शेरों को लाए जाने का रास्ता साफ हो गया है। इटावा सफारी पार्क के डायरेक्टर वी.के. सिंह ने इस बात की पुष्टि की है कि निर्वाचन आयोग से अनुमति मिल गई है और एक बार फिर से जूनागढ़ से शेरों को सफारी में लाए जाने की कवायद शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि अगले सप्ताह शेरों को इटावा सफारी लाया जाएगा। इसके लिए डायरेक्टर व कीपरों की टीम भी गुजरात जाएगी। इन शेरों को सड़क मार्ग से लाने की तैयारी है। उन्होने बताया कि यहां गुजरात के जूनागढ़ से 5 मादा व 3 नर शेरों को लाया जाना है । जिसके लिए निर्वाचन आयोग से अनुमति मांगी गई थी और आयोग ने हरी झंडी दे दी है । अब अगले सप्ताह इन 8 शेरों को इटावा सफारी में लाया जाएगा।

यूपी व गुजरात की सरकारों में काफी पहले ही इस बात पर सहमति बन गई थी कि गुजरात से 8 शेर इटावा सफारी में भेजे जाएंगे । इनमें से कुछ शेरों को गोरखपुर में निर्माणाधीन चिड़ियाघर में भेजा जाएगा और बाकी के शेर इटावा सफारी में रहेंगे। इस संबंध में सफारी व वन विभाग के अधिकारियों ने गुजरात का दौरा कर लिया था। शेरों को चिन्हित भी कर लिया गया था। नवरात्र के दिनों में शेरों को लाए जाने की योजना थी। इस बीच आदर्श आचार संहिता लग जाने के कारण निर्वाचन आयोग से इजाजत मांगी गई थी। 8 अप्रैल को शेरों को इटावा सफारी लाया जाना था, लेकिन तब तक आयोग की अनुमति नहीं मिल पाई। जिसके कारण इस काम को स्थगित कर दिया गया। बताया गया है कि मंगलवार को निर्वाचन आयोग ने गुजरात से 8 शेरों को इटावा लाए जाने की मंजूरी दे दी है। इसके बाद इन्हें सफारी में लाने की तैयारी तेज हो गई है।


उन्होंने बताया कि जिन शेरों को जूनागढ़ से लाया जाएगा उन्हें चिन्हित कर लिया गया है तथा उनका चिकित्सीय परीक्षण भी हो गया है। अन्य तैयारियां तेजी से चल रही हैं और तैयारियां पूरी होते ही इन्हें इटावा सफारी लाया जाएगा। इधर सफारी में भी नए आने वाले नर व मादा शेरों को रखने की सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। इनके लिए ब्रीडिंग सेंटर व क्वारेन टाइन हाउस में पर्याप्त जगह है, जहां इन्हें रखा जा सके। इन्हें रखे जाने में सफारी में फिलहाल कोई समस्या नहीं है। हालांकि इन शेरों को गोरखपुर में निर्माणाधीन चिड़ियाघर के लिए लाया जा रहा है, लेकिन वहां ले जाए जाने से पहले इन्हें इटावा सफारी में रखा जाएगा। ताकि ये नए माहौल में रच बस सकें। ऐसी संभावना है कि जो शेर गोरखपुर नहीं ले जाए जाएंगे, उन्हें इटावा सफारी में ही रोक लिया जाएगा। जिससे इटावा सफारी में शेरों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो जाएगी।

Home / Etawah / अशफाक उल्ला प्राणी उद्यान में शेरों को लाये जाने के लिए चुनाव आयोग ने दी इजाजत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो