scriptCA-CPT: चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने की पहली सीढ़ी है CPT Exam, ऐसा होता है पेपर पैटर्न | CA-CPT: Make career in Chartered Accountant through CPT Exam | Patrika News
परीक्षा

CA-CPT: चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने की पहली सीढ़ी है CPT Exam, ऐसा होता है पेपर पैटर्न

दुनियाभर में जिस तरह से औद्योगिक विकास हो रहा है वैसे ही पैसों के लेनदेन और बिजनेस को संभालने के लिए हर कंपनी और प्रोफेशनल को सीए यानी चार्टर्ड अकाउंटेंट की आवश्यकता पड़ती है।

जयपुरNov 03, 2018 / 05:19 pm

सुनील शर्मा

Education,Banking Jobs,career courses,education news in hindi,chartered accountant,education tips in hindi,career in finance,

chartered accountant, career courses, education news in hindi, education tips in hindi, education, career in finance, banking jobs,career in chartered accountant

दुनियाभर में जिस तरह से औद्योगिक विकास हो रहा है वैसे ही पैसों के लेनदेन और बिजनेस को संभालने के लिए हर कंपनी और प्रोफेशनल को सीए यानी चार्टर्ड अकाउंटेंट की आवश्यकता पड़ती है। वे ऑडिटिंग के अलावा टेक्सेशन, अकांउंटिंग और फाइनेंशियल प्लानिंग जैसे तमाम कार्यों को संभालते हैं। यदि आप भी सीए बनना चाहते हैं तो सीपीटी (कॉमन एंट्रेंस टेस्ट) पहली सीढ़ी है जिसे पार करना जरूरी है। सीपीटी दिसम्बर-2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पेपर-पेंसिल मोड में यह परीक्षा 16 दिसम्बर, 2018 को आयोजित होगी।
योग्यता
इस प्रारंभिक परीक्षा में स्टूडेंट का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है। यदि आप न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ कॉमर्स संकाय से ग्रेजुएट या पीजी डिग्री धारी हैं तो आपको यह परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं होगी।
पेपर पैटर्न
इसमें दो सेशन होते हैं। दो घंटे की इस परीक्षा के सेशन-। में 100 अंकों के प्रश्न फंडामेंटल्स ऑफ अकाउंटिंग और मर्केंटाइल लॉ से होते हैं। वहीं सेशन-।। में जनरल इकोनॉमिक्स से 50 अंक और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूट से 50 अंकों के सवाल आते हैं।
ऐसे करें आवेदन
सीपीटी एग्जाम के लिए हर वर्ष सितंबर-अक्टूबर माह में विज्ञप्ति निकलती हैं। इस नोटिफिकेशन में सभी डिटेल्स दी हुई होती है। इन डिटेल्स को फॉलो कर आप भी एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं तथा एग्जाम दे सकते हैं। इस वर्ष की विज्ञप्ति निम्न लिंक्स पर जाकर देखी जा सकती है।
अधिक जानकारी के लिए देखें : http://icaiexam.icai.org/index1.php

Home / Education News / Exam / CA-CPT: चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने की पहली सीढ़ी है CPT Exam, ऐसा होता है पेपर पैटर्न

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो