फ्रांस : सरकार के खिलाफ फिर सड़कों पर उतरे लोग, पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले

फ्रांस : सरकार के खिलाफ फिर सड़कों पर उतरे लोग, पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले

Mangala Prasad Yadav | Publish: Dec, 08 2018 09:12:23 PM (IST) यूरोप

पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई भिड़ंत से तनाव बढ़ गया, जिसके बाद पुलिस को उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े।

पेरिसः फ्रांस की राजधानी पेरिस में शनिवार को पुलिस और कथित 'येलो वेस्ट' प्रदर्शनकारियों के बीच हुई भिड़ंत से तनाव बढ़ गया, जिसके बाद पुलिस को उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, "अधिकारियों के एक दस्ते ने चैंप्स-इलीयेस एवेन्यू जाने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले दागे और उनका रास्ता अवरुद्ध कर दिया।"

481 लोगों को किया गया गिरफ्तार
गृह मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद, प्रधानमंत्री एडवर्ड फिलिप ने पत्रकारों से कहा कि अबतक 481 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सरकार के खिलाफ चौथे दौर के प्रदर्शन के मद्देनजर शनिवार को लगभग पांच हजार प्रदर्शनकारी शहर के मध्य जमा हो गए। पेरिस में लगभग 8,000 अधिकारियों और 12 सशस्त्र वाहनों को तैनात किया गया है। वहीं पूरे देश में लगभग 90,000 सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। यहां 40 उपमार्गो और रेलवे स्टेशनों के अलावा एफिल टॉवर और लोअुवरे संग्रहालय जैसे दर्शनीय स्थलों को बंद रखा गया है।

महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन
'येल्लो वेस्ट' आंदोलन तीन सप्ताह पहले ईंधन कर में बढ़ोतरी और यातायात के प्रदूषक कारकों पर कर में प्रस्तावित वृद्धि के खिलाफ शुरू हुआ था, लेकिन इसके बाद इस आंदोलन का राष्ट्रपति इमानुअल मैक्रों सरकार की नीतियों के विरोध के रूप में विस्तार हो गया। प्रदर्शनकारी अधिक वेतन, कर में कमी, बेहतर पेंशन और यहां तक की राष्ट्रपति के इस्तीफा की भी मांग रहे हैं।

 

Ad Block is Banned