scriptसीएम गहलोत ने जुलाई में विश्वविद्यालय परीक्षा आयोजित करने का दिया निर्देश | CM Gehlot directs officials to conduct university exams in July | Patrika News
परीक्षा

सीएम गहलोत ने जुलाई में विश्वविद्यालय परीक्षा आयोजित करने का दिया निर्देश

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को जुलाई में कोविद -19 लॉकडाउन के कारण स्थगित विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं आयोजित करने का निर्देश दिया। उन्होंने इसको लेकर ट्वीट किया।

Jun 03, 2020 / 01:20 pm

Jitendra Rangey

सीएम गहलोत ने जुलाई में विश्वविद्यालय परीक्षा आयोजित करने का दिया निर्देश

सीएम गहलोत ने जुलाई में विश्वविद्यालय परीक्षा आयोजित करने का दिया निर्देश

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को जुलाई में कोविद -19 लॉकडाउन के कारण स्थगित विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं आयोजित करने का निर्देश दिया।

उन्होंने इसको लेकर ट्वीट किया। उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से जुलाई के दूसरे सप्ताह से यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं शुरू करने को कहा।
बैठक में निर्णय लिया गया कि पहले और दूसरे वर्ष के छात्रों को अनंतिम आधार पर अगले साल पदोन्नत किया जाएगा और उनके परीक्षाएं भी बाद में बयान के अनुसार आयोजित की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि बीटेक, एमबीए और पॉलीटेक्निक पाठ्यक्रमों के लिए समान पैटर्न का पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि परीक्षा और अन्य गतिविधियों के दौरान कोरोनोवायरस को देखते हुए स्वास्थ्य प्रोटोकॉल, सामाजिक गड़बड़ी का ठीक से पालन किया जाना चाहिए।
सीएम ने ये किए ट्वीट

— अधिकारियों को परीक्षाओं के दौरान कोरोना महामारी के संदर्भ में जारी हैल्थ प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
सभी परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों और अध्यापकों द्वारा मास्क तथा सैनिटाइजर के उपयोग की अनिवार्यता सुनिश्चित की जाए।
— साथ ही, विद्यार्थियों के परीक्षा केन्द्र पर आवागमन और परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेन्सिंग के नियम की भी सख्ती से पालना हो। आवश्यकता के अनुसार परीक्षा केन्द्रों की संख्या बढ़ाने का सुझाव दिया।
— विश्वविद्यालयों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अन्तिम वर्ष की परीक्षाएं सबसे पहले कराई जाएं तथा प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को प्रोविजनल रूप से अगले वर्ष में क्रमोन्नत कर दिया जाए।
—तकनीकी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में भी बीटेक, एमटेक और एमबीए पाठ्यक्रमों तथा पॉलिटेक्नीक पाठ्यक्रमों के लिए भी अन्तिम वर्ष की परीक्षाएं जुलाई माह में शुरू कराई जाएं।

—इन सभी पाठ्यक्रमों के पूर्ववर्ती वर्षों के विद्यार्थियों को प्रोविजनल रूप से अगले वर्ष में क्रमोन्नत कर बाद में कोविड-19 महामारी के संदर्भ में परिस्थितियां अनुकूल होने पर इन पाठ्यक्रमों के पूर्ववर्ती वर्षाें की परीक्षाएं कराई जाएं।
— राज्य सरकार ने कोविड-19 महामारी के कारण कुछ समय के लिए स्थगित की गई राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों, उनसे सम्बद्ध महाविद्यालयों, टेक्नीकल यूनिवसिर्टिज और पॉलिटेक्नीक कॉलेजों की परीक्षाएं जुलाई के दूसरे सप्ताह में शुरू कराने का निर्णय लिया है।

Home / Education News / Exam / सीएम गहलोत ने जुलाई में विश्वविद्यालय परीक्षा आयोजित करने का दिया निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो