घर बैठे मनचाहे कोर्स की करें ऑनलाइन पढ़ाई, ये है भारत सरकार की नई पहल

घर बैठे मनचाहे कोर्स की करें ऑनलाइन पढ़ाई, ये है भारत सरकार की नई पहल

Sunil Sharma | Publish: Jan, 18 2019 04:41:29 PM (IST) परीक्षा

इस पोर्टल को मानव संसाधन विकास मंत्रालय और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन (AICTE) ने मिलकर विकसित किया है। यहां खुद को रजिस्टर करने के बाद मनचाहे कोर्स की पढ़ाई कर सकते हैं।

आज के दौर में जिस तरह से प्रतिस्पर्धा बढ़ी है वैसे ही कई अच्छी नौकरियों में केवल अच्छी योग्यता प्राप्त वाले अभ्यर्थी की डिमांड रहती है। ऐसे में नौकरी से समय न मिल पाने के कारण वे पसंदीदा कोर्स व्यवस्थित तरीके से नहीं कर पाते हैं। ऐसे में सरकार द्वारा संचालित हो रहा ऑनलाइन पोर्टल- स्वयं, काफी मददगार हो सकता है। इस पोर्टल को मानव संसाधन विकास मंत्रालय और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन (AICTE) ने मिलकर विकसित किया है। यहां खुद को रजिस्टर करने के बाद मनचाहे कोर्स की पढ़ाई कर सकते हैं।

पोर्टल में ये हैं खास
अध्ययन सामग्री और अन्य चीजों के लिए नौ नेशनल कॉर्डिनेटर की टीम तैयार की गई है। इसमें सेल्फ प्लेस्ड और इंटरनेशनल कोर्स के लिए ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन (AICTE), इंजीनियरिंग के लिए नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एन्हांस्ड लर्निंग (NPTEL), नॉन टेक्नीकल पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज के लिए यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC), यूजी प्रोग्राम के लिए कंसोर्टियम फॉर एजुकेशनल कम्युनिकेशन (CEC), स्कूल एजुकेशन के लिए नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) व नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन लर्निंग (NIOS), डिस्टेंस लर्निंग एजुकेशन के लिए इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU), मैनेजमेंट स्टडीज के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIMB) और टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नीकल टीचर्स ट्रेनिंग एंड रिसर्च (NITTTR) टीम शामिल हैं।

स्टूडेंट्स के लिए इसलिए होगा उपयोगी

  • 9वीं कक्षा से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक के स्तर की पढ़ाई के लिए इस पोर्टल पर जाकर खुद को नि:शुल्क रजिस्टर करना होगा।
  • देशभर की कई यूनिवर्सिटीज और कालेज से करीब एक हजार से भी ज्यादा टीचिंग फैकल्टी की टीम यहां ऑनलाइन पढ़ाती है। साथ ही इन्हीं के द्वारा कोर्स से जुड़ी सामग्री एकत्रित की गई है।
  • वेबसाइट पर जाकर स्टूडेंट को रजिस्टर करने के बाद खुद को संबंधित कोर्स में एनरोल करना जरूरी है।
  • ऑनलाइन कोर्स की पढ़ाई करने के बाद स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।
  • इस पोर्टल पर चार तरह से शिक्षा दी जाती है- वीडियो लेक्चर, टेक्स्ट मैटेरियल, सेल्फ असेस्मेंट टेस्ट व क्विज और ऑनलाइन डिस्कशन। इन ऑडियो विजुअल माध्यमों से स्टूडेंट्स अपनी शिकायतों व समस्याओं को एक्सपर्ट से साझा कर हल पा सकेंगे।

एप भी है मौजूद
एंड्रॉइड फोन यूजर के लिए भी यह पोर्टल एप के रूप में दिया गया है। इसे डाउनलोड करने के बाद भी इस्तेमाल में ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए देखें : https://swayam.gov.in/

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned