scriptजावड़ेकर बोले, अगले साल से दो बार होगी NEET और JEE Main परीक्षा | NEET and JEE Main exams to be conducted twice from next year:Javadekar | Patrika News
परीक्षा

जावड़ेकर बोले, अगले साल से दो बार होगी NEET और JEE Main परीक्षा

2019 से मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE Main साल में दो बार आयोजित करवाई जाएगी

Jul 07, 2018 / 07:00 pm

कमल राजपूत

NEET and JEE Main exams

जावेड़कर बोले, अगले साल से दो बार होगी NEET और JEE Main परीक्षा

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि 2019 से मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE Main साल में दो बार आयोजित करवाई जाएगी। नीट एग्जाम फरवरी और मई माह मे करवाई जाएगी जबकि JEE Main साल के जनवरी और अप्रैल माह में आयोजित होगी। वहीं यूजीसी नेट की परीक्षा दिसंबर में कराई जाएगी। इस बात की जानकारी जावेड़कर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दी।
ये भी पढ़ें: ये है दुनिया की सबसे खतनाक जॉब, जरा-सी चूक और सीधे मौत

जावड़ेकर ने कहा कि अब नीट, जेईई, नेट परीक्षाओं का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) करेगी। पहले इन परीक्षाओं के आयोजन सीबीएसई द्वारा किया जाता था। इसके साथ ही प्रबंधन से जुड़ी सीमैट और फार्मेसी से जुड़ी जीपैट परीक्षाओं का आयोजन भी अब एनटीए ही करेगी। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि नीट और जेईई में प्रवेश के लिए दोनों अवसरों में से सर्वाधिक प्राप्तांक पर गौर किया जाएगा। हालांकि इन परीक्षाओं के सिलेबस, प्रश्नों के पैटर्न और भाषा के विकल्प के बारे में कोई बदलाव नहीं किया गया है। साथ ही एग्जाम फीस में भी कोई इजाफा नहीं हुआ है।
ये भी पढ़ें: इस तारीख को होगी Bihar Police Daroga Bharti Main Exam, जानें महत्वपूर्ण बातें

जावेड़कर ने बताया कि ये परीक्षाएं कम्प्यूटर बेस्ड होंगी और छात्रों को घर पर या किसी केन्द्र पर इसकी ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंने कहा, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी परीक्षा आयोजन के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण सुधार है और इसे इस वर्ष से शुरू किया जा रहा है। इस बारे में आज वेबसाइट पर कुछ सूचनाएं डाली जायेंगी और 2-3 दिनों में पूरी सूचना डाल दी जायेगी। आपको बता दें नीट परीक्षाा में हर साल करीब 13 लाख स्टूडेंट्स भाग लेते हैं जबकि जेईई मेन्स में 12 लाख छात्र।

Home / Education News / Exam / जावड़ेकर बोले, अगले साल से दो बार होगी NEET और JEE Main परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो