scriptCM करेंगे प्रदेश के 11 जिलों में आधुनिक डेयरी का शुभारम्भ | CM Launched 11 modern dairy in 11 districts | Patrika News
फैजाबाद

CM करेंगे प्रदेश के 11 जिलों में आधुनिक डेयरी का शुभारम्भ

मंलवार को प्रदेश के 11 जिलों में आधुनिक डेयरी प्लांट का शिलान्यास किया जायेगा। जिसकी शुरुआत और शुभारम्भ मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कन्नौज से करेंगे

फैजाबादApr 11, 2016 / 04:45 pm

Ruchi Sharma

modern dairy

modern dairy

फैजाबाद. मंलवार को प्रदेश के 11 जिलों में आधुनिक डेयरी प्लांट का शिलान्यास किया जायेगा। जिसकी शुरुआत और शुभारम्भ मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कन्नौज से करेंगे। इस 11 डेयरी प्लांट में एक फैजाबाद का पराग डेयरी प्लांट भी है। जिसमें कल आधुनिक 50 हजार लीटर प्रतिदिन की क्षमता वाली मिल्क डेयरी का भूमिपूजन किया जायेगा। इस मिल्क प्लांट में फेनोपैक विधि का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिससे 90 दिनों तक दूध खराब नहीं होगा। दुग्ध उत्पादन सहकारी संघ लि. साकेत पराग डेरी फैजाबाद परिसर में मंगलवार को सुबह 10.30 बजे आधुनिक स्वचालित दुग्धशाला का भूमि पूजन/शिलान्यास होमगार्ड मंत्री, प्रान्तीय रक्षक दल अवधेश प्रसाद के द्वारा किया जायेगा। कार्यक्रम में प्रदेश सरकार वन राज्य मंत्री तेजनरायन पाण्डेय उर्फ पवन पाण्डेय भी उपस्थित रहेंगे।

किंजल सिंह ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एडीएम प्रशासन डॉ. चर्तुभुत गुप्ता को बनाया गया हैं। उन्होंने बताया कि डेरी परिसर में अभी तक 20 हजार लीटर प्रतिदिन दुग्ध उत्पादन कर वितरण होता रहा हैं। मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट कामधेनु, मिनी कामधेनु एवं माइक्रो कामधेनु योजना के लाभार्थियों को अपने यहां उत्पादित दुग्ध के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े जिसके लिए प्रदेश के 14 जनपदों जिसमें फैजाबाद जनपद सम्मिलित हैं में अत्याधुनिक संयंत्र लगाने की स्वीकृत दी गई हैं। 

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद फैजाबाद में पूर्व में 20 हजार लीटर प्रतिदिन क्षमता के अतिरिक्त 50 हजार लीटर प्रतिदिन दुग्ध संग्रह कर घी, मक्खन फिनो पैक तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया हैं। नये संयत्र की लागत पीआईबी द्वारा 54 करोड़ दो लाख स्वीकृत की गई। यह धनराशि नावार्ड की संस्था आरआईडीएफ द्वारा दी जायेगी। यूनिट की स्थापना का कार्य आईडीएमसी संस्था द्वारा कराया जायेगा। जो वर्ष 2017-18 में बन कर तैयार हो जायेगा।

गौरतलब है कि फैजाबाद के अतिरिक्त वाराणसी में चार लाख लीटर, गोरखपुर में एक लाख लीटर, कानपुर में चार लाख, कन्नौज में एक लाख लीटर, लखनऊ में तीन लाख लीटर, बरेली में एक लाख लीटर मेरठ में चार लाख लीटर फिरोजाबाद में एक लाख लीटर, मुरादाबाद में एक लाख लीटर, अलीगढ़ में 60 हजार लीटर, नोयडा में 04 लाख लीटर, इलाहाबाद में 60 हजार लीटर, झासी में 10 हजार लीटर, की योजना का अधुनिकीकरण कराया जा रहा हैं।

Home / Faizabad / CM करेंगे प्रदेश के 11 जिलों में आधुनिक डेयरी का शुभारम्भ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो