scriptUPSC Engineering Services (Main) e-Admit Card जारी, यहां से करें डाउनलोड | UPSC Engineering Services Main e-Admit Card download here | Patrika News
परीक्षा

UPSC Engineering Services (Main) e-Admit Card जारी, यहां से करें डाउनलोड

UPSC Engineering Services (Main) e-Admit Card Download करने के लिए जारी कर दिए गए हैं।

Jun 15, 2018 / 12:35 pm

Anil Kumar

UPSC Engineering Services (Main) e-Admit Card

UPSC Engineering Services (Main) e-Admit Card जारी, यहां से करें डाउनलोड

UPSC Engineering Services (Main) e-Admit Card Download करने के लिए जारी कर दिए गए हैं। UPSC ESE / IESE 2018 भर्ती का Notification 27 September 2017
को जारी किया गया था। इसके लिए Online Application Form भरने की आखिरी तारीख 23rd October 2017 रखी गई थी। अब इसके मुख्य एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन और ई—एडमिट कार्ड आयोग की आॅफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in पर जारी किए गए हैं। इस नोटिफिकेशन के अनुसार मुख्य एग्जाम 1 जुलाई 2018 को आयोजित किया जा रहा है। UPSC Engineering Services (Main) e-Admit Card Download आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके कर सकते हैं—

e-admit cards for Engineering Services (Main) exam

https://upsconline.nic.in/eadmitcard/admitcard_enggm_2018/

 


UPSC Engineering Services एग्जाम नोटिफिकेशन—

e-admit cards for Engineering Services (Main) exam ऐसे करें Download
— सबसे पहले official website upsc.gov.in पर जाएं।
— इसके बाद “Admit Card” Tab पर क्लिक करें।
— इसके बाद “Download IES Admit Card 2018” लिंक पर क्ल्कि करें।
— इसके बाद registration number और date of birth डालें।
— इसके बाद आपका IES 2018 Main Exam Admit Card स्क्रीन पर display हो जाएग।
— इसके बाद admit card को डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट ले लेवें।


e-admit cards for Engineering Services (Main) exam के महत्वपूर्ण अनुदेश—
1. ई-प्रवेश पत्र की सावधानीपूर्वक जांच करें तथा विसंगतियां, यदि कोई हों, तुरन्त संघ लोक सेवा आयोग के ध्यान में लाएं |
2. संघ लोक सेवा आयोग के साथ अपने संपूर्ण पत्र व्यवहार में अपना नाम, अनुक्रमांक, रजिस्ट्रेशन आई डी तथा परीक्षा के नाम और वर्ष का उल्लेख करें ।
3. परीक्षा हॉल में प्रवेश प्राप्त करने के लिए इस ई-प्रवेश पत्र के प्रिंट को प्रत्येक सत्र में साथ लाएं । अंतिम परिणाम की घोषणा होने तक ई-प्रवेश पत्र को सुरक्षित रखें ।
4. ई-प्रवेश पत्र की सुरक्षा की जिम्मेवारी आपकी है और यदि कोई अन्य व्यक्ति इस ई-प्रवेश पत्र का इस्तेमाल करता है तब यह प्रमाणित करने का दायित्व आपका है कि आपने किसी प्रतिरूपधारक की सेवा नहीं ली है ।
5. कृपया नोट करें कि परीक्षा के प्रारंभ होने के 10 मिनट पहले परीक्षा स्थल पर प्रवेश बंद कर दिया जाएगा अर्थात पूर्वाहन सत्र में 08:50 बजे तथा अपराहन सत्र में 01:50 बजे प्रवेश बंद होने के पश्चात परीक्षा स्थल पर किसी भी उम्मीदवार को अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
6. उम्‍मीदवारों को उनके हित में सलाह दी जाती है कि वे कम से कम एक दिन पहले परीक्षा स्‍थल देख आएं ताकि वे वहां पहुंचने के मार्ग से परिचित हो सकें और अंतिम समय की हड़बड़ी से बच सकें। उम्‍मीदवारों को चाहिए कि परीक्षा के दिन होने वाली फ्रिस्किंग को ध्‍यान में रखते हुए वे समय रहते परीक्षा स्‍थल पर पहुंच जाएं।
7. यदि आप अपने ई-प्रवेश पत्र में आयोग द्वारा निर्दिष्ट केन्द्र से अन्यथा किसी अन्य केन्द्र /उप-केन्द्र पर परीक्षा देते हैं तब आपके उत्तर-पत्रक ( स्क्रिप्ट ) की जांच नहीं की जाएगी और आपकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी ।
8. कृपया संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट https://www.upsc.gov.in पर उपलब्ध “परीक्षा की नियमावली” और परीक्षा भवन के बाहर प्रदर्शित “पोस्टर” जिसमें अनुदेशों का उल्लेख किया गया है, को पढ़े ।
9. परीक्षा के लिए आपकी उम्मीदवारी अनंतिम है ।
10. दोनों सत्रों के दौरान केवल “नॉन-प्रोग्रेमेबल ” प्रकार के बैटरी चालित पॉकेट कैलकुलेटर के प्रयोग की अनुमति है ।
11. उम्‍मीदवार यह नोट कर लें कि परीक्षा के दौरान उनके पास कोई मोबाइल फोन (स्‍विच ऑफ मोड में भी नहीं), पेजर या कोई इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरण या प्रोग्रामेबल उपकरण या स्‍टोरेज मीडिया जैसे पेन ड्राइव, स्‍मार्ट घड़ी आदि या कोई कैमरा या ब्‍लूटूथ उपकरण या कोई अन्‍य उपकरण या संबंधित एक्‍सेसरी चालू या स्विच ऑफ मोड में नहीं होना चाहिए जिसका इस्‍तेमाल संचार उपकरण के रूप में किया जा सके। इन अनुदेशों का उल्‍लंघन किए जाने पर अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी और भावी परीक्षाओं से विवर्जित कर दिया जाएगा।
12. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है की वे यह सुनिश्चित करें की प्रश्न पत्र सह उत्तर (क्यूसीए)पुस्तिकाएं निरीक्षक को सौपे जाने से पहले रिक्त छोड़े गए स्थान / पृष्ठों को काट दिया गया है ।
13. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा हॉल में कोई बहुमूल्य / कीमती वस्तु न लाएं क्योंकि इनकी सुरक्षा सुनिश्चित नहीं की जा सकती । आयोग इस सम्बन्ध में किसी भी क्षति के लिए उत्तरदायी नहीं होगा ।
14. उम्मीदवार जिनकी फोटो ई प्रवेश पत्र पर स्पष्ट नहीं है उन्हें परिवचन देकर परीक्षा में शामिल होने के लिए अपने साथ एक फोटो पहचान पत्र प्रमाण जैसे कि आधार कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट वोटर आई कार्ड इत्यादि एवं दो पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ एक – एक दोनों सत्रों के लिये लाने होंगे ।

Home / Education News / Exam / UPSC Engineering Services (Main) e-Admit Card जारी, यहां से करें डाउनलोड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो