scriptJEE-A 2018 का पाठ्यक्रम जारी | JEE-Advanced 2018 syllabus released | Patrika News
शिक्षा

JEE-A 2018 का पाठ्यक्रम जारी

1 अक्टबूर, 1993 से पहले या उसके बाद पैदा हुए उम्मीदवार ही JEE-Advanced 2018 परीक्षा में बैठ पाएंगे।

Nov 08, 2017 / 10:19 pm

जमील खान

IIT Kanpur

IIT kanpur

नई दिल्ली। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर ने जेईई-एडवांस 2018 का पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। जो उम्मीदवार इस प्रतिष्ठित परीक्षा में हिस्सा लेना चाहते हैं वे जेईई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पाठ्यक्रम देख सकते हैं। परीक्षा 20 मई, 2018 को आयोजित की जाएगी। पूरी जेईई-एडवांस 2018 परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।

परीक्षा दो पेपर-पेपर 1 और पेपर २ में बांटी गई है प्रत्येक पेपर 3 घंटे का होगा। परीक्षा को दो सत्रों में बांटा गया है। दोनों पेपर अनिवार्य हैं। JEE website : jeeadv.ac.in

1 अक्टबूर, 1993 से पहले या उसके बाद पैदा हुए उम्मीदवार ही इस परीक्षा में बैठ पाएंगे। हालांकि, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीवारों को आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी गई है। यानि इन वर्ग के उम्मीदवार 1 अक्टूबर, 1988 या उसके बाद पैदा हुए हों। क्रमागत वर्ष में एक उम्मीदवार जेईई-एडवांस की परीक्षा दो बार ही दे सकता है।

जेईई परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार 2017 या 2018 में पहली बार 12वीं की परीक्षा दे चुके हों। वहीं, उम्मीदवार ने किसी आईआईटी में दाखिला नहीं लिया हो, चाहे उसने उस प्रोग्राम में हिस्सा लिया हो या फिर नहीं। यही नहीं, पूर्व में भी किसी उम्मीदवार ने आईआईटी में दाखिला लेने के लिए वहां रिपोर्ट नहीं किया हो। ऐसे उम्मीदवार जेईई- एडवांस 2018 की परीक्षा नहीं दे पाएंगे। जिप उम्मीदवारों का किसी भी आईआईटी में दाखिला मिला हो और बाद में वह रद्द हो गया हो, तो ऐसे उम्मीदवार भी जेईई की परीक्षा नहीं दे पाएंगे।

जेईई-एडवांस परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को १२वीं की परीक्षा में 75 प्रतिशत या उससे अधिक मिले हों। वहीं, एससी-एसटी और पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कुल योग अंक 65 प्रतिशत रखी गई है। वहीं, उक्त उम्मीदवारों को अपने अपने वर्गों में प्रतिशत हासिल करने वाले विद्यार्थियों की टॉप 20 लिस्ट में हों।

 

ऑनलाइन होगी जेईई एडवांस-2018 परीक्षा
अजमेर। आईआईटी में प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस-2018 परीक्षा ऑनलाइन होगी। अगले वर्ष 20 मई को होने वाली परीक्षा के लिए आईआईटी कानपुर जल्द ऑनलाइन फार्म और अन्य कार्यक्रम जारी करेगा। देश के विभिन्न आईआईटी में दाखिलों के लिए जेईई एडवांस होती है। इसमें सीबीएसई की जेईई मेन्स में उत्तीर्ण करीब २.२४ लाख विद्यार्थी शामिल होते हैं। अगले वर्ष आईआईटी कानपुर को परीक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। परीक्षा के ऑनलाइन पंजीयन अप्रेल-२०१८ से शुरू होंगे।

Home / Education News / JEE-A 2018 का पाठ्यक्रम जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो