scriptपानी-पानी हुए अफगानिस्तान में भीषण तबाही, 200 लोगों की मौत, दर्जनों लापता  | 50 killed due to storm-flood in Afghanistan | Patrika News
विदेश

पानी-पानी हुए अफगानिस्तान में भीषण तबाही, 200 लोगों की मौत, दर्जनों लापता 

Afghanistan Flood: अफगानिस्तान में पिछले महीने से भारी बारिश और बाढ़ आ रही है। इससे पहले देशभर में 80 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। अब इस महीने की शुरुआत में भारी बारिश और उसके बाद बाढ़ ने कम से कम 14 लोगों की जान ले ली और पूरे देश में जन-धन का विनाश हुआ।

नई दिल्लीMay 11, 2024 / 01:29 pm

Jyoti Sharma

Afghanistan Flood

Afghanistan Flood

Afghanistan Flood: इन दिनों पाकिस्तान-अफगानिस्तान भीषण तूफान से आई तबाही से जूझ रहा है। इस बिगड़े मौसम से अफगानिस्तान में लगभग दो हफ्तों की राहत मिली थी लेकिन फिर से अफगानिस्तान में मौसम ने करवट ली और बेतहाशा हुई बारिश से भीषण बाढ़ आ गई। जिससे पूरे अफगानिस्तान में 200 लोगों की मौत हो गई है। अकेले उत्तरी अफगानिस्तान के बगलान प्रांत में इस बाढ़ से कम से कम 50 लोगों की मौत हो गईऔर दर्जनों लोग लापता हो गए।
आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रांतीय निदेशक हेदायतुल्ला हमदर्द ने बताया कि “तूफान और बाढ़ ने गोजरगाह-ए-नूर, जेलगाह, नाहरीन, बगलान-ए-मरकज़ी और बरका जिलों के साथ-साथ पुल-ए-खुमरी की प्रांतीय राजधानी को प्रभावित किया। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, तूफान और बाढ़ ने (Afghanistan Flood) तखर, बदख्शां और समांगन समेत दूसरे उत्तरी प्रांतों के अधिकांश हिस्सों को भी प्रभावित किया। उन्होंने कहा कि पीड़ितों की तलाश के लिए तलाशी अभियान जारी है तो वहीं मरने वालों की संख्या अभी और बढ़ सकती है।

तालिबानी सरकार ने कहा राहत और बचाव कार्य जारी 

इसी बीच तालिबान के सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि प्रभावित क्षेत्रों में बचाव दल को भेजा गया है। मंत्रालय़ के प्रवक्ता शराफत ज़मान ने कहा कि घायलों और शवों को केंद्रीय अस्पताल में रेफर कर दिया गया है। हालाँकि, भीषण बाढ़ के चलते अभी प्रभावित लोगों की सटीक संख्या पचा नहीं चल पा रही है। 
अफगानिस्तान की स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तखर और घोर प्रांतों के स्थानीय अधिकारियों ने बाढ़ के चलते 4 और लोगों की मौत की सूचना दी है।इस तरह के मामलों ने अब अफगानिस्तान को हिलाकर रख दिया है।

पिछले महीने भी बारिश-बाढ़ ने मचाई थी तबाही 

बता दें कि अफगानिस्तान में पिछले महीने से भारी बारिश और बाढ़ आ रही है। इससे पहले देशभर में 80 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। अब इस महीने की शुरुआत में भारी बारिश और उसके बाद बाढ़ ने कम से कम 14 लोगों की जान ले ली और पूरे देश में जन-धन का विनाश हुआ।

Hindi News/ world / पानी-पानी हुए अफगानिस्तान में भीषण तबाही, 200 लोगों की मौत, दर्जनों लापता 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो