scriptनेट, जेईई, नीट और सीमैट पेपर में होगा बड़ा बदलाव, जानिए कब से और क्या | NET, NEET JEE and Cmat Exam papers pattern to get changes | Patrika News
परीक्षा

नेट, जेईई, नीट और सीमैट पेपर में होगा बड़ा बदलाव, जानिए कब से और क्या

नेट, जेईई, नीट और सीमैट पेपर को ज्यादा साइटिफिक बनाने के लिए उनमें बदलाव किया जाएगा।

Jul 04, 2018 / 11:10 am

Anil Kumar

फीस जमा करके एडमिशन की प्रक्रिया के लिए आ रहे है कॉलेज में विद्यार्थी

फीस जमा करके एडमिशन की प्रक्रिया के लिए आ रहे है कॉलेज में विद्यार्थी

प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर को अधिक साइंटिफिक बनाने की दिशा में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी काम कर रही है। इस काम की शुरूआत इस साल दिसंबर में आयोजित होने वाले नेट के पेपर हो रही है। इसकी वजह से इस बार नेट का पेपर ज्यादा साइंटिफिक होगा। इसके लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी पेपर सेट करने वालों के साथ वर्कशॉप का आयोजन करेगी। इसमें बताया जाएगा कि प्रश्न पत्र किस तरह से सेट किया जाना चाहिए। हालांकि इसके लिए पहले फील्ड सर्वे भी किया जाएगा। नेट एग्जाम के बाद साल 2019 से जेईई, नीट और सीमैट के पेपर को भी अधिक साइंटिफिक बनाया जाएगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि सभी स्टूडेंट्स को बराबर का मौका दिया जा सके।


एचआरडी मिनिस्ट्री के मुताबिक इस मामले पर मिनिस्ट्री के अंदर लंबी चर्चा के बाद तय किया गया कि पेपर सेट करने वालों को साइंटिफिक तरीके से पेपर तैयार करना चाहिए। पेपर में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि किसका टेस्ट लिया जा रहा है और उनमें किस क्वॉलिटी को खोजने की कोशिश की जा रही है।


हालांकि कहा जा रहा है कि NET एग्जाम में दिल्ली में जितने कठिन सवाल होंगे उतने शायद अरूणाचल प्रदेश या किसी दूसरे राज्य के छात्रों के लिए नहीं होंगे। इन्हीं परिस्थितियों को ध्यान में रखा जाकर डिफिकल्टी लेवल तय किया जाएगा जिससे कि सभी स्टूडेंट्स को बराबर मौका मिले। नेट के बाद जेईई, नीट और सीमैट के लिए भी पेपर सेट किए जाएंगे।


अभी पेपर सेट करने वाले कोचिंग सेंटर से प्रतियोगिता करने करते हुए दिखते हैं। उनका मकसद जिस तरह से कोचिंग सेंटर पेपर की तैयारी कराते हैं उससे ज्यादा कठिन सवाल तैयार करना होता है। कोचिंग सेंटर और पेपर सेटर्स की इस प्रतिस्पर्धा में स्टूडेंट्स घुट जाते हैं। लेकिन अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी पेपर सेट करने वालों के साथ वर्कशॉप कर इस बात का ध्यान रखेगी कि किसी भी पेपर का डिफिकल्टी लेवल कितना होना चाहिए। इसके अलावा यह भी बताया जाएगा कि पेपर सेट करते समय यह ध्यान रखा जाना चाहिए कि सवाल एक्सपर्ट के लिए नहीं स्टूडेंट्स के लिए हैं। इसके अलावा कठिन सवालों के लिए भी फील्ड रिसर्च कराई जाएगी।

Home / Education News / Exam / नेट, जेईई, नीट और सीमैट पेपर में होगा बड़ा बदलाव, जानिए कब से और क्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो