scriptBoard Exam Tips 2024: परीक्षा की तैयारी के दौरान फोन इस्तेमाल करना कितना हानिकारक हो सकता है? | Exam Preparation Tips, Avoid using mobile phones during board exams | Patrika News
एग्‍जाम टिप्‍स एंड ट्रिक्स

Board Exam Tips 2024: परीक्षा की तैयारी के दौरान फोन इस्तेमाल करना कितना हानिकारक हो सकता है?

परीक्षा का दौर चल रहा है। चाहे वो बोर्ड की परीक्षाएं हो या किसी कॉलेज का एंट्रेंस एग्जाम, जरूरत है तो सिर्फ अनुशासन और लगन की। कड़ी मेहनत के साथ-साथ इन टिप्स (Board Exam Tips 2024) को अपनी तैयारी में शामिल करें।

Feb 28, 2024 / 05:37 pm

Shambhavi Shivani

board_exam_tips.jpg

Board Exam Tips

Board Exam Tips 2024: परीक्षा का दौर चल रहा है। चाहे वो बोर्ड की परीक्षाएं हो या किसी कॉलेज का एंट्रेंस एग्जाम, जरूरत है तो सिर्फ अनुशासन और लगन की। कड़ी मेहनत के साथ-साथ छात्रों को अपनी दिनचर्या में अनुशासन भी शामिल करना चाहिए। इससे न सिर्फ परीक्षा बल्कि हर काम में आपको सफलता मिलेगी।

आप किसी भी परीक्षा की तैयार कर रहे हों उसके लिए बहुत जरूरी है कि आप एक टाइम टेबल फॉलो करें। परीक्षा कितनी नजदीक है टाइम टेबल उसके आधार पर बनाएं। पढ़ने के साथ-साथ ब्रेक का भी समय निर्धारित करें।
यह भी पढ़ें
NEET 2024: नेगेटिव मार्किंग से हैं परेशान तो इन 7 टिप्स से करें दोस्ती, सफलता जरूर मिलेगी


परीक्षा के समय फोन हमारा सबसे बड़ा दुश्मन बन जाता है तो बेहतर है कि इससे दूरी बना लें। फोन का इस्तेमाल कम और ना के बराबर करें। सोशल मीडिया से भी दूरी बना लें (Avoid Social Media During Board Exams)। सोशल मीडिया पर कई चीजें बेचैन करने वाली और दिग्भ्रमित करने वाली होती हैं।

परीक्षा के समय किसी भी विषय को पूरा-पूरा पढ़ने की जरूरत नहीं है। परीक्षा जब नजदीक हो तो सिलेबस को ध्यान में रखकर पढ़ें। इससे फालतू की चीजें पढ़ने से बचेंगे। साथ ही आपके समय की बचत होगी। बचे हुए समय में आप अच्छे से रिवीजन कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें
Exams Tips: सब आते हुए भी पेपर पर लिख नहीं पाते, अपनाएं ये टिप्स, मिलेंगे अच्छे मार्क्स


आपकी तैयारी कितनी हो पाई है, इसे जानने के लिए मॉक टेस्ट दें और सैंपल पेपर बनाएं। सैंपल पेपर बनाने से आपका अभ्यास भी होगा और साथ ही आत्मविश्ववास से भी भर जाएंगे। पुराने साल के प्रश्न-पत्र बनाने से आपको समय का भी अंदाजा होगा कि आप कितने समय में एक विषय पूरा कर पाते हैं।

Home / Education News / Exam Tips & Tricks / Board Exam Tips 2024: परीक्षा की तैयारी के दौरान फोन इस्तेमाल करना कितना हानिकारक हो सकता है?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो