scriptब्रिटेन: पकड़े जाने के डर से फेसबुक पर अवैध रूप से बेचे जा रहे हैं नाव | people in europe selling boats by using facebook | Patrika News
यूरोप

ब्रिटेन: पकड़े जाने के डर से फेसबुक पर अवैध रूप से बेचे जा रहे हैं नाव

ऐसा इसलिए ताकि वे चैनल पार कर अवैध रूप से ब्रिटेन में प्रवेश कर सकें।

Dec 31, 2018 / 06:53 pm

Shweta Singh

people in europe selling boats by using facebook

ब्रिटेन: पकड़े जाने के डर से फेसबुक पर अवैध रूप से बेचे जा रहे हैं नाव

लंदन। फ्रांस के एक तटीय शहर से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। जानकारी मिल रही है कि वहां के कलाइस में तस्कर और प्रवासी नाव खरीदने के लिए फेसबुक का प्रयोग कर रहे हैं। ऐसा इसलिए ताकि वे चैनल पार कर अवैध रूप से ब्रिटेन में प्रवेश कर सकें।

फेसबुक पर नाव बेचना सुविधाजनक

इस बारे में एक अंग्रेजी अखबार की रविवार की रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी और इराकी अपना चैनल मार्ग बनाने के उद्देश्य से फेसबुक ‘मार्केटप्लेस’ का सहयोग कर रहे हैं, क्योंकि वे साथ मिलकर बहुत कम कीमत में नाव खरीद सकते हैं। रिपोर्ट में केलियस के 40 मील के दायर में 25 नावों की नीलामी के ऑनलाइन विज्ञापन देखे। माना जा रहा है कि तस्कर भी फेसबुक के ‘मार्केटप्लेस’ पर नौका बेचने के लिए सुविधाजनक मानते हैं, क्योंकि यह उन्हें नजदीकी स्थान तक अपने जहाज ले जाने देता है।

फेसबुक की प्रतिक्रिया

आपको बता दें कि ‘मार्केटप्लेस’ को फेसबुक उपयोगकर्ताओं के लिए 2016 में लाया गया था, जहां वे स्थानीय लोगों के साथ वस्तुओं की खरीदारी या बिक्री कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट में किए गए इस दावे पर फेसबुक ने भी इस पर प्रतिक्रिया देते हुए फेसबुक ने कहा कि तस्करों की सहायता करने वाला कोई विज्ञापन, पोस्ट, पेज या ग्रुप फेसबुक पर प्रतिबंधित है।

अवैध गतिविधियों को पहचानने की कोशिश

फेसबुक के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा गया, ‘हम अवैध गतिविधियों को पहचानने, हटाने और रिपोर्ट करने के लिए यूरोपोल सहित दुनियाभर की नियामक संस्थाओं के साथ करीबी से काम कर रहे हैं। साथ ही हम हमेशा से हमारे नियमों को तोड़ने वाले कंटेंट को पहचानने के अपने तरीके को बेहतर करते रहे हैं।’

Home / world / Europe News / ब्रिटेन: पकड़े जाने के डर से फेसबुक पर अवैध रूप से बेचे जा रहे हैं नाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो