कुत्तों के नाम से ही उड़ जाते हैं एंजेला मर्केल के होश, कैंसिल कर देती हैं बड़े-बड़े कार्यक्रम

Chandra Prakash

Publish: Mar, 14 2018 08:28:57 PM (IST)

यूरोप
कुत्तों के नाम से ही उड़ जाते हैं एंजेला मर्केल के होश, कैंसिल कर देती हैं बड़े-बड़े कार्यक्रम

मीडिया में एंजेला की यह कमजोरी तब सामने आई, जब 2007 में रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन से उनकी मुलाकात हुई थी।

नई दिल्ली. एंजेला मर्केल को चौथी बार जर्मनी की सत्ता मिली है, और इसी के साथ एक बार फिर से दुनिया की पॉवरफुल शख्सियतों में उनका दबदबा कायम हो गया। लेकिन क्या आपको पता है कि पावर का दूसरा नाम बन चुकी एंजेला को भी किसी से डर लगता है और उसके सामने आते ही एंजेला की घिघ्घी बंध जाती है। दरअसल, एंजेला का कुत्तों से खौफ खाने के पीछे कहानी ये है कि उन्हें 1995 में एक कुत्ते ने काट लिया था और उस दिन के बाद से एंजेला ने कुत्तों से दूरी बना ली। यानि एंजेला को कहीं कार्यक्रम में जाना हो, और उन्हें वहां कुत्तों की मौजूदगी की जानकारी मिल जाए, तो वहां जाना कैंसिल कर देती है। मीडिया में एंजेला की यह कमजोरी तब सामने आई, जब 2007 में रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन से उनकी मुलाकात हुई।

पुतिन से मुलाकात में डर गई थीं एंजेला
उस समय पुतिन अपने पालतू लैबराडोर कुत्ते कोनी को भी ले आए थे। लैबराडोर कुत्ते की उपस्थिति ने एंजेला को काफी असहज कर दिया था। बाद में एंजेला ने पुतिन की इस हरकत की आलोचना करते हुए कहा था कि ''मैं जानती हूं उन्होंने ऐसा क्यों किया वो साबित करना चाहते थे कि वह पुरुष हैं। अपनी कमजोरी को छुपाने के लिए उन्होंने ऐसा किया। रूस राजनीतिक और आर्थिक रूप से बहुत कमजोर है'’

डरी हुई एंजेला की तस्वीरें हुई थी वायरल
हालांकि, पुतिन ने इस बात से इंकार किया था और सफाई देते हुए कहा था, '’मेरा इरादा उनको डराना नहीं था। मैं उनके लिए कुछ अच्छा करना चाहता था। जब मुझे पता चला कि उन्हें कुत्ते पसंद नहीं तब मैंने उनसे माफी मांगी थी।'’ लेकिन बैठक की जो तस्वीरे सामने आई वो कुछ और ही कहानी कहती थी, क्योंकि तस्वीरों में जहां कुत्ते की मौजूदगी से एंजेला असहज नजर आ रही हैं वहीं पुतिन के चेहरे पर एक अजीब सी खुशी दिख रही थी, और उनकी बॉडी- लैंग्वेज से यही लगता था जैसे उन्होंने जानबूझकर ये किया।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned