scriptराजनयिक विवाद पर अमरीका-यूरोपीय यूनियन को करारा जवाब देगा रूस, खतरे में पड़ा फीफा वर्ल्डकप | Russia vows 'harsh response' to US, EU over diplomats expulsion | Patrika News
यूरोप

राजनयिक विवाद पर अमरीका-यूरोपीय यूनियन को करारा जवाब देगा रूस, खतरे में पड़ा फीफा वर्ल्डकप

अमरीका और यूरोपीय यूनियन के देशों की तरफ से राजनयिकों के निष्कासन पर रूस ने कड़े पलटवार का ऐलान किया। फुटबॉल विश्वकप पर भी संकट के बादल दिख रहे हैं।

नई दिल्लीMar 27, 2018 / 10:16 pm

प्रीतीश गुप्ता

Vladimir Putin

Vladimir Putin

मॉस्को। अमरीका, ब्रिटेन और यूरोयपीय यूनियन के देशों की ओर से अपने राजनयिकों को निष्कासित करने के मामले में अब रूस ने पलटवार के संकेत दिए हैं। मंगलवार को रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि उनका देश इसका कड़ा जवाब देगा, इसमें कोई संदेह नहीं है। उन्होंने इसे बेहद खराब बर्ताव करार दिया और कहा कि यह भारी दबाव का परिणाम है। हालांकि इस मामले में अभी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की तरफ से कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं मिली है। उन्हें हाल ही में फिर से राष्ट्रपति चुना गया है।
सौ से ज्यादा राजनयिक हुए निष्कासित
अमेरिका और कई यूरोपीय देशों ने सोमवार को रूस के 116 राजनयिक निकाल दिए थे। इन सभी राजनयिकों पर खुफिया अधिकारियों के काम करने का भी संदेह जताया गया था। यह कार्रवाई करने वालों में फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, पोलैंड के अलावा कई देश शामिल हैं। यह कदम रूसी डबल एजेंट सर्गेई स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया पर मार्च के पहले हफ्ते में नर्व एजेंट से हुए हमले के बाद उठाया गया है। दोनों का ब्रिटेन के अस्पताल में इलाज चल रहा है, उनकी हालत गंभीर है। इस घटना के बाद ब्रिटेन पहले ही 23 रूसी राजनयिक निष्कासित कर चुका है।
शीत युद्ध के बाद टकराव का सबसे बड़ा मामला
रूस का आरोप है कि यह पूरा विवाद अमरीका के दबाव के चलते हुआ है। गौरतलब है कि इसे शीत युद्ध के बाद रूस के खिलाफ अमरीका की सबसे बड़ी कार्रवाई माना जा रहा है। रूस के विदेश मंत्रालय लावरोव ने कहा है कि अमरीका के इस कदम से साफ होता है कि टकराव की स्थिति अब भी जारी है।
फुटबॉल विश्वकप पर भी संकट के बादल
वैश्विक राजनीति में जबर्दस्त हलचल मचाने वाले इस मामले के बाद अब रूस में होने वाले फुटबॉल विश्वकप पर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं। यूरोपीय देश आइसलैंड ने फीफा का राजनयिक स्तर पर बहिष्कार का ऐलान किया है। आइसलैंड ने रूस के साथ एक उच्च स्तरीय द्विपक्षीय वार्ता भी स्थगित कर दी है। आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने भी ऐसा ही कदम उठाने के संकेत दिये हैं।

Home / world / Europe News / राजनयिक विवाद पर अमरीका-यूरोपीय यूनियन को करारा जवाब देगा रूस, खतरे में पड़ा फीफा वर्ल्डकप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो