scriptयात्री विमान को मार गिराने वाली मिसाइल यूक्रेन की नहीं, रक्षा मंत्री ने कहा- रूस का दावा झूठा | Ukraine says Russia's claim is false on MH17 crash | Patrika News
यूरोप

यात्री विमान को मार गिराने वाली मिसाइल यूक्रेन की नहीं, रक्षा मंत्री ने कहा- रूस का दावा झूठा

यूक्रेन के रक्षा मंत्री स्टेपन ने रूसी रक्षा मंत्रालय के उस बयान को झूठा बताया है कि मलेशियाई एयरलाइंस की उड़ान संख्या एमएच17 को मार गिराने वाली मिसाइल यूक्रेन की थी।

Sep 18, 2018 / 04:19 pm

mangal yadav

 स्टेपन पोल्टोराक

यात्री विमान को मार गिराने वाली मिसाइल यूक्रेन की नहीं, रक्षा मंत्री ने कहा- रूस का दावा झूठा

कीवः यूक्रेन के रक्षा मंत्री स्टेपन पोल्टोराक ने रूसी रक्षा मंत्रालय के इस बयान को झूठा बताया है कि मलेशियाई एयरलाइंस की उड़ान संख्या एमएच17 को मार गिराने वाली मिसाइल यूक्रेन की थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पोल्टोराक ने कीव में संवाददाताओं से कहा, “यह पूरी तरह से गलत है। यह रूस का एक और झूठ है।” यूक्रेन के रक्षा मंत्री स्टेपन ने कहा कि रूस दुनिया को गुमराह करने की कोशिश कर रहा है। रूस की निंदा करते हुए उन्होंने कहा कि युक्रेन ऐसी किसी भी घटना की कड़ी निंदा करता है और दोषियों पर कार्रवाई की मांग करता है।

रूस ने युक्रेन की मिसाइल होने का किया था दावा
रूसी रक्षा मंत्रालय के मिसाइल और आर्टिलरी निदेशालय के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल निकोलाई पार्शिन ने कुछ दस्तावेजों के हवाले से बताया था कि एमएच 17 को मार गिराने वाली मिसाइल को मॉस्को के पास एक सैन्य संयंत्र में बनाया गया था और 1986 में इसे यूक्रेन में स्थानांतरित कर दिया गया था। दस्तावेज में संकेत है कि मिसाइल यूक्रेन की सेना की थी। बता दें कि एम्सटर्डम से कुआलालंपुर जा रही उड़ान को 17 जुलाई, 2014 को मार गिराया गया था जिससे उसमें सवार सभी 298 लोग मारे गए थे। इस घटना की दुनिया भर में कड़ी निंदा की गई थी।
युक्रेन ने लगाया था रूस पर आरोप
जिस समय यह घटना घटी थी उस दौरान यूक्रेन के गृह मंत्री के सलाहकार एटॉन हेराशचेको ने आरोप लगाया था कि जिस मिसाइल से विमान को निशाना बनाया गया, वह बक लॉन्चर से छोड़ा गया था और यह लॉन्चर रूस में बनता है। एटॉन के मुताबिक ये लॉन्चर जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली का हिस्सा है। बता दें कि यूक्रेन पहले से ही आरोप लगाता रहा है कि रूसी सेना यूक्रेन में विद्रोहियों को आधुनिक हथियार मुहैया करा रही है। लेकिन रूस इस आरोप से इनकार करता रहा है।

Home / world / Europe News / यात्री विमान को मार गिराने वाली मिसाइल यूक्रेन की नहीं, रक्षा मंत्री ने कहा- रूस का दावा झूठा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो