scriptब्रिटेन: कपल्स को मिलेगी लिव-इन में रहने की अनुमति, सरकार करेगी कानून में बदलाव | United kingdom to Make live-in relations Legal For All Couples | Patrika News
यूरोप

ब्रिटेन: कपल्स को मिलेगी लिव-इन में रहने की अनुमति, सरकार करेगी कानून में बदलाव

इस कानून के बाद लिव-इन में रहने वालों को कानूनी मान्यता मिल जाएगी

Oct 03, 2018 / 09:02 am

Siddharth Priyadarshi

couples

ब्रिटेन: कपल्स को मिलेगी लिव-इन में रहने की अनुमति, सरकार करेगी कानून में बदलाव

लंदन। ब्रिटेन में सभी जोड़ों को लिव-इन में रहने की कानूनी अनुमति मिलेगी। ब्रिटिश सरकार इसके लिए कानून में बदलाव करेगी। सरकार की ओर से मंगलवार को कहा गया कि वह कानून में बदलाव कर सभी जोड़ों के लिए कानूनी तौर पर लिव-इन में रहने की अनुमति देने का प्रयास करेगी। पीएम टेरेसा मे ने बर्मिंघम में चल रहे कंजरवेटिव पार्टी के वार्षिक सम्मेलन के दौरान अपने भाषण में कहा कि सरकार प्रेमी जोड़ों के लिए जल्दी ही नया कानून लाएगी।

अमरीका: पेंटागन को भेजे गए जहरीले पार्सल, सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप

पीएम की घोषणा

पीएम टेरेसा मे ने अपनी पार्टी के नेताओं को संबोधित करते हुए कहा कि वह ‘महिला और पुरूष जोड़ियों के साथ होने वाले भेदभाव को समाप्त करेंगी’। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में समाज अब बदल रहा है। ऐसे बहुत से जोड़े हैं जो साथ रहने के लिए दृढ हैं लेकिन विवाह नहीं करना चाहते। अब कानून में बदलाव होने से ऐसे जोड़ों को लाभ मिलेगा। कानून ऐसे जोड़ों की राह आसान करेगा जो एक दूसरे के प्रति समर्पित तो हैं लेकिन विवाह जैसी बाध्यताएं नहीं चाहते। उन्होंने कहा कि इस कदम के जरिए ऐसे जोड़ों को सामाजिक सुरक्षा भी मिलेगी और उनको तथा उनके परिवारों को कर तथा उत्तराधिकार के मामले में कि सहूलियतें मिल सकेंगी।

कश्मीर: 250 साल बाद शुरु हुई ऐतिहासिक जामा मस्जिद की मरम्मत, 26 साल तक यहां नमाज थी बैन

आसान होगा लिव-इन में रहना

इस कानून के बाद ब्रिटेन में लिव-इन में रहना कानूनी बन जाएगा। बता दें कि ब्रिटेन के मौजूदा कानून के तहत सिर्फ समलैंगिक जोड़ों को लिव-इन संबंधों में रहने की अनुमति है। कुछ दिन पहले भी ब्रिटेन के शीर्ष अदालत ने भी जोड़ों के लिव-इन रिलेशन को कानूनी मान्यता देने का फैसला किया है। कई संसद सदस्यों ने भी सरकार को पत्र लिखकर ऐसी मांगे की हैं। ब्रिटेन में पिछले दिनों लिव-इन में रहने की मांग को लेकर कई आंदोलन भी हुए।

Home / world / Europe News / ब्रिटेन: कपल्स को मिलेगी लिव-इन में रहने की अनुमति, सरकार करेगी कानून में बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो