scriptसीरिया के राष्ट्रपति असद ने अमरीकी हमले को युद्ध की कार्रवाई बताया | Syrian President Asad describes the American attack as a war action | Patrika News
यूरोप

सीरिया के राष्ट्रपति असद ने अमरीकी हमले को युद्ध की कार्रवाई बताया

बशर अल-असद ने अपने देश पर अमरीका के मिसाइल हमले को युद्ध की कार्रवाई बताया है।

नई दिल्लीApr 15, 2018 / 06:55 pm

Prashant Jha

sriya
मॉस्को: सीरिया में अमरीका के मिसाइल हमला का विरोध शुरू हो गया है। सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद ने अपने देश पर अमरीका के मिसाइल हमले को युद्ध की कार्रवाई बताया है। असद ने रविवार को रूस सांसदों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की । मुलाकात के बाद असद ने हमले को युद्ध की कार्रवाई बताया।

वहीं अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हमले को लेकर ब्रिटेन और फ्रांस के नेताओं से बातचीत की। गौरतलब है कि कथित रासायनिक हमले को लेकर अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने शनिवार को सीरिया में मिसाइल हमले किए थे। सीरिया पर हमले के बाद रूस के सांसदों ने असद से मुलाकात की।
रूस का प्रस्ताव खारिज

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सीरिया पर अमेरिका, फ्रांस व ब्रिटेन द्वारा किए गए हवाई हमलों की निंदा करने वाला रूसी प्रस्ताव खारिज हो गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सुरक्षा परिषद के 15 सदस्यों में से तीन- रूस, बोलीविया और चीन ने शनिवार को रूस के प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया। इसके अलावा चार देश इक्वाटोरियल गिनी, इथोपिया, कजाकिस्तान और पेरू ने वोटिंग से दूरी बनाए रखी। बाकी बचे आठ सदस्य देशों ने प्रस्ताव के विरोध में मतदान किया। संयुक्त राष्ट्र में किसी भी प्रस्ताव को पारित होने में सशर्त कम से कम पक्ष में नौ वोट होने आवश्यक है। शर्त यह है कि ऐसी स्थिति में परिषद का कोई भी सदस्य देश ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस और अमेरिका इसके खिलाफ वोट नहीं करेगा।
सैन्य कार्रवाई को खत्म करने की मांग
प्रस्ताव में अमेरिका और इसके सहयोगी देशों द्वारा इस सैन्य कर्रावाई को तुरंत प्रभाव से खत्म करने की मांग की गई है और भविष्य में ऐसी किसी भी सैन्य कार्रवाई से दूरी बनाए रखने की बात कही गई है। संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत वासिले नेबेनजिया ने वोट के बाद कहा, “आज दुनिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के लिए और इसके चार्टर के लिए एक दुखद दिन है, जिसका स्पष्ट रूप से उल्लंघन किया गया है।”

Home / world / Europe News / सीरिया के राष्ट्रपति असद ने अमरीकी हमले को युद्ध की कार्रवाई बताया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो