scriptब्रिटेन की कार्रवाई से भड़क उठा रूस, कहा- जल्द देंगे जवाब | Russia rages on UK's action, said - will answer soon | Patrika News
यूरोप

ब्रिटेन की कार्रवाई से भड़क उठा रूस, कहा- जल्द देंगे जवाब

रूसी मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि- ब्रिटेन ने एकतरफा जांच करके एक बार फिर से रूस विरोधी रुख का प्रदर्शन किया है।

नई दिल्लीMar 15, 2018 / 01:08 pm

Navyavesh Navrahi

russia
ब्रिटेन ने रासायनिक हथियारों पर लगे प्रतिबंधों का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए रूस के 23 डिप्लोमेट्स को देश छोड़ने को कहा है। ब्रिटेन की इस कार्रवाई पर रूस भड़क उठा है। रूसी मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि ब्रिटेन का यह कदम भड़काउ और आपसी संबंधों में तनाव पैदा पैदा करने वाला है। मंत्रालय के अनुसार- ब्रिटिश सरकार ने मामले की अंतरराष्ट्रीय स्तर से निष्पक्ष जांच कराने के बजाए रूस से सीधे लेना सही समझा, जो अस्वीकार्य है। रूस के विदेश मंत्रालय ने ब्रिटेन को चेताया कि- रूस के पूर्व एजेंट सर्गी स्क्रिपाल को मारने का प्रयास शत्रुतापूर्ण है। रूस इसका जवाब जरूर देगा।
बता दें, ब्रिटेन की PM थेरेसा मे ने रूस पर ब्रिटेन में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल का आरोप लगाते हुए रूस के 23 राजनयिकों को एक सप्ताह में देश छोड़ने को कहा है। साथ ही ब्रिटेन में रशियन संपत्तियों को सीमित करने की कार्रवाई की बात भी कही है। जानकारों के अनुसार- ब्रिटेन में पूर्व रूसी जासूस सर्गी स्क्रिपाल को जहर देकर मारने के प्रयास ने दोनों देशों के संबंधों में तनाव पैदा कर दिया है।
रूसी मंत्रालय की ओर से जारी बयान में यह भी कहा गया है कि ब्रिटेन ने एकतरफा जांच करके एक बार फिर से रूस विरोधी रुख का प्रदर्शन किया है। ब्रिटेन के इस रुख को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। सही समय पर इसका जवाब जरूर दिया जाएगा। साथ ही रूस ने यह भी कहा है कि अगर ब्रिटेन इस मामले की अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार जांच कराता है, तो मॉस्को इस जांच में पूरा सहयोग करेगा। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार- रूस ने आधिकारिक रूप से ब्रिटेन से इस मामले से सारे दस्तावेज का अनुरोध किया था, लेकिन ब्रिटेन ने ऐसा नहीं किया।
गौर हो, पूर्व रूसी एजेंट सर्गी स्क्रीपाल और उनकी बेटी को इसी महीने सलसबरी में एक बेंच पर बेहोश पाया गया था। उन्हें जहर देकर मारने की कोशिश की गई थी। दोनों की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है।

Home / world / Europe News / ब्रिटेन की कार्रवाई से भड़क उठा रूस, कहा- जल्द देंगे जवाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो