scriptखत्म हुआ इंतजार, 24 नबंवर को इटावा सफारी पार्क की ओपनिंग करेंगे वनमंत्री दारा सिंह चैहान | etawah lion safari open on 24 november | Patrika News
इटावा

खत्म हुआ इंतजार, 24 नबंवर को इटावा सफारी पार्क की ओपनिंग करेंगे वनमंत्री दारा सिंह चैहान

उत्तर प्रदेश के बीहड़ों में स्थापित इटावा सफारी को देखने के लिए लम्बे समय से चला आ रहा इंतजार अब खत्म हो रहा है।

इटावाNov 20, 2019 / 12:42 pm

आकांक्षा सिंह

खत्म हुआ इंतजार, 24 नबंवर को इटावा सफारी पार्क की ओपनिंग करेंगे वनमंत्री दारा सिंह चैहान

खत्म हुआ इंतजार, 24 नबंवर को इटावा सफारी पार्क की ओपनिंग करेंगे वनमंत्री दारा सिंह चैहान

इटावा. उत्तर प्रदेश के बीहड़ों में स्थापित इटावा सफारी को देखने के लिए लम्बे समय से चला आ रहा इंतजार अब खत्म हो रहा है। इटावा सफारी पार्क के निदेशक वी.के. सिंह और उप निदेशक सुरेश चंद्र राजपूत ने पत्रकार वार्ता में यह जानकारी देते हुए बताया कि 24 नवंबर को इटावा पार्क पर्यटकों के लिए खोल दिया जायेगा। इसका शुभारंभ करने के लिए राज्य के वन मंत्री दारा सिंह चैहान अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ मौजूद रहेंगे। दोपहर 12 बजे एक समारोह में इटावा सफारी पार्क की ओपनिंग की जायेगी।

इटावा सफारी में फोर डी थियेटर में फिल्म देखने के लिए 150 रूपए का टिकट लगेगा और वाहन पार्किँग का चार्ज अलग से देय होगा। सफारी व फोर डी थियेटर एक साथ देखने के लिए काम्बो पैक लेना होगा जो तीन सौ रूपयों का होगा। सफारी घूमने का समय चार घंटे निर्धारित किया गया है। प्रदेश सरकार के वन मंत्री दारा सिंह चैहान 24 नवम्बर को दोपहर 12:30 बजे इटावा सफारी पार्क को पर्यटकों के लिए खोलेंगे। इसमें सांसद डा. रामशंकर कठेरिया, सदर विधायक सरिता भदौरिया व भरथना की विधायक सावित्री कठेरिया मौजूद रहेंगी।

अभी फिलहाल तीन सफारियों को ही खोला जा रहा है। इनमें हिरन सफारी, एंटीलोप सफारी व भालू सफारी शामिल हैं। इसके साथ ही फैसलटीज सेंटर व फोर डी थियेटर को भी खोला जा रहा है। इटावा सफारी साढ़े तीन सौ हेक्टेयर में फैली है और इस पर 324 करोड़ रूपया खर्च किया गया है। विभिन्न प्रकार के वन्यजीव भी यहां लाए जा चुके हैं। इटावा की सदर विधायक सरिता भदौरिया ने कहा है कि इटावा सफारी को 24 नवम्बर को पर्यटकों के लिए खोला जा रहा है। प्रदेश के वन मंत्री दारा सिंह चैहान सफारी को खोलेंगे। इससे लोगों का इंतजार खत्म होगा और विश्व स्तरीय सफारी देखने को मिलेगी। लायन सफारी को अभी नहीें खोला जा रहा है लेकिन फरवरी मार्च में गोरखपुर जू के साथ ही लायन सफारी को भी खोल दिया जाएगा।

इटावा के एससी आयोग के चेयरमैन सांसद डा. रामशंकर कठेरिया ने कहा है कि सफारी खुल जाने से पर्यटक वन्यजीवों के दीदार कर सकेंगे। अब 24 नवम्बर को सफारी खुल जाने के साथ ही लोगों का इंतजार भी खत्म हो जाएगा। अभी फिलहाल हिरन सफारी, एंटीलोप सफारी, भालू सफारी, फैसलटीज सेंटर, फोर डी थियेटर के अलावा करीब से देखने को हिरन- 35, एंटीलोप- 53, सांभर- 13 और भालू- 3 है। खास बात यह है कि पूरे उत्तर प्रदेश में फोर-डी थियेटर सिर्फ इटावा सफारी में ही बना हुआ है। जिसमें वन्यजीवों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दृश्यों के साथ मिलेगी।

Home / Etawah / खत्म हुआ इंतजार, 24 नबंवर को इटावा सफारी पार्क की ओपनिंग करेंगे वनमंत्री दारा सिंह चैहान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो