scriptसिर्फ CAT ही नहीं, दूसरी परीक्षाओं को भी ले गंभीरता से | Apart from CAT, focus on other exams too | Patrika News
परीक्षा

सिर्फ CAT ही नहीं, दूसरी परीक्षाओं को भी ले गंभीरता से

मैनेजमेंट स्कूलों में प्रवेश के लिए ज्यादातर विद्यार्थी कैट पर ही फोकस करते हैं और अन्य विकल्पों पर ध्यान नहीं देते हैं। विशेषज्ञों द्वारा छात्रों से अपने विकल्पों का दायरा फैलाने और मैनेजमेंट स्कूलों में एडमिशन के लिए केवल कैट पर ही जोर न देने की बात की जाती है।

जयपुरDec 23, 2018 / 05:52 pm

जमील खान

CAT Exam

Exam

मैनेजमेंट स्कूलों में प्रवेश के लिए ज्यादातर विद्यार्थी कैट पर ही फोकस करते हैं और अन्य विकल्पों पर ध्यान नहीं देते हैं। विशेषज्ञों द्वारा छात्रों से अपने विकल्पों का दायरा फैलाने और मैनेजमेंट स्कूलों में एडमिशन के लिए केवल कैट पर ही जोर न देने की बात की जाती है। भारत में कई अच्छे बिजनेस स्कूल हैं, जिसमें एक्सएलआरआई, जमशेदपुर, आईआईएफटी दिल्ली और सिंबायोसिस आदि शामिल हैं। इनमें से चुनने के लिए आपके पास बेहतरीन विकल्प होते हैं। अगर आप कैट परीक्षा की अच्छी तरह से तैयारी कर लेते हैं तो आपकी दूसरे मैनेजमेंट टेस्ट के अधिकांश हिस्सों की भी अच्छी तरह तैयारी हो जाती है और सफलता की संभावना बढ़ जाती है। जानते हैं कुछ खास एंट्रेंस एग्जाम्स के बारे में।

एक्सएटी
एक्सएटी एक्सएलआरआई में एंट्री का ऑफर देता है। एक्सएलआरआई देश के टॉप बिजनेस स्कूलों में से एक है। स्टूडेंट्स एक्सएटी के स्कोर से एक्सएलआरआई और 100 अन्य बी-स्कूलों में एडमिशन ले सकते हैं। यह एग्जाम 6 जनवरी 2019 को होगा। 60 साल से भी अधिक समय से एक्सएलआरआई ऑल इंडिया लेवल पर जेवियर एडमिशन टेस्ट आयोजित कर रहा है। इस साल 100 से ज्यादा मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स कोर्स के लिए स्टूडेंट्स का चयन एक्सएटी से किया है, जिनमें एक्सएलआरआई-जमशेदपुर, एसपीजे आईएमआर मुंबई, आईआरएमए-आणंद, आईएमटी गाजियाबाद, टीएपीएमआई-मणिपाल, आईएफएमआर चेन्नई, ग्रेट लेक्स-चेन्नई, वेलिंगर-मुंबई, चेन्नई एलआईबीए व भुवनेश्वर का एक्सआईएम शामिल है। एक्सएटी का एग्जाम पिछले कुछ सालों की तरह समान पैटर्न पर ही होगा। इसमें चार सेक्शन होंगे 1. मौखिक और तार्किक क्षमता 2. निर्णयात्मक क्षमता 3. मात्रात्मक क्षमता और आंकड़ों की व्याख्या 4. सामान्य ज्ञान। तर्क-वितर्क, कल्पना, कोर्स ऑफ एक्शन और बयानों की मजबूती भी एक्सएटी का भाग है।

एसएनएपी
सिंबायोसिस नेशनल एप्टीटयूड पेपर (एसएनएपी) सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के पोस्ट गेजुएट इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन के लिए कॉमन एंट्रेस टेस्ट है। सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट्स की ओर से ऑफर किए गए किसी पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में एडमिशन के लिए लिखित टेस्ट जरूरी है। इस टेस्ट की अवधि 2 घंटे की होती है। इस टेस्ट का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड फार्मेट में होता है। जनरल इंग्लिश के सेक्शन के लिए छात्रों को मुहावरे या मुहावरेदार अभिव्यक्ति पर फोकस करना चाहिए। इंग्लिश ग्रामर के लिए स्टूडेंट्स को पार्ट ऑफ स्पीच की भी अच्छी तरह से तैयारी करनी चाहिए। इसके अलावा कैट की अच्छी तैयारी एग्जाम क्रेक करने के लिए पर्याप्त होगी। स्टूडेंट्स को लॉजिकल रीजनिंग के सेक्शन के लिए पहेलियों, नंबर और लेटर सीरीज, समानार्थक शब्द, कोडिंग या डिकोडिंग, कमजोर और मजबूत तथ्य पेश करने और नॉन वर्वल रीजनिंग की तैयारी अच्छी तरह से करनी चाहिए। सफल होने के लिए आपको मात्रात्मक योग्यता, आंकड़ों के विश्लेषण, जनरल अवेयरनेस या सामान्य ज्ञान के सेक्शन की अच्छी तैयारी करनी चाहिए।

Home / Education News / Exam / सिर्फ CAT ही नहीं, दूसरी परीक्षाओं को भी ले गंभीरता से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो