scriptसावधान : पारा पहुंचा 42 डिग्री के पार मंडरा रहा है हीट स्ट्रोक का जानलेवा खतरा | Heat hitting of heat stroke has increased in summer | Patrika News
फैजाबाद

सावधान : पारा पहुंचा 42 डिग्री के पार मंडरा रहा है हीट स्ट्रोक का जानलेवा खतरा

ज़रा सी चूक हो सकती है जानलेवा बरतें सावधानी डाक्टर से लें सलाह

फैजाबादMay 23, 2018 / 04:18 pm

अनूप कुमार

Heat hitting of heat stroke has increased in summer

सावधान : पारा पहुंचा 42 डिग्री के पार मंडरा रहा है हीट स्ट्रोक का जानलेवा खतरा

फैजाबाद : भीषण गर्मी चिलचिलाती धूप व 40 डिग्री पार करता पारा फैजाबाद के लोगों को परेशान करने लगा है, चिलचिलाती धूप में चाहे बुजुर्ग हो महिलाएं हो युवतियां हो या फिर युवक हो सबके चेहरे पर गर्मी व चिलचिलाती धूप कस असर बखूबी देखा जा सकता है. जिसके पास जो सुविधाएं हैं वो भीषण गर्मी व धूप से बचने के लिए उपयोग कर रहा है. युवती व महिलाएं छाता का प्रयोग कर रही हैं तो पुरुष हेलमेट या गमछे का प्रयोग कर रहे हैं. यात्रा की दूरी ज्यादा हो जाती है तो रुक कर किसी शीतल पेय की दुकान पर बेल का शरबत या नींबू पानी पी लेते हैं.इस भीषण गर्मी में न सिर्फ जन जीवन बेहाल है बल्कि इस भीषण गर्मी की चपेट में आकर कभी भी किसी की भी जान जा सकती है , भीषण गर्मी में हीट स्ट्रोक का खतरा सभी पर मंडरा रहा है .
ज़रा सी चूक हो सकती है जानलेवा बरतें सावधानी डाक्टर से लें सलाह

इस भीषण गर्मी में हीट स्ट्रोक से बचने के लिए डॉक्टर सलाह भी देते हैं कि गर्मी में फुल कपड़े पहने सर पर हेलमेट या गमछा होना चाहिए और समय-समय पर शीतल पेय व पानी जरूर पीते रहें . इसके अलावा चिकित्सक कोल्ड्रिंग से बचने की सलाह भी देते हैं . मई का महीना और जून के इंतजार में फैजाबाद का आम आदमी और परेशान हो चला है कि अभी तो जून बाकी है अभी से ही पारा 40 पार कर चुका है तो जून-में पारा क्या असर दिखाएगा . भीषण गर्मी व धूप में आम आदमी अपने प्रयोजन के लिए निकलता है तो नियत स्थान पर पहुंचने के पहले पसीने से भीगा होता है चेहरा उतरा हुआ होता है. आम आदमी ठंडा पानी नींबू पानी बेल का शरबत पीकर भीषण गर्मी से बचने का प्रयास कर रहा है . वही हीट स्ट्रोक से बचने के लिए डॉक्टर की सलाह भी देते हैं कि जब भी धूप में निकले तो कपड़े पूरे हो सर पर गमछा या हेलमेट जरूर हो ताकि सीधे तौर पर आप धूप से बच सकें .

Home / Faizabad / सावधान : पारा पहुंचा 42 डिग्री के पार मंडरा रहा है हीट स्ट्रोक का जानलेवा खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो