UGC NET 2020 परीक्षा की तारीख इस सप्ताह होगी घोषित

UGC NET 2020 exam dates: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन), राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट) और जेईई एडवांस की परीक्षा की तारीखों की घोषणा करने के बाद, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल यूजीसी नेट की तारीखों की घोषणा इस सप्ताह करेंगे।

By: Jitendra Rangey

Published: 15 May 2020, 05:03 PM IST

UGC NET 2020 exam dates: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन), राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट) और जेईई एडवांस की परीक्षा की तारीखों की घोषणा करने के बाद, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल यूजीसी नेट की तारीखों की घोषणा इस सप्ताह करेंगे। शिक्षकों के साथ लाइव चर्चा के दौरान मंत्री ने कहा था कि परीक्षा की संशोधित तारीखों की घोषणा एक या दो दिन में की जाएगी।

पहले की बातचीत के दौरान, मंत्री ने कहा था कि NTA जून में इन परीक्षाओं को आयोजित करने की संभावना नहीं है। UGC NET को 15 से 20 जून तक आयोजित किया जाना था।
नेट एक व्याख्याता परीक्षा है जो व्याख्याता के पद के लिए आवेदन करने के लिए योग्य है। उम्मीदवारों को दो उप-वर्गों को साफ़ करना होगा - पेपर I और पेपर II। परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत अंक (आरक्षित वर्ग के लिए 35 प्रतिशत) प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। योग्यता प्रमाण पत्र योग्यता के आधार पर शीर्ष छह प्रतिशत उम्मीदवारों को प्रदान किया जाएगा। इससे पहले, यूजीसी प्रमाणपत्रों का खंडन करता था, हालांकि, अब एनटीए भी यही करता है।

UGC NET 2020: पेपर पैटर्न

पेपर 1: यह 100 अंकों का होगा और इसमें 50 वस्तुनिष्ठ प्रकार के अनिवार्य प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न 2 अंकों का होगा और सामान्य प्रकृति का होगा और उम्मीदवार के शिक्षण / अनुसंधान योग्यता का परीक्षण करेगा

पेपर 2: यह 100 अंकों का होगा और इसमें 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के अनिवार्य प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न 2 अंकों का होगा और उम्मीदवार द्वारा चुने गए विषय पर आधारित होगा।

नेट केवल सहायक प्रोफेसर पद या जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) या दोनों के लिए पात्रता के लिए आयोजित किया जाता है। जेआरएफ को मंजूरी देने वाले लोग विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।

हर साल 10 लाख से अधिक छात्र UGC NET और CSIR NET के लिए आवेदन करते हैं। दिसंबर 2019 की परीक्षा में, 10 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, केवल 7.39 लाख इसके लिए उपस्थित हुए थे। जो लोग दिखाई दिए, उनमें से 60147 उम्मीदवार सहायक प्रोफेसर के लिए पात्र थे जबकि 5092 ने जेआरएफ के लिए परीक्षा पास की।

Show More
Jitendra Rangey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned