scriptपहल : अब यू ट्यूब चैनल पर छात्र सुन सकेंगे प्रोफ़ेसर साहब के लेक्चर अवध यूनिवर्सिटी ने शुरू की योजना | Professor lecture will now be heard on YouTube channel | Patrika News
फैजाबाद

पहल : अब यू ट्यूब चैनल पर छात्र सुन सकेंगे प्रोफ़ेसर साहब के लेक्चर अवध यूनिवर्सिटी ने शुरू की योजना

देश के प्रमुख यूनिवर्सिटी की तरह अपने प्रोफेसरों के लेक्चर को YouTube पर अपलोड करने की तैयारी में जुटी अवध यूनिवर्सिटी

फैजाबादJul 19, 2018 / 02:00 pm

अनूप कुमार

Professor lecture will now be heard on YouTube channel

पहल : अब यू ट्यूब चैनल पर छात्र सुन सकेंगे प्रोफ़ेसर साहब के लेक्चर अवध यूनिवर्सिटी ने शुरू की योजना

अनूप कुमार

फैजाबाद : उत्तर प्रदेश के फैजाबाद शहर के डॉ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय ने देश के प्रमुख यूनिवर्सिटी की तरह अपने प्रोफेसरों के लेक्चर को YouTube पर अपलोड करने की तैयारी शुरू कर दी है . इसके लिए विश्वविद्यालय अपना यूट्यूब चैनल बना रहा है ,इसका लिंक जल्द ही वेबसाइट पर डाल दिया जाएगा . इसके बाद विश्वविद्यालय के सभी विभागों के प्रोफेसर व रीडर की ओर से होने वाले लेक्चरों की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी और एक वीडियो फ़ाइल बनाकर यह लेक्चर YouTube पर अपलोड कर दिए जायेंगे जिसे छात्र कभी भी कहीं भी प्ले कर के सुन और देख सकेंगे . कुलपति प्रो मनोज दीक्षित ने बताया कि छात्रों व महाविद्यालय के पठन पाठन को और सुदृढ़ करने के लिए विश्वविद्यालय अपने प्रोफेसर व लेक्चरर के लेक्चर YouTube पर अपलोड करने जा रहा है. इस योजना को धरातल पर लाने के लिए विश्वविद्यालय के IT विभाग ने यूट्यूब के चैनल के बनाने का काम शुरू कर दिया है . इस योजना की शुरुआत विश्वविद्यालय शुरुआत इंजीनियरिंग विभाग से कर रहा है . ये यू ट्यूब चैनल लांच होने से इसका सीधा लाभ छात्र-छात्राओं को मिल सकेगा ,खासकर अवध विश्वविद्यालय से संबद्ध उन महाविद्यालय को भी ज्यादा फायदा मिलेगा जहां पर अध्यापक कम है . वहां के बच्चे YouTube पर अपने संबंधित विषयों के लेक्चर को सुन सकेगे .मौजूदा सत्र में तो नहीं लेकिन आगामी सत्र में छात्र छात्राएं पहले से संबंधित लेक्चर की तैयारी YouTube के लेक्चर से करके आ सकते हैं . साथ ही अपनी समस्या व संबंधित टॉपिक से संंभावीत प्रश्न भी पूछ सकते हैं .
देश के प्रमुख यूनिवर्सिटी की तरह अपने प्रोफेसरों के लेक्चर को YouTube पर अपलोड करने की तैयारी में जुटी अवध यूनिवर्सिटी

बताते चलें की मोदी सरकार के आने के बाद देश में डिजिटलाइजेशन का बड़ा असर शिक्षा क्षेत्र मेंं भी हुआ है. आईआईएम ,आईआईटी जैसे संस्थानों के अलावा कुछ केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने भी डिस्टिलेशन के ट्रेेंड को तेजी से अपनाया है .इसमें लेक्चर को सोशल साइट से लाइव किए जाने व YouTube पर अपलोड किए जा रहे हैं. इस क्रम में अवध विश्वविद्यालय ने भी अपना हाथ आगे बढ़ाया है. विश्वविद्यालय में इलेक्ट्रानिक व फिजिक्स विभाग को यूट्यूब चैनल बनाने का जिम्मा सौंपा है.मौजूदा समय में लगभग पूर्ण हो चुका है. जल्द ही इसका लिंक विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर डाल दिया जाएगा. इसके बाद सभी विभागों में चलने वाली कक्षाओं में होने वाली लेक्चर की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी जिसे YouTube पर डाले जाएंगे. किन्ही परिस्थितियों पर कक्षा में ना पहुंचने वाले छात्र-छात्राएं क्लास की जानकारी ले सकेंगे . इसके अलावा आगामी सत्र से यही लेक्चर काफी प्रभावी भूमिका में होंगे . छात्र-छात्राओं को क्लास से पहले ही विभिन्न टॉपिक से संबंधित लेक्चर के बारे में लेकर आने की सलाह दी जाएगी. इससे छात्र छात्राएं समस्या से संबंधित हल पूछ सकते हैं. विश्वविद्यालय में होने वाले सांस्कृतिक व सामाजिक कार्यक्रम सहित विभिन्न विश्वविद्यालय की सभी गतिविधियां भी चैनल पर दिखाई देंगी .

Home / Faizabad / पहल : अब यू ट्यूब चैनल पर छात्र सुन सकेंगे प्रोफ़ेसर साहब के लेक्चर अवध यूनिवर्सिटी ने शुरू की योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो