scriptIAS के इंटरव्यू में पद्मावत फिल्म पर पूछा सवाल, जानिए क्या मिला जवाब ? | Question asked On Film padmavat in IAS Interview 2017 | Patrika News
परीक्षा

IAS के इंटरव्यू में पद्मावत फिल्म पर पूछा सवाल, जानिए क्या मिला जवाब ?

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2017 में 117वीं रैंक हासिल करने वाले सूरज कुमार से भी एक ऐसा ही मजेजार सवाल पूछा गया

Jul 03, 2018 / 01:02 pm

कमल राजपूत

IAS Interview 2017

IAS के इंटरव्यू में पद्मावत फिल्म पर पूछा सवाल, जानिए क्या मिला जवाब ?

UPSC Civil Service Examination देश की सबसे प्रमुख एग्जाम्स में से एक है। इसका सेलेक्शन प्रोसेस भी काफी कठिन है। चयन प्रक्रिया के आखरी चरण यानि इंटरव्यू में सबसे अहम आपकी डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म (डीएएफ) की होती है। आपका डीएएफ आपके बारे में बहुत कुछ बता देता है। DAF Form में अभ्यर्थी की अकेडमिक, पर्सनल बैकग्राउंड, आपकी पसंद, नापसंद, हॉबीज आदि के बारे में सभी जानकारी फिल की जाती है। इंटरव्यू में आपके डीएएफ की एक कॉपी सभी पैनलिस्ट (जो इंटरव्यू ले रहे हैं) के पास भी होती है। साक्षात्कार के दौरान ज्यादातर प्रश्न आपके डीएएफ में दी जानकारी के अनुसार ही पूछे जाते हैं।
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2017 में 117वीं रैंक हासिल करने वाले सूरज कुमार से भी एक ऐसा ही मजेजार सवाल पूछा गया। आपको बता दें अपने डीएएफ में सूरज ने लिखा था – उन्हें फिल्में देखने का शौक है। सिविल सेवा परीक्षा के इंटरव्यू में उनसे इसी हॉबी से जुड़ा एक सवाल पूछ लिया गया। इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवार से पूछा कि ‘आपको फिल्म पद्मावत कैसी लगी?’
इस सवाल का जवाब देते हुए सूरज ने कहा कि फिल्म के टेक्निकल पार्ट, कॉस्ट्यूम, सेट्स डिजाइन, विजुअल बहुत शानदार और उम्दा थे। लेकिन इसकी कहानी थोड़ी और कसी हुई हो सकती थी।

इसके बाद उनसे पूछा गया कि फिल्म की कहानी में क्या दिक्कत थी?
इसके जवाब में सूरज ने कहा कि इस फिल्म में ऐतिहासिक तथ्यों का ख्याल नहीं रखा गया। ये मलिक मोहम्मद जायसी द्वारा लिखित पद्मावत से थोड़ी अलग थी और फिर जब ऐतिहासिक तथ्यों को छेड़छाड़ की गई है, तो नाम यह यूज नहीं करना चाहिए था। नाम कोई दूसरा रखा जा सकता था। फिल्म की कहानी सबको पता थी, बस इसे लंबा खींच दिया गया। इसके बाद सूरज ने अंत में कहा कि इस फिल्म में आर्ट एंड डिजाइन का काम अच्छा था।
आपको बता दें यूपीएससी परीक्षा में चयनित होने वाले सूरज मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को संदेश देते हुए सूरज ने कहा कि पढ़ाई के लिए घंटे कोई मायने नहीं रखता। जितने समय पढ़ाई करते हैं उसमें ध्यान लगना ज्यादा मायने रखता है।

Home / Education News / Exam / IAS के इंटरव्यू में पद्मावत फिल्म पर पूछा सवाल, जानिए क्या मिला जवाब ?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो