scriptपुतिन ने मोदी को गांधी की डायरी का पृष्ठ, भारतीय तलवार भेंट की | Putin gifted Gandhiji diary, indian sword to PM Modi in russia visit | Patrika News
Uncategorized

पुतिन ने मोदी को गांधी की डायरी का पृष्ठ, भारतीय तलवार भेंट की

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को
महात्मा गांधी की डायरी का एक पृष्ठ और 18वीं सदी की भारतीय तलवार भेंट
स्वरूप दी

Dec 24, 2015 / 12:42 pm

सुनील शर्मा

modi putin meeting in russia

modi putin meeting in russia

मास्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को महात्मा गांधी की डायरी का एक पृष्ठ और 18वीं सदी की भारतीय तलवार भेंट स्वरूप दी। गुरुवार को जारी आधिकारिक बयान से यह जानकारी प्राप्त हुई। पुतिन ने ये वस्तुएं बुधवार शाम मोदी के लिए आयोजित भोज की मेजबानी के दौरान भेंट स्वरूप दी।

प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है, ‘रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को महात्मा गांधी की डायरी का एक पृष्ठ भेंट किया है। इस पृष्ठ में गांधीजी ने स्वयं कुछ लिखा है।Ó पुतिन ने मोदी को बंगाल प्रांत की 18वीं सदी की भारतीय तलवार भी भेंट की। इस पर चांदी की कलाकृति है।

मोदी बुधवार को दो दिवसीय रूस यात्रा पर मास्को पहुंचे, जहां उनका भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान वह 16वीं भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन बैठक में हिस्सा लेंगे। गौरतलब है कि गुरुवार को दोनों देशों के बीच वार्ता के बाद कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने हैं, जिसमें व्यापार एक प्रमुख क्षेत्र है। मोदी और पुतिन क्रेमलिन में भारत और रूस के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के एक प्रतिनिधिमंडल से भी मुलाकात करेंगे।

मोदी रूस में भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी मुखातिब होंगे। मोदी की यात्रा सूची में गुरुवार को मास्को में राष्ट्रीय संकट प्रबंधन केंद्र (एनसीएमसी) का दौरा भी शामिल है। एनसीएमसी एक बहुस्तरीय समन्वय केंद्र है, जिसे अंतरएजेंसी समन्वय और आपातकालीन स्थिति में लोगों को खतरे से अलर्ट करने के उद्देश्य से तैयार किया गया है।

Home / Uncategorized / पुतिन ने मोदी को गांधी की डायरी का पृष्ठ, भारतीय तलवार भेंट की

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो