scriptबार्सिलोना अटैक: पुलिस ने नाकाम किया दूसरा हमला, 5 आतंकी ढेर | Barcelona attack: Police foilded second attack 5 militant killed | Patrika News
यूरोप

बार्सिलोना अटैक: पुलिस ने नाकाम किया दूसरा हमला, 5 आतंकी ढेर

बार्सिलोना में गुरुवार को तेज रफ्तार वैन ने भीड़ को कुचल दिया था, जिसमें 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से अधिक लोग घायल हो गए।

नई दिल्लीAug 18, 2017 / 04:20 pm

Rahul Chauhan

मैड्रिड: स्पेन पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने बार्सिलोना में हुए हमले के बाद कैमब्रिल्स में इस तरह के दूसरे हमले के प्रयास को विफल करते हुए पांच हमलावरों को मार गिराया। बार्सिलोना में गुरुवार को तेज रफ्तार वैन ने भीड़ को कुचल दिया था, जिसमें 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से अधिक लोग घायल हो गए।
फिर कार से हमला 7 लोग घायल
एक समाचार एजेंसी ने कैटालन आपातकाल सेवा के हवाले से बताया कि कैमब्रिल्स में शुक्रवार को एक शख्स ने कुछ लोगों पर कार चढ़ा दी, जिसमें एक पुलिसकर्मी सहित सात लोग घायल हो गए। स्पेन की मीडिया के मुताबिक, इस दौरान वाहन पलट गया और जैसे ही हमलावरों ने कार से निकलना चाहा, पुलिस ने तुरंत उन पर गोली चला दी। इन लोगों ने विस्फोटक पेटी बांधी हुई थी। पुलिस का कहना है कि कैमब्रिल्स में स्थिति अब नियंत्रण में है।
गुरुवार को हुई थी 13 लोगों की मौत
कैमब्रिल्स की यह घटना गुरुवार दोपहर को बार्सिलोना के लास रैमब्लास में हुई घटना के कुछ ही घंटों बाद हुई। लास रैमब्लास में भीड़ को कुचलने वाले वैन का चालक अब भी फरार है। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने लास रैमब्लास में हुई हमले की जिम्मेदारी ली है। प्रशासन अब बार्सिलोना और कैमब्रिल्स हमलों को बुधवार शाम अल्कनार शहर के एक घर में हुए विस्फोट से जोड़कर देख रहा है, जिसमें एक शख्स की मौत हो गई थी।
अब तक दो गिरफ्तार
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभी तक दो लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। पुलिस ने ड्रिस उबाकिर नाम के एक शख्स का फोटो जारी किया है, जिसके दस्तावेजों का इस्तेमाल हमले में शामिल वैन को किराये पर लेने के लिए किया गया था। ताजा रिपोर्टों के मुताबिक, इस संबंध में गिरफ्तार किए गए 20 साल के मोरक्को मूल के शख्स ने पुलिस को बताया कि वह इस हमले में शामिल नहीं है और उसके दस्तावेज चोरी हुए।
मरने वालों में कई विदेशी नागरिक

एक अंग्रेजी चैनल के मुताबिक, लास रैमब्लास हमले में घायलों में चार आस्ट्रेलिया के और एक हांगकांग का नागरिक है। बेल्जियम ने पुष्टि की है कि मरने वाले 13 लोगों में से एक बेल्जियम का नागरिक है। इस बीच स्पेन के प्रधानमंत्री मारियानो राजोय बार्सिलोना पहुंचे और उन्होंने तीन दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया। उन्होंने इस हमले को ‘जिहादी आतंकवाद’ बताया।
न्यूयॉर्क और पेरिस में मनाया गया शोक
बार्सिलोना के समर्थन में न्यूयॉर्क में विश्व व्यापार केंद्र की इमारत को स्पेन के झंडे के रंगों में रंगा गया, जबकि पेरिस में एफिल टावर में बत्ती गुल कर दी गई।
ट्रंप ने की कड़ी निंदा, दिया मदद का भरोसा
अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि अमरीका स्पेन के बार्सिलोना में हुए आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करता है और स्पेन की मदद के लिए हरसंभव मदद करेगा। मजबूत और सख्त बनें। हम आपसे प्यार करते हैं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि बार्सिलोना में हुआ हमला बर्बर और नागरिकों के खिलाफ किया गया क्रूर अपराध था। फेसबुक ने भी सेफ्टी चेक तंत्र एक्टिव कर दिया है, जिससे बार्सिलोना और कैम्ब्रिल के नागरिक खुद को सुरक्षित चिन्हित कर सकते हैं।
आईएस ने ली हमले की जिम्मेदारी
इससे पहले आई रिपोर्ट्स में कहा गया था कि आतंकवादियों के शरीर पर विस्फोटक थे। उनका वाहन भीड़ को रौंदने के बाद एक याट क्लब के पास की एक सड़क से गुजर रहा था, तभी पुलिस की टीम ने उन्हें बीच में रोक दिया। इससे पहले गुरुवार को बार्सिलोना के लास रैमब्लास बुलेवार्ड में एक वैन ने पैदल यात्रियों को कुचल दिया, जिसमें 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से अधिक घायल हो गए। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने इसकी जिम्मेदारी ली है। इस सिलसिले में दो लोगों को हिरासत में लिया गया है। लेकिन इनमें से कोई भी वैन का चालक नहीं है।

Home / world / Europe News / बार्सिलोना अटैक: पुलिस ने नाकाम किया दूसरा हमला, 5 आतंकी ढेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो