scriptLoksabha Elections 2024: क्या चुनाव के कारण स्थगित होंगी ये बड़ी परीक्षाएं? | Loksabha Elections 2024, NEET UG Exams, UPSC Prelimis, CUET UG Exams | Patrika News
परीक्षा

Loksabha Elections 2024: क्या चुनाव के कारण स्थगित होंगी ये बड़ी परीक्षाएं?

देश भर में NEET UG 2024 की परीक्षाएं 5 मई को होने वाली हैं। नीट परीक्षा की तिथि लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) के साथ क्रैश कर रही हैं, ऐसे में देखना ये होगा कि क्या इस परीक्षा को स्थगित किया जाता है।

जयपुरMar 18, 2024 / 01:30 pm

Shambhavi Shivani

loksabha_election_2024.jpg

Loksabha Election 2024 And Exams

चुनाव आयोग की ओर से लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2024) की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। इस साल 19 अप्रैल से जनरल इलेक्शन शुरू होंगे। यह समय नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत का है, ऐसे में विभिन्न विश्वविद्यालय के एंट्रेंस एग्जाम भी होने वाले हैं। आइए, एक नजर डालते हैं कि आने वाले समय में कौन-कौन सी परीक्षाएं होनी वाली हैं।

लोकसभा चुनाव के साथ ही कई सारी परीक्षाएं भी होने वाली हैं। ऐसे में चुनावी हलचल से परीक्षाएं प्रभावित हो सकती हैं, इसलिए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि चुनाव की तिथि को देखते हुए कई परीक्षाओं को स्थगित (Exam Cancelled Due To Loksabha Election 2024) किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

बिहार के बच्चे गणित व भाषा में 13 राज्यों से हैं आगे


सीयूईटी यूजी परीक्षा 2024 की तिथि 15 मई से 31 मई के बीच निर्धारित की गई थी। ऐसे में CUET-UG परीक्षा के डेट्स लोकसभा चुनाव के साथ टकरा रही हैं। पहले यह अनुमान लगाया जा रहा था कि इस परीक्षा को स्थगित किया जाएगा, लेकिन अब साफ हो चुका है कि चुनाव के कारण परीक्षा नहीं टाली जाएगी। यूजीसी अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा CUET UG परीक्षाएं अपने निर्धारित समय पर होंगी, इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

कर रहे हैं सरकारी नौकरी की तैयारी तो बदल डालिए ये आदत


देश भर में NEET UG 2024 (National Eligibility Cum Entrance Test) की परीक्षाएं 5 मई को होने वाली हैं। नीट परीक्षा की तिथि भी चुनाव के साथ क्रैश कर रही हैं, ऐसे में देखना ये होगा कि क्या इस परीक्षा को स्थगित किया जाता है। हालांकि, NTA की ओर से अभी किसी भी प्रकार के बदलाव की घोषणा नहीं की गई है। छात्र अपनी तैयारी पूरी रखें। साथ ही अपडेट के लिए नीट की आधिकारिक वेबसाइट को देखते रहें।

दुनिया के सबसे टफ परीक्षा (Toughest Exams In The World) में से एक यूपीएससी परीक्षा भी होने वाली है। यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 26 मई को होगा, जोकि लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) के डेट्स के साथ मेल खा रही है। हालांकि, यूपीएससी की ओर से परीक्षा की तारीख को स्थगित करने की बात नहीं कही गई है।

Home / Education News / Exam / Loksabha Elections 2024: क्या चुनाव के कारण स्थगित होंगी ये बड़ी परीक्षाएं?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो