scriptयह है दुनिया का एकलौता देश, जहां इंसानों से ज्‍यादा रहते हैं सुअर, दोगुनी है संख्‍या | pigs numbers more than mans in denmark no 1 in europian country | Patrika News
यूरोप

यह है दुनिया का एकलौता देश, जहां इंसानों से ज्‍यादा रहते हैं सुअर, दोगुनी है संख्‍या

डेनमार्क में सुअरों के अलावा अन्‍य मवेशियों और पशुओं की संख्या 89 मिलियन के करीब बताई गई है।

नई दिल्लीMar 03, 2018 / 04:22 pm

Mazkoor

swine

कोपेन हेगन : दुग्‍ध उत्‍पादन के लिए दुनियाभर में मशहूर डेनमार्क में मवेशियों की तादाद लंबे समय अच्‍छी-खासी है। इसकी बड़ी वजह यह है कि यहां पशुपालन उद्योग काफी विकसित है। डेनमार्क दुग्‍ध उत्‍पादन और मीट बिजनेस के लिए पशुपालन करता है। वहां से अब यह खबर आ रही है कि पशुपालन उद्योग वहां पर इतना विकसित हो गया है कि सुअरों की संख्‍या इंसानों के मुकाबले दोगुनी से भी ज्‍यादा हो गई है। वह सुअरों के मामले में यूरोप का नंबर वन देश बन गया है। इससे पहले व़ह दूसरे स्‍थान पर था। इसका खुलासा हालिया आई एक रिपोर्ट में हुआ।

अन्‍य पशुओं की संख्‍या भी अच्‍छी खासी है
यूरोप की स्टैटिस्टिकल एजेंसी यूरोस्टेट ने गुरुवार को आंकड़े जारी कर इसकी जानकारी दी। एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक इस समय डेनमार्क में सुअरों की आबादी करीब 150 मिलियन है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सिर्फ डेनमार्क में ही नहीं पूरे यूरोपीय संघ (ईयू) में अन्य पशुओं के मुकाबले सुअरों की संख्या काफी ज्‍यादा बढ़ी है। रिपोर्ट में डेनमार्क में सुअरों के अलावा अन्‍य मवेशियों और पशुओं की संख्या 89 मिलियन के करीब बताई गई है।

नीदरलैंड दूसरे स्‍थान पर
आकड़ों के मुताबिक, डेनमार्क अकेला ऐसा देश है, जहां पर सुअरों की संख्या इंसानों से ज्यादा हो गई है। इसके मुताबिक, इस देश में हर 100 लोगों पर 215 पिग हैं। ये कोई संयोग नहीं, बल्कि ऐसा इसलिए है, क्‍योंकि पूरे यूरोप में ***** के मीट (बेकन) की काफी मांग है। रिपोर्ट के अनुसार, डेनमार्क के बाद इस मामले में नीदरलैंड्स का दूसरा स्‍थान है। यहां पर 100 लोगों पर 70 पिग हैं। जबकि स्पेन तीसरे नंबर है। यहां 100 लोगों पर 63 पिग हैं। वहीं बेल्जियम में 100 लोगों पर 54 पिग होने की बात सामने आई है। वह चौथे स्‍थान पर है।
यूरोस्टेट के अनुसार, यूरोपीय संघ के 40% पिग स्पेन और जर्मनी में हैं। वहीं डेनमार्क, फ्रांस, पोलैंड और नीदरलैंड्स में भी सुअरों की अच्छी खासी मात्रा आंकी गई है।

Home / world / Europe News / यह है दुनिया का एकलौता देश, जहां इंसानों से ज्‍यादा रहते हैं सुअर, दोगुनी है संख्‍या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो