scriptSSC JE परीक्षा 2020: पेपर I और II पास करने के लिए ऐसे करें तैयारी, गारंटीड होगा सलेक्शन | SSC JE exam 2020: Subject wise preparation strategy for Paper I and II | Patrika News
परीक्षा

SSC JE परीक्षा 2020: पेपर I और II पास करने के लिए ऐसे करें तैयारी, गारंटीड होगा सलेक्शन

SSC JE exam 2020: कर्मचारी चयन आयोग ने COVID-19 और लॉकडाउन के कारण भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों / संगठनों के लिए कनिष्ठ अभियंता (सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और क्वांटिटी सर्वेइंग एंड कॉन्ट्रैक्ट्स) की भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षा स्थगित कर दी है। ऐसे में इस समय का सही उपयोग किया जाना चाहिए।

Apr 14, 2020 / 07:34 pm

Jitendra Rangey

SSC JE exam 2020: कर्मचारी चयन आयोग ने COVID-19 और लॉकडाउन के कारण भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों / संगठनों के लिए कनिष्ठ अभियंता (सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और क्वांटिटी सर्वेइंग एंड कॉन्ट्रैक्ट्स) की भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षा स्थगित कर दी है। ऐसे में इस समय का सही उपयोग किया जाना चाहिए।
SSC JE परीक्षा में दो पेपर होते हैं – पेपर- I (कंप्यूटर आधारित परीक्षा) और पेपर- II (वर्णनात्मक प्रकार)। पेपर I के अंतर्गत आने वाले विषय जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, पार्ट-ए जनरल इंजीनियरिंग (सिविल एंड स्ट्रक्चरल) / पार्ट-बी जनरल इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल) / पार्ट-सी जनरल इंजीनियरिंग (मैकेनिकल) हैं। पेपर- II विषय पार्ट-ए जनरल इंजीनियरिंग (सिविल एंड स्ट्रक्चरल) या पार्ट-बी जनरल इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल) या पार्ट-सी हैं।
पेपर I के लिए, उम्मीदवार द्वारा चिह्नित प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंकों की नकारात्मक अंकन होगी। इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे प्रश्नों का उत्तर देते समय इसे ध्यान में रखें। उम्मीदवारों को केवल पेपर -2 परीक्षा के लिए अपनी स्लाइड-रूल, कैलकुलेटर, लॉगरिदम टेबल और स्टीम टेबल लाने की अनुमति है।
एसएससी जेई परीक्षा पास करने के लिए विषयवार तैयारी रणनीति की जांच करने के लिए और ऐसे पढ़ें।

जनरल इंटेलिजेंस एंड रीज़निंग (General Intelligence & Reasoning)

पेपर I यानी जनरल इंटेलिजेंस के सेक्शन में मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। अन्य वर्गों की तुलना में, यह सबसे आसान है। पेपर I की कुल अवधि दो घंटे है और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीज़निंग 50 अंकों की है।
पेपर I अमूर्त विचारों और प्रतीकों और उनके संबंधों, अंकगणितीय संगणना और अन्य विश्लेषणात्मक कार्यों से निपटने के लिए उम्मीदवारों की क्षमताओं का परीक्षण करेगा।

सामान्य जागरूकता (General Awareness)

यह खंड उनके आसपास के वातावरण और समाज के लिए आवेदन के बारे में उम्मीदवारों की सामान्य जागरूकता का परीक्षण करना है। प्रश्न वर्तमान घटनाओं और रोजमर्रा की टिप्पणियों के ऐसे मामलों और उनके वैज्ञानिक पहलू में अनुभव के ज्ञान का भी परीक्षण करेंगे। जनरल अवेयरनेस सेक्शन में 50 प्रश्न होंगे जो 50 अंकों के हैं।
सामान्य इंजीनियरिंग (General Engineering)

पेपर- II वर्णनात्मक प्रकार है जो 300 अंकों का होता है। इस पेपर II की कुल अवधि दो घंटे है। चूंकि यह खंड अधिक भार वहन करता है, इसलिए उम्मीदवारों को इसके लिए तैयारी करने के लिए अधिक समय देना चाहिए। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पेपर II वर्णनात्मक प्रकार है, इसलिए उम्मीदवारों को इस अनुभाग के तहत आने वाले प्रत्येक विषय का गहन ज्ञान होना चाहिए।
सामान्य टिप्स (General Tips)

समय आवंटित करें (Allocate time)

एक अध्ययन अनुसूची बनाएं और प्रत्येक विषय के लिए समय आवंटित करें। उन विषयों पर अधिक समय व्यतीत करें जो आपके लिए कठिन हैं। इसके अलावा, अध्ययन के लिए सही समय चुनें।
पिछले साल के प्रश्न पत्र (Previous Year Question papers)


पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों के साथ अभ्यास करना एसएससी जेई परीक्षा को क्रैक करने का सबसे अच्छा तरीका है।

छोटे नोट तैयार करें (Make short notes)

प्रत्येक विषय को कवर करते समय, सुनिश्चित करें कि आप इसमें से एक छोटा नोट बनाते हैं। ये छोटे नोट्स कुछ ऐसे होंगे जो आपको परीक्षा की तैयारी के आखिरी दिनों में सबसे ज्यादा चाहिए होंगे।

Home / Education News / Exam / SSC JE परीक्षा 2020: पेपर I और II पास करने के लिए ऐसे करें तैयारी, गारंटीड होगा सलेक्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो