scriptदुनियाभर में दिवाली की धूम, लंदन में काली पूजा के साथ मनाया जाएगा यह त्यौहार | Diwali celebration with kali puja in london | Patrika News
यूरोप

दुनियाभर में दिवाली की धूम, लंदन में काली पूजा के साथ मनाया जाएगा यह त्यौहार

ये कार्यक्रम गैर लाभकारी संगठन क्रोयडोन बंगाली कनेक्शन (सीबीसी) की ओर से आयोजित कराया जा रहा हैष

नई दिल्लीNov 07, 2018 / 01:40 pm

Shweta Singh

लंदन। भारत में आज धूमधाम से दिवाली का त्यौहार मनाया जा रहा है। हालांकि इसकी रौनक सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं है, विदेशों में भी इसकी जगमगाहट देखने को मिल रही है। बुधवार को दक्षिणी लंदन के क्रोयडोन में दिवाली से जुड़ी एक नई रीति की शुरुआत हुई है। यहां एक अनूठे काली पूजा करने की परंपरा का शुभारंभ किया गया है।

सीबीसी की ओर से आयोजित कराया जा रहा ये कार्यक्रम

वहां के गैर लाभकारी संगठन क्रोयडोन बंगाली कनेक्शन (सीबीसी) की ओर से आयोजित कराया जा रहा ये कार्यक्रम सैकड़ों भारतीय प्रवासियों के साथ-साथ वहां के स्थानीय राजनीतिज्ञों को भी आकर्षित कर सकता है। इस पर सीबीसी ने एक बयान जारी किया। उस बयान में कहा गया, ‘दीवाली हिंदू कैलेंडर के सबसे महत्त्वपूर्ण उत्सवों में शामिल है और यह मां काली की वार्षिक पूजा के साथ ही आता है। साल 2018 पहला ऐसा साल है जब लंदन में ये दोनों महोत्सव एक साथ मनाए जा रहे हैं।’

भारतीय भोजन के साथ समाप्त होगा कार्यक्रम

बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में क्रोयडोन सेंट्रल से लेबर पार्टी की सांसद सारा जोन्स और क्रोयडोन काउंसिल की मेयर बर्नाडेट खान शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम में दीप जलाना और पूजा-पाठ जैसे विधियां शामिल है। वहीं कार्यक्रम का समापन भारतीय भोजन के साथ होगा।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने भी दी है शुभकामनाएं

आपको बता दें कि काली पूजा के अवसर पर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने भी सभी को शुभकामनाएं दी हैं। हालांकि सिर्फ इंग्लैंड में नहीं इसके साथ ही दुनिया भर के कई अन्य देश जैसे अमरीका, कनाडा आदि में भी भारतीय समुदाय धूमधाम के साथ काली पूजा और दीवाली का त्योहार मना रहे हैं।

Home / world / Europe News / दुनियाभर में दिवाली की धूम, लंदन में काली पूजा के साथ मनाया जाएगा यह त्यौहार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो