scriptयूक्रेन चुनाव: कॉमेडियन के हाथ लगी बाजी, दिग्गज नेताओं के बीच मंथन का दौर | Ukraine Election: Comedian can win election | Patrika News
यूरोप

यूक्रेन चुनाव: कॉमेडियन के हाथ लगी बाजी, दिग्गज नेताओं के बीच मंथन का दौर

कॉमेडियन वलोडिमिर ज़ेलेंस्की यूक्रेन के राष्ट्रपति बन सकते हैं
शुरूआती रुझानों में परिणाम आए सामने
बताया जा रहा है ज़ेलेंस्की राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको को हरा देगें

नई दिल्लीApr 08, 2019 / 06:40 pm

Mohit Saxena

comedian

यूक्रेन चुनाव: कॉमेडियन के हाथ लगी बाजी, दिग्गज नेताओं के बीच मंथन का दौर

कीव। यूक्रेन की राजनीति ने नए युग की ओर करवट ली है। यहां के चुनावी परिणाम ने सारा गणित बिगाड़ दिया है। हालांकि अभी परिणाम सामने नहीं आए हैं,मगर कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार बड़े उल्ट फेर होने वाला है। इस बार एक कॉमेडियन वलोडिमिर ज़ेलेंस्की यूक्रेन के राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं। शुरूआती रुझानों में कॉमेडियन सबसे आगे चल रहे हैं। इस जीत को कई पंडितों ने जनसंपर्क स्टंट करार दिया। 41 साल की ज़ेलेंस्की, यूक्रेन में एक घरेलू नाम है – हाल ही में, उन्होंने एक हिट टेलीविजन श्रृंखला में एक भ्रष्टाचार-विरोधी इतिहास के शिक्षक के रूप में अभिनय किया। जिसे देश का नेता चुना जाता है। अब, जिस व्यक्ति के पास कोई राजनीतिक अनुभव नहीं है और उसके अचानक इस पद पर पहुंच जाना सभी के लिए आश्चर्य का विषय है।
अमरीका: शिकागो शहर में चलीं तबाड़तोड़ गोलियां, छह लोग घायल

कुल 39 उम्मीदवार मैदान में थे

उन्होंने पिछले सप्ताह देश के राष्ट्रपति चुनाव का पहला दौर जीता। अधिकांश जनमत सर्वेक्षणों से पता चलता है कि वह 21 अप्रैल को आने वाले चुनावी परिणाम में ज़ेलेंस्की राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको को काफी अंतर से हरा देगें। ज़ेलेंस्की दुनिया भर के उम्मीदवारों और पार्टियों के रुझान का पालन करने के लिए तैयार हैं, जो स्थापना के आंकड़ों से आगे निकल रहे हैं। हालांकि सबसे उल्लेखनीय 2016 में डोनाल्ड ट्रंप की राष्ट्रपति की जीत है। इसमें एक व्यवसाई अमरीका का राष्ट्रपति बन गया। पोरोशेंको और जेलेंस्की के अलावा तीसरा प्रमुख चेहरा पूर्व प्रधानमंत्री यूलिया टिमोशेंको हैं। चुनाव के लिए कुल 39 उम्मीदवार मैदान में थे। अगर रविवार के मतदान में किसी भी उम्मीदवार को 50 फीसदी से अधिक वोट नहीं मिलते तो शीर्ष दो दावेदारों का 21 अप्रैल को दूसरे दौर का मुकाबला होगा। करीब 30,000 मतदान केंद्रों पर 3.4 करोड़ से अधिक योग्य मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / Europe News / यूक्रेन चुनाव: कॉमेडियन के हाथ लगी बाजी, दिग्गज नेताओं के बीच मंथन का दौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो